बेहद खास होगा योगी सरकार के कार्यकाल का आखिरी बजट, इस तारीख को होगा पेश, होंगे ये नए ऐलान

साल 2021-22 के लिए तैयार किया जा रहे इस बजट का आकार करीब 5.75 लाख करोड़ रहने की उम्मीद है।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क


लखनऊ. योगी सरकार अपने कार्यकाल का आखिरी बजट 18 फरवरी को पेश कर सकती है। ये बजट बेहद खास रहने वाला है। वित्त विभाग बजट को फाइनल रूप देने में जुटा है। विभागों के साथ बजट को लेकर लगातार बैठकें भी की जा रही हैं। इस बार बजट में अयोध्या पर खास फोकस रखने की उम्मीद है। दरअसल अयोध्या के चौतरफा विकास के लिए सरकार कई योजनाओं के तहत अच्छी खासी रकम इस बजट के माध्यम से दे सकती है।

5.75 लाख करोड़ का होगा बजट

साल 2021-22 के लिए तैयार किया जा रहे इस बजट का आकार करीब 5.75 लाख करोड़ रहने की उम्मीद है। यह अब तक का सबसे बड़ा बजट होगा। कोरोना के चलते बनी स्थितियों से बेहतर मुकाबला करने के साथ ही योगी सरकार नए वित्तीय वर्ष में विकास के कामों को तेज गति देने की कोशिश में है। प्रदेश सरकार की इस कोशिश को वित्त विभाग के अधिकारी बजट का केंद्र बिंदू बनाने में जुटे हैं।

18 से 20 फरवरी के बीच पेश होगा बजट

जानकारी के मुताबिक प्रदेश सरकार 18 से 20 फरवरी के बीच बजट पेश करने की तैयारी कर रही है। इसी तारीख को ध्यान में रखकर बजट तैयार किया जा रहा है। बजट में इस बार कई नई घोषणाओं के होने की भी उम्मीद है। ऑनलाइन पढ़ाई के लिए छात्रों को लैपटाप या टैबलेट, किसानों को सब्सिडी जैसी योजनाएं और महिलाओं के लिए भी नई योजनाएं बजट का हिस्सा होंगी। इन सबके अलावा योगी सरकार अयोध्या के विकास के लिए भी कई योजनाओं के तहत बड़ी रकम बजट में दे सकती है। गोरखपुर, वाराणसी के विकास को भी बजट में प्राथमिकता मिलना तय माना जा रहा है।

नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned