दुल्हनों के लिए प्रदेश सरकार तैयार करेगी नई तरह की ब्राइडल ड्रेस, खादी के कपड़ों से मिलेगा नया लुक

दुल्हनों के लिए प्रदेश सरकार तैयार करेगी नई तरह की ब्राइडल ड्रेस, खादी के कपड़ों से मिलेगा नया लुक

Ruchi Sharma | Updated: 26 Jul 2019, 06:21:54 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

-मुख्यमंत्री ने कहा खादी घर घर रोजगार देने का सबसे अच्छा तरीका

-मुख्यमंत्री ने किया खादी भवन का लोकार्पण

-नये भवन का निर्माण सपा के शासनकाल में शुरू हुआ था

लखनऊ. उत्तर प्रदेश खादी (uttar pradesh khadi) व ग्रामोद्योग बोर्ड मुख्यालय के डालीबाग में बने नये खादी भवन का लोकार्पण शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने किया। इस मौके पर वह परिसर में स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण भी किया। मुख्यमंत्री ने खादी की बनी स्कूल यूनीफार्म का भी वितरण किया और मशीन से बनी दोना पत्तल मशीनों को भी नए ग्राम व कुटीर उद्यमियों को वितरित किया।

यह भी पढ़ें- योगी सरकार का रिकार्ड, दो साल की अंदर कर डाला करोड़ों का यह अच्छा काम, 15 सालों में किसी भी राज्य में नहीं हुआ

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी स्कूलों में खादी की यूनीफार्म हो तो यह उद्योग और पनपेगा और लोगों को यह सस्ते भी उपलब्ध होंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि खादी बेरोजगारी दूर करने का सबसे आसान तरीका है। घर-घर रोजगार उपलब्ध हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि खादी ने इस देश के स्वतंत्रता आंदोलन को केवल वस्त्र तक सीमित नहीं रखा बल्कि स्वावलम्बन के साथ जोड़ा। स्वतंत्रता आंदोलन के दिनों में खादी स्वाधीनता का मंत्र बन गई थी। हमने समय के अनुरूप खादी की स्थिति को पहचानने व उसे नई गति देने का प्रयास नहीं किया।

 

उन्होंने कहा कि खादी के साथ अगर हमने समय के अनुरूप नई तकनीक जोड़ी होती तो बड़ी मात्रा में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में हम युवाओं व महिलाओं के लिए बड़ी मात्रा में रोजगार सृजन कर पाते। सीएम ने आगे कहा कि मुझे प्रसन्नता है कि आज उत्तर प्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड और माटी कला बोर्ड ने इस दिशा में अपने प्रयास प्रारम्भ किए हैं। इस दौरान औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना और अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल भी मौजूद थे।

 

इस मौके पर उद्योग मंत्री सतीश महाना ने कहा कि राजधानी के हर इलाके में खादी स्टोर खोले जाएंगे। इसके बाद हर शहर में खादी स्टोर खोले जाने की योजना है जिन्हें जल्द ही कार्यरूप दे दिया जाएगा। इससे कुटीर उद्योग भी बढ़ेगा और बेरोजगारी भी दूर होगी। उन्होंने इस मौके पर अपनी योजना का प्रदर्शन भी किया। महाना ने कहा कि खादी का चिकन से भी जोड़ा जाएगा ताकि इसका और विस्तारीकरण हो सके अौर नया फैशन बनकर तैयार हो सके। उन्होंने कहा कि खादी का ब्राइडल ड्रेस भी तैयार किया जाएगा। पहली बार एेसा होगा कि खादी का ब्राइडल ड्रेस में प्रयोग कर नया फैशन के रूप में उतरेगा। इसके साथ यह जानकारी दी कि सप्ताह में एक दिन ऐसा रखा जाएगा जब सभी सरकारी कर्मचारी खादी के कपड़े पहनकर आएंगे। ताकि खादी की उपयोगिता बरकरार रहे।

cm yogi
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned