यूपी सरकार करेगी ’मिशन परिवार विकास’ योजना को लॉन्च

यूपी सरकार करेगी ’मिशन परिवार विकास’ योजना को लॉन्च
CM Yogi

अब यूपी के कई शहरों व गांवों में परिवार में सरकार की ओर से नई परिवार नियोजन योजना के तहत कंडोम बॉक्‍स बांटे जाएंगे.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में जबसे योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बने हैं, तबसे प्रदेश के विकास के लिए वो दिन रात एक कर नई-नई योजनाएं लाने की तैयारी कर रहे हैं। देश में लगातार आबादी का बढ़ना भी एक बढ़ी समस्या है, जिसे अलग-अलग राज्य सरकार लागातार कंट्रोल करने के लिए कई प्रयास कर रही है। 

इसी कड़ी में योगी सरकार ने एक बड़ा कमम उठाया है। अब यूपी के कई शहरों व गांवों में परिवार में सरकार की ओर से नई परिवार नियोजन योजना के तहत कंडोम बॉक्‍स बांटे जाएंगे। इसका मकसद घरों में फैमिली प्लानिंग का संदेश पहुंचाना है और आबादी को कंट्रोल करना है। सरकार की इस योजना के अंतरगत नवविवाहित दंपतियों को कंडोम पैकेट, गर्भनिरोधक गोलियों और प्रेग्‍नेंसी टेस्‍टिंग किट भी दी जाएगी। इसके अलावा सास-बहू सम्‍मेलन का भी अायोजन किया जाएगा।

अखिलेश सरकार ने इस योजना को किया था नजरअंदाज

योगी आदित्‍यनाथ की सरकार ने उत्‍तर प्रदेश में नई केंद्रीय परिवार नियोजन योजना ’मिशन परिवार विकास’ को लांच करने का निर्णय लिया है। इस योजना को चालू करने के लिए केंद्र द्वारा पिछले वर्ष नवंबर में निर्देश दिए गए थे। हालांकि उस वक्त अखिलेश सरकार ने इस योजना को नजरअंदाज किया था।

पिछले वर्ष 10 नवंबर को केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने सात राज्‍यों को फैमिली प्‍लानिंग में हस्‍तक्षेप के लिए लिखा ताकि मातृ-शिशु के मृत्‍यु दर पर रोक लगायी जा सके।

इस योजना में उत्तर प्रदेश के सबसे ज्यादा जिलों (75 में से 57) को शामिल किया गया है। पूरे उत्तर प्रदेश की बात करें, तो हर महिला 3.3 बार गर्भधारण करती है और इस तरह यह प्रदेश देश की आबादी बढ़ाने में सबसे ज्यादा योगदान करता है।

फैमिली प्‍लानिंग किट में ये चीजे रहेंगी मौजूद

इस नई स्‍कीम के तहत ग्रामीण इलाकों में नवविवाहित दंपत्‍तियों को 220 रुपये की फैमिली प्‍लानिंग किट दी जाएगी। इसमें तीन कंडोम के दो पैकट, मैरिज रजिस्‍ट्रेशन फार्म, पांच गर्भनिरोधक गोलियां और दो प्रेग्‍नेंसी किट शामिल होगी । स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं व ग्राम पंचायत भवनों में मुफ्त कंडोम बॉक्‍स रखे जाएंगे। एक नये गर्भनिरोधक इंजेक्‍शन को भी लाया जाएगा जिसे अपनाने पर महिलाओं को 100 रुपये की प्रोत्‍साहन राशि दी जाएगी। करीब 47,000 नर्स और आशा वर्करों को इसके लिए प्रशिक्षित भी किया जाएगा। स्टर्लाइजेशन अपनाने वालों के लिए प्रोत्साहन राशि में 50 फीसद की बढ़त की गयी है। 

सास-बहू सम्मेलन होगा मनोरंजक 

सास बहू सम्मेलन भी काफी मनोरंजक मालूम हो रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित किए जाने वाले इस सम्मेलन के जरिए सास-बहू के बीच कई इंटरएक्‍टिव गेम के जरिए बातचीत के तरीकों में बदलाव किए जाने की योजना है। वहीं उन कार्यक्रमों को तवज्जों दी जाएगी जो महिलाओं को उनके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जागरुक और शिक्षित करेगा।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned