योगी की पाठशाला में ब्रेन स्टॉर्मिंग सेशन में बोले मंत्री

योगी की पाठशाला में ब्रेन स्टॉर्मिंग सेशन में बोले मंत्री
योगी की पाठशाला में ब्रेन स्टॉर्मिंग सेशन में बोले मंत्री

Ritesh Singh | Updated: 15 Sep 2019, 12:54:21 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

जमीन पर उतारने का पाठ पढ़ा।

लखनऊ , यूपी के Chief Minister Yogi Adityanath अपने मंत्रियों के साथ भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम), लखनऊ में लीडरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम ‘मंथन-2’ में भाग ले रहे हैं। सभी मंत्री वॉल्वो बस से सुबह IIM पहुंचे। पूरे दिन की कार्यशाला में कई सत्रों का आयोजन किया जाएगा। 8 सितंबर को भी इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इसमें प्रदेश के विकास से संबंधित सवालों को लेकर मंत्रियों के लिए Brainstorming session चलाया गया। इससे पहले भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) में रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनके मंत्रियों ने बेहतर विजन व कार्यशैली विकसित करने और निर्णयों को कुशल प्रबंधन के माध्यम से जमीन पर उतारने का पाठ पढ़ा।

छः सेशन चले

आईआईएम के प्रोफेसरों ने मंत्रिमंडल के सदस्यों के सामने सवाल भी रखे। मंत्रियों से कहा कि यूपी की अर्थव्यवस्था को 10 खरब डॉलर की बनाने के लिए प्राथमिकता के 10 सेक्टर क्रमबद्ध ढंग से लिखकर दें। प्राथमिकता निर्धारण, आर्थिक मामलों के अध्ययन के तरीकों और कुशल राजनीतिक नेतृत्व के बारे में भी उनके साथ विस्तार से विचार-विमर्श किया। आईआईएम में रविवार को दिन भर कुल Six sessions चले।

सवाल - जवाब भी हुए

पहला सत्र ‘प्राथमिकता निर्धारण के लिए सुगम पूर्वाभ्यास’ विषय पर था। इसके अलावा उत्तर प्रदेश का सामाजिक-आर्थिक संदर्भ, समूह परिचर्चा, प्राथमिकताओं पर प्रस्तुति व प्रतिभागियों के सवाल-जवाब, शीर्ष चार राज्यों से यूपी की तुलना, दृष्टि क्षेत्र विस्तार, नीतिपरक राजनीतिक नेतृत्व और भविष्य की दिशा पर भी विस्तार से चर्चा हुई।

8 समूहों में बांटा गया

सबसे खास बात यह रही कि मंत्रियों को कुल आठ समूहों में रखा गया। उसके बाद प्रदेश को आगे बढ़ाने, राजनीतिक विजन, अर्थव्यवस्था और राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य पर उनकी राय भी जानी गई। आईआईएम की ओर से अलग-अलग सत्रों में प्रो. अर्चना शुक्ला, प्रो. पुष्पेंद्र प्रियदर्शी, प्रो. निशांत उप्पल, प्रो. संजय सिंह और प्रो. सुशील कुमार ने मंत्रियों के साथ विचार साझा किए।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned