कर्नाटक चुनाव के बाद योगी जाएंगे चीन, बतौर सीएम तीसरा विदेश दौरा

विदेश मंत्रालय की तरफ से भी योगी की इस यात्रा को मंजूरी मिल चुकी है।

By: Dikshant Sharma

Published: 25 Apr 2018, 01:24 PM IST

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द ही चीन का दौरा करेंगे। बतौर सीएम ये उनकी तीसरी विदेश यात्रा होगी। बताया जा रहा है कि कर्नाटक चुनावों के बाद योगी आदित्यनाथ चीन जा सकते हैं। विदेश मंत्रालय की तरफ से भी योगी की इस यात्रा को मंजूरी मिल चुकी है।


जानकारी के अनुसार सियाम योगी के साथ 5 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल चीन जा सकता है। इससे पहले योगी म्यांमार और मॉरीशस का दौरा कर चुके हैं। योगी की इस यात्रा का मकसद कारोबारी रिश्ते मजबूत करना है वहीं राज्य में निवेश पर ज़ोर देना है।

मौजूदा समय में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण चीन के दौरे पर हैं। दोनों केंद्रीय मंत्री चीन में चल रही SCO बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे हैं। दोकलाम विवाद के बाद ये पहला दौरा है। इसके अलावा इस माह के अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी चीन के दौरे पर जा रहे हैं, वहां पीएम चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंग।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बीते साल अगस्त में म्यांमार के दौरे पर गए थे, उसके बाद नवंबर में योगी मॉरीशस की यात्रा पर गए थे।

गौरतलब है कि आने वाली 12 मई को कर्नाटक में चुनाव होने हैं। वहां योगी आदित्यनाथ स्टार प्रचारक की भूमिका निभाते नज़र आएंगे। तय कार्यक्रम के अनुसार योगी कर्नाटक में 10 दिन चुनाव प्रचार करेंगे। 3 मई से लेकर चुनाव प्रचार के आखिरी दिन 10 मई तक 25 रैलियां संबोधित करेंगे।

ये भी पढ़ें - गोमती बचाने के लिए महिलाओं को उठानी होगी जिम्मेदारी, कचरा-प्रबंधन पर भी देना होगा ध्यान


बताते चलें कि 2019 में लोकसभा चुनाव है । उससे पहले सीएम योगी का चीन दौरा कुछ बड़ी सौगात ला सकता है । बताया जा रहा है कि चीन उत्तर प्रदेश व्यवसाए और तकनीक की दिशा में हाथ मिलाकर भारत में कई नए अवसर दे सकता है ।

Dikshant Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned