scriptसीएम योगी ने सरकारी नौकरी के नियम में किया पहली बार यह बड़ा बदलाव ,अब 40 साल वाले भी कर सकेंगे आवेदन | cm yogi adityanath big decision on sarkari naukri | Patrika News

सीएम योगी ने सरकारी नौकरी के नियम में किया पहली बार यह बड़ा बदलाव ,अब 40 साल वाले भी कर सकेंगे आवेदन

locationलखनऊPublished: Sep 10, 2019 04:43:02 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

सरकारी नौकरियों में उम्र सीमा 5 साल बढ़ाकर 40 साल कर दी गई है

दिल्ली से आए सीएम योगी ने सरकारी नौकरी के नियम में किया पहली बार यह बड़ा बदलाव, अब मिलेगी सबको नौकरी

दिल्ली से आए सीएम योगी ने सरकारी नौकरी के नियम में किया पहली बार यह बड़ा बदलाव, अब मिलेगी सबको नौकरी

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरियों की उम्र सीमा बढ़ाकर 40 साल कर दी गई है। अब 40 साल वाले भी सरकारी नौकरी पा सकेंगे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी में ‘ग्रुप सी’ की नौकरियों में उम्र सीमा 5 साल बढ़ाकर 40 साल कर दी गई है। इससे पहले यह 21 से 35 साल थी जो अब बढ़कर 21 से 40 साल हो गई है। ‘ग्रुप सी’ की नौकरियों का चयन पहले लोकसभा आयोग करता था अब ग्रुप सी की भर्ती उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा आयोग करेगा। इसके साथ ही योगी मंत्रिमंडल में उत्तर प्रदेश कृषि सेवा नियमावली में भी परिवर्तन कर दिया गया है। कृषि नौकरियों के लिए पहले पीएससी कृषि वाले ही आवेदन कर सकते थे। अब उद्यान फॉरेस्ट्री, गृह विज्ञान और कम्युनिटी साइंस बीएससी करने वाले भी एग्रीकल्चर से जुड़ी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकेंगे। यह सारे फैसले योगी मंत्रिमंडल में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया। इसके साथ ही बैठक में 11 प्रस्तावों पर मुहर लगी। वहीं, भीड़ हिंसा में जान गंवाने वालों के परिजनों को मुआवजा देने का फैसला किया गया।
फैसलों की जानकारी यूपी सरकार के प्रवक्ता व कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह व श्रीकांत शर्मा ने दी। उन्होंने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार, रेप, मॉब लिंचिंग, एसिड अटैक के केस में डीएम की संस्तुति पर 25 प्रतिशत इंटरिम कंपेनसेशन तुरंत दिया जा सकेगा।
श्रीकांत शर्मा ने बताया कि बैठक में 23 सहकारी चीनी मिलों को 2019-20 के पेराई सत्र के लिये सहकारी बैंकों से दिए जाने वाले 3221 करोड़ रुपए पर शासकीय गारंटी को मंजूरी प्रदान की गई है। गुड़, खंडसारी इकाइयों के लिये एकमुश्त समाधान योजना 10 प्रतिशत अधिक बजट के साथ तीन साल के लिए लागू होगी। इसके लिये 31.20 करोड़ की जगह 49.09 करोड़ की हानि सरकार वहन करेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो