scriptमुख्यमंत्री योगी ने नए पुलिस मुख्यालय का किया उद्घाटन, यूपी पुलिस की वर्दी को लेकर कही बड़ी बात | CM Yogi Adityanath inaugurated new police headquarter in Lucknow | Patrika News

मुख्यमंत्री योगी ने नए पुलिस मुख्यालय का किया उद्घाटन, यूपी पुलिस की वर्दी को लेकर कही बड़ी बात

locationलखनऊPublished: Sep 02, 2019 08:35:01 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंत्रोच्चार और शंखनाद के बीच नारियल फोड़कर नए पुलिस मुख्यालय का उद्घाटन किया लेकिन इसके पहले सीएम योगी ने नए पुलिस मुख्यालय परिसर में पीपल का पौधा रोपित किया।

मुख्यमंत्री योगी ने नए पुलिस मुख्यालय का किया उद्घाटन, यूपी पुलिस की वर्दी को लेकर कही बड़ी बात

मुख्यमंत्री योगी ने नए पुलिस मुख्यालय का किया उद्घाटन, यूपी पुलिस की वर्दी को लेकर कही बड़ी बात

लखनऊ. उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंत्रोच्चार और शंखनाद के बीच नारियल फोड़कर नए पुलिस मुख्यालय का उद्घाटन किया लेकिन इसके पहले सीएम योगी ने नए पुलिस मुख्यालय परिसर में पीपल का पौधा रोपित किया। इसके बाद उन्होंने अपने भाषण के दौरान कहा कि पुलिस की वर्दी का हमेशा एक ही धर्म आम जनता की सुरक्षा करना होता है। इसलिए पुलिस की वर्दी पहनने वाले सभी कर्मियों को अपनी वर्दी का पूरा सम्मान करना चाहिए। पुलिस को जनता की समस्याओं का समाधान करने के लिए न्यायोचित कार्य करने चाहिए। इसके साथ ही कहा कि उन्होंने पुलिस बल के आधुनिकीकरण व सशक्तीकरण के लिए बजट में वृद्धि की है। उनका प्रयास है कि आने वाले समय में उत्तर प्रदेश पुलिस की अपनी एक अकादमी हो, जिससे वह हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम बने। हमें न्याय की प्रक्रिया को समयबद्ध करना होगा, जिससे आम जनता को समय पर न्याय मिल सके।

सीएम योगी ने कहा कि विगत ढाई वर्ष के दौरान पुलिस बल के साथ जुडऩे और उनकी कार्य पद्धति को बहुत नजदीक से देखने का अवसर मिला है। आज के समय में सुरक्षा का वातावरण जो बना है, उसका ही परिणाम है कि प्रदेश में एक लाख करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव को जमीन पर उतारने में कामयाब हुए हैं। साथ ही रूस के उद्यमी भी यूपी में निवेश करने के इच्छुक हैं, जिससे प्रदेश के युवाओं को बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर मिलेंगे। साथ ही कहा कि सुरक्षा का वातावरण ही चौमुखी विकास के लिए संभव है। इस दिशा में प्रदेश सरकार ने एक और सशक्त कदम उठाया है। कुंभ के दौरान प्रदेश सरकार ने बेहतर सुरक्षा, उत्तम स्वच्छता व बेहतरीन यातयात सुविधाओं का नया उदाहरण पेश किया। एक सप्ताह के अंदर प्रदेश को दो नये पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय प्राप्त हुए हैं, जो एक बड़ी उपलब्धि है। इन दो नये पुलिस प्रशिक्षण विद्यालयों को मिलाकर वर्तमान में प्रदेश में 11 पुलिस विद्यालय हो चुके हैं।

पुलिसकर्मियों का मनोबल बढ़ाने के लिए की जा रहीं पदोन्नतियां

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में कानून का राज स्थापित करने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा पुलिस बल का सुदृढ़ीकरण और आधुनिकीकरण किया जा रहा है। पुलिसकर्मियों का मनोबल बढ़ाने के लिए पुलिस विभाग में अधिक से अधिक पदोन्नतियां की जा रही हैं। साथ ही पुलिस बल को और प्रभावी बनाने के उद्देश्य से पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। इससे पुलिस कानून-व्यवस्था प्रभावी ढंग से लागू कर सकेगी एवं सुरक्षा की चौकस व्यवस्था भी सुनिश्चित कर सकेगी।

हर मंडल में होगी फोरेन्सिक लैब्स

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने नए पुलिस मुख्यालय में अपने भाषण में कहा कि प्रदेश पुलिस के आधुनिकीकरण के दृष्टिगत हर मंडल में फोरेन्सिक लैब्स स्थापित की जाएगी और राज्य सरकार द्वारा ड्यूटी के दौरान शहीद होने पर पुलिसकर्मियों के आश्रितों को उनके सेवाकाल तक वेतन के बराबर पेंशन देने की भी व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने पुलिस विभाग के कार्य प्रणाली के बारे में विस्तार से बताया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री को पुलिस विभाग की ओर से स्मृति चिन्ह भी भेंट किया गया है। इस मौके पर उच्च शिक्षा तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री तथा जनपद जालौन की प्रभारी मंत्री नीलिमा कटियार, अन्य जनप्रतिनिधिगण, अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

नए पुलिस मुख्यालय भवन को सिग्नेचर बिल्डिंग का दिया गया नाम

800 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से बने नए पुलिस मुख्यालय भवन को सिग्नेचर बिल्डिंग का नाम दिया गया है। गोमतीनगर विस्तार में भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी अंतरराष्ट्रीय इकाना क्रिकेट स्टेडियम के सामने बना है। भव्य सिग्नेचर बिल्डिंग के नौवें तल पर डीजीपी का ऑफिस है। डीजीपी ऑफिस से लगा गार्डन भी है जो बालकनी में बना है। यहां से पूरा गोमतीनगर विस्तार और गोमती नदी का शानदार नजारा दिखाई देता है। पुलिस मुख्यालय का आकर्षण लोगों में खूब दिखाई देता है।

भवन में डीजीपी ऑफिस सहित है 18 इकाइयां

लखनऊ के शहीद पथ पर बने नए पुलिस मुख्यालय में डीजीपी के साथ ही यूपी पुलिस की 18 इकाइयां हैं जिसमें उनके मुखिया का भी दफ्तर शामिल है। जीआरपी, टेक्निकल सर्विसेज, अग्निशमन निदेशालय, यातायात निदेशालय, लाजिस्टिक प्रशिक्षण निदेशालय, भ्रष्टाचार निवारण संगठन, आर्थिक अपराध शाखा, एसआइटी, मानवाधिकार, रूल्स एंड मैनुएल्स के मुख्यालय भी इसी भवन में शामिल हैं। 40178 वर्ग मीटर में फैले पुलिस मुख्यालय में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं दी गई हैं। यहां पार्किंग के लिए दो हजार से अधिक वाहनों की भी व्यवस्था की गई है। जिससे लोगों को अपने वाहन खड़े करने में किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो