script

लखनऊ नगर निगम बॉन्ड की लिस्टिंग पर बोले सीएम योगी, बताया- नगर निकायों के लिए नए युग की शुरुआत

locationलखनऊPublished: Dec 02, 2020 03:07:31 pm

उत्तर भारत के पहले लखनऊ नगर निगम बॉन्ड की बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टिंग हो गई। इसी के साथ अब आम लोग भी एलएमसी के बॉन्ड में ट्रेडिंग कर सकेंगे।

लखनऊ नगर निगम बॉन्ड की लिस्टिंग पर बोले सीएम योगी, बताया- नगर निकायों के लिए नए युग की शुरुआत

लखनऊ नगर निगम बॉन्ड की लिस्टिंग पर बोले सीएम योगी, बताया- नगर निकायों के लिए नए युग की शुरुआत

लखनऊ. उत्तर भारत के पहले लखनऊ नगर निगम बॉन्ड की बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टिंग हो गई। इसी के साथ अब आम लोग भी एलएमसी के बॉन्ड में ट्रेडिंग कर सकेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दो कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह और आशुतोष टंडन, लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया, एसीएस होम अवनीश अवस्थी समेत दूसरे आलाधिकारीयों की उपस्थिति में लखनऊ नगर निगम के बॉन्ड को लांच किया। इस मौके पर बोलते हुए सीएम योगी ने कहा कि यह उत्तर प्रदेश के लिए ऐतिहासिक पल है। इसे एन नये युग की तरह देखा जाना चाहिये।

नए युग की शुरुआत

इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि लखनऊ के बाद सरकार गाजियाबाद म्युनिसिपल कारपोरेशन के बॉन्ड को भी लेकर आएगी। फिर कानपुर और वाराणसी नगर निगम के बॉन्ड भी आएंगे। उन्होंने कहा कि देश में 1997 में नगर निकायों को म्युनिसिपल बॉन्ड जारी करने की प्रक्रिया शुरू हुई थी, लेकिन उत्तर भारत में लखनऊ नगर निगम पहला नगर निगम है, जिसके लिए म्युनिसिपल बॉन्ड जारी हुए हैं। अगर उत्तर प्रदेश की राजधानी, लखनऊ म्युनिसिपल बॉन्ड प्रक्रिया के साथ जुड़ रही है, तो स्वाभाविक रूप से यह दूसरे नगर निकायों के लिए भी प्रेरणादायक साबित होगी। नगर निकायों की दृष्टि से यह एक नए युग की शुरुआत है।

26 करोड़ की सब्सिडी

वहीं यूपी सरकार के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने बताया कि बॉन्ड लाने के लिए केंद्र सरकार लखनऊ नगर निगम को 26 करोड़ रुपए की सब्सिडी देगी। उन्होंने बताया कि यूपी का यह पहला म्युनिसिपल बॉन्ड 225 फीसदी से ज्यादा सब्सक्राइब हुआ है। अब बीएसई में लिस्टिंग के बाद यह ट्रेडिंग के लिए भी उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि बॉन्ड के माध्यम से जुटाई गई धनराशि को राज्य की राजधानी में दूसरी बुनियादी ढांचागत योजनाओं में निवेश किया जाएगा।
https://twitter.com/myogiadityanath/status/1334046712193683458?ref_src=twsrc%5Etfw

ट्रेंडिंग वीडियो