scriptYogi आदित्यनाथ की घोषणा: हर परिवार को Loan दिलाएँगे, छोटे व्यापारियों को बड़ा बनाएँगे | CM Yogi Adityanath on MSME business loan target everyone in business | Patrika News
लखनऊ

Yogi आदित्यनाथ की घोषणा: हर परिवार को Loan दिलाएँगे, छोटे व्यापारियों को बड़ा बनाएँगे

उत्तर प्रदेश में गुरुवार को एमएसएमई लोन वितरण कार्यक्रम की शुरुआत हुई। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, हमारा मकसद है कि प्रदेश के हर व्यक्ति को लोन दे सके। जिससे वो व्यापार करके और दूसरे लोगों को रोजगार दे सके। हम यूपी के हर छोटे से छोटे व्यापारी को बढ़ाकर बड़ा व्यापारी बनाना चाहते हैं।
 

लखनऊJun 30, 2022 / 07:21 pm

Dinesh Mishra

cm_yogi.jpg

Uttar Pradesh Yogi Government Get More Revenue Without Any New Tax

Yogi Adityanath on MSME Loan Distribution उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सूक्ष्म और लघु उद्यम व्यापारियों और युवाओं को लोकभवन में 16 हजार करोड़ रुपये के लोन बांटे। सीएम योगी ने कहा कि हर घर से एक व्यक्ति को लोन देने का प्रयास किया जा रहा है। जिससे हर परिवार में व्यापार को बढ़ावा मिल सके। उन्होंने कहा कि सरकार मैपिंग करवा रही है। हर ज़िले में ओडीओपी सुविधा केंद्र बनाए जाएंगे।
16 हज़ार करोड़ के लोन से शुरुआत

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को लोकभवन में आयोजित वृहद ऋण मेला के अंतर्गत 1.90 लाख हस्तशिल्पियों, कारीगरों एवं छोटे उद्यमियों को 16 हजार करोड़ रुपये का ऋण वितरण किया गया है। इस मौके पर उन्होंने वर्ष 2022-23 के लिए 2.35 लाख करोड़ रुपये की वार्षिक ऋण योजना का शुभारम्भ भी किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी ने ऐलान किया कि प्रदेश सरकार छोटे उद्यमियों की मदद तो कर रही रही है। हम जल्दी ही एक ऐसी योजना लेकर आ रहे हैं, जिसमें कि हर परिवार के एक व्यक्ति को नौकरी, रोजगार या स्वत: रोजगार से जोड़ा जाएगा।
One District One Product of Uttar Pradesh

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, पिछली सरकारों ने प्रदेश को बर्बाद कर दिया था। साल 2017 में भाजपा सरकार आने के बाद हमने एक जनपद एक उत्पाद योजना शुरू की। जिसकी वजह से अब यूपी से हम बड़े पैमाने पर सामान विदेशों में भेज रहे हैं। हमारे इस निर्णय से कारण आज यूपी निर्यात हब के रूप में विकसित हो रहा है। जहां 2016 तक यूपी का निर्यात 80 हजार करोड़ रुपये का था वो अब एक लाख 56 हजार करोड़ वार्षिक का हो चुका है। इससे बड़े पैमाने पर रोजगार का सृजन हुआ। इससे प्रदेश की बेरोजगारी दर तीन प्रतिशत से भी नीचे लाने में सफलता प्राप्त हुई।
CM Yogi Adityanath on MSME Loan Mela
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि कोरोना काल में भी यूपी पहला राज्य था जहां से लोन मेला की शुरुआत हुई थी। प्रदेश के उद्यमियों को प्रशासन और सरकार की मदद मिली तो इससे उद्यमियों को भी लगने लगा कि वह अपने पैरों पर खड़े हो सकते हैं और रोजगार के अवसर बढ़ा सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो