scriptसेना के लिए सीएम योगी सख्त, जमीन देने में देरी करने वाले अफसरों के खिलाफ कार्रवाई की कही बात, मचा हड़कंप | CM Yogi Adityanath take big action for army | Patrika News
लखनऊ

सेना के लिए सीएम योगी सख्त, जमीन देने में देरी करने वाले अफसरों के खिलाफ कार्रवाई की कही बात, मचा हड़कंप

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न परियोजनाओं के एवज में सेना को जमीन मुहैया न कराने पर कड़ा रुख अपनाते हुए एक सप्ताह के अन्दर जमीन देने का आदेश दिया है।

लखनऊJun 28, 2019 / 10:18 pm

Neeraj Patel

Cm Yogi Adityanath

Cm Yogi Adityanath

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सीएम योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न परियोजनाओं के एवज में सेना को जमीन मुहैया न कराने पर कड़ा रुख अपनाते हुए एक सप्ताह के अन्दर जमीन देने का आदेश दिया है। वहीं देरी करने पर जिन अधिकारियों को जिम्मेदार ठहराया गया है उनसे तुरंत जवाब देने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही कई जिलों में भूतपूर्व सैनिकों के इलाज के लिए पॉली क्लीनिक खोलने के लिए जमीन न देने के मामले को भी गंभीरता से लिया गया।

बता दें कि मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में लोकभवन में ‘सिविल-सैन्य संपर्क सम्मेलन-2019’ का आयोजन हुआ। जिसमें सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारतीय सेना की अपने शौर्य और पराक्रम के लिए पूरी दुनिया में सराहना की जाती है। प्रत्येक नागरिक को भारतीय सेना पर गर्व की अनुभूति होती है। समस्याओं के समाधान का सबसे अच्छा माध्यम आपसी बातचीत ही है। साथ ही अधिकारियों को जरूरी निर्देश देते हुए कहा कि प्रकरणों के समाधान में सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाया जाना चाहिए।

इसके साथ ही यूपी सीएम योगी ने लखनऊ स्थित फन मॉल के पीछे सेना के कब्जे की जमीन को लेकर भी निर्देश जारी किया कि इस जमीन के बराबर ही जमीन सेना को प्रदेश में अन्यत्र देने का प्रस्ताव न्यायालय में प्रस्तुत किया जाए और न्यायालय के निर्देश के अनुसार ही मामले में कार्रवाई की जाए। लखनऊ स्थित लोक निर्माण विभाग की लंबित चार परियोजनाओं को सेना की स्वीकृति के बदले में सहारनपुर में सेना को सप्ताह भर के भीतर जमीन दी जाए और इस प्रकरण में देरी के लिए संबंधित अधिकारी की जवाबदेही भी सुनिश्चित की जाए।

भूमि मुहैया कराने को लेकर समीक्षा बैठक

सीएम योगी ने भूतपूर्व सैनिकों के इलाज के लिए ईसीएचएस पॉली क्लीनिक निर्माण के लिए 10 जिलों में भूमि मुहैया कराने को लेकर समीक्षा बैठक कर बागपत, मिर्जापुर, लखीमपुर खीरी, बिजनौर और रामपुर में अभी तक भूमि न दिए जाने को गंभीरता से लिया। साथ ही इन जिलों में एक सप्ताह के अंदर भूमि चिह्नित कर सेना को प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि राज्य सरकार ने सैन्य ऑपरेशन के दौरान शहीद या दिव्यांग सैनिकों के आश्रितों को ‘डेथ इन हार्नेस’ योजना के अंतर्गत योग्य अभ्यर्थी का सेवायोजन हर हाल में होना चाहिए।

ये लोग रहे मौजूद

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 1 जुलाई से होने वाले वन महोत्सव कार्यक्रम में 15 अगस्त को सरकार ने एक दिन 22 करोड़ पौधरोपण का लक्ष्य तय किया है। जीओसीए मध्य यूपी सब एरिया मेजर जनरल प्रवेश पुरी ने इस कार्यक्रम में पूर्ण सहयोग का भरोसा दिलाया है। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव सचिवालय प्रशासन महेश कुमार गुप्ता, सहित मुख्य सचिव डॉ. अनूप चंद्र पांडेय, पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल भी मौजूद रहे।

Home / Lucknow / सेना के लिए सीएम योगी सख्त, जमीन देने में देरी करने वाले अफसरों के खिलाफ कार्रवाई की कही बात, मचा हड़कंप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो