scriptCM Yogi Adityanath will inaugurate Common Facility Center today | किसानों के लिए आज खास दिन, CM योगी करेंगे सीएफसी का लोकपर्ण, जानें क्या होगा फयदा | Patrika News

किसानों के लिए आज खास दिन, CM योगी करेंगे सीएफसी का लोकपर्ण, जानें क्या होगा फयदा

करीब 02 एकड़ क्षेत्रफल में फैले इस कामन फेसिलिटी सेन्टर में धान का भंडारण, कुटाई, छटाई करके चावल को शीतग्रह में रखा जाएगा। वहीं विश्व स्तर की मशीनों की मदद से कालानमक चावल की उत्तम क्वालिटी वाला चावल तैयार किया जाएगा।

लखनऊ

Published: June 30, 2022 08:48:50 am

उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए आज का दिन खास होने वाला है। गुरुवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) सिद्धार्थनगर में 6.50 करोड़ की लागत से निर्मित कालानमक धान के लिए बनाए गए कामन फेसिलिटी सेन्टर (Common Facility Center) का वर्चुअल लोकार्पण करने वाले हैं। इससे किसानों को अधिक लाभ मिलेगा। दरअसल पीएम मोदी और सीएम योगी की अगुवाई वाली सरकार ने महात्मा बुद्ध के महाप्रसाद कालानमक धान एक जिला एक उत्पाद को योजना में शामिल कर किसानों को प्रोत्साहन दिया है। जिसे ध्यान में रखते हुए सीएम योगी लखनऊ से 12 बजे रिमोट कंट्रोल के जरिए आनलाइन माध्यम से लोकार्पण करेंगे। उसके बाद वह समारोह को संबोधित करेंगे।
किसानों के लिए आज खास दिन, CM योगी करेंगे सीएफसी का लोकपर्ण, जानें क्या होगा फयदा
,,
6.50 करोड़ की लागत से बना सीएफसी

बता दें कि सीएफसी के लोकापर्ण होने के बाद सीएम योगी किसानों को मिलने वाले फायदे के बारे में कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। इसके बाद अपर मुख्य सचिव सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम नवनीत सहगल भी संबोधित करेंगे। दरअसल सीएफसी के जरिए केंद्र कालानमक धान की उपज को अच्छी कीमत पर खरीद कर किसानों की आमदनी बढ़ाने में मदद करेगा। जिसका फायदा किसानों को मिलेगा। करीब 6.50 करोड़ की लागत से बना यह कामन फेसिलिटी सेन्टर सिर्फ कालानमक धान का उत्पादन करेगा और इसका गुणवत्तापूर्ण चावल तैयार करेगा। वहीं इसकी ब्रान्डिंग और पैकेजिंग करके स्थानीय बाजार और निर्यात किया जायेगा।
यह भी पढ़ें

योगी सरकार का बड़ा फैसला: इस दिन से प्लास्टिक के उत्पादों पर रोक, नहीं मानने पर कार्रवाई के आदेश

किसानों की आय तिगुनी करने में सक्षम

इसके अलावा 02 एकड़ क्षेत्रफल में फैले इस कामन फेसिलिटी सेन्टर में धान का भंडारण, कुटाई, छटाई करके चावल को शीतग्रह में रखा जाएगा। जिसके लिए व्यवस्था कर ली गई है। आपको बता दें कि विश्व स्तर की मशीनों की मदद से कालानमक चावल की उत्तम क्वालिटी वाला चावल तैयार किया जाएगा। वहीं इसकी मदद से राप्ती नदी के किनारे बसे मडुआपुर ग्राम और उससे जुड़े हुए बांसी क्षेत्र के किसानों के लिए यह वरदान सिद्ध होगा। वहीं सिद्धार्थनगर, महराजगंज, गोरखपुर समेत कालानमक की जीआई वाले सभी 09 जिलों के जनप्रतिनिधि एवं किसान भी इसके लिए उत्साहित हैं। क्योंकि इसके जरिए किसानों की आय तिगुनी हो सकेगी।
यह भी पढ़ें

CM योगी का नोएडा को खास तोहफा: 15,950 करोड़ से बनेंगे डाटा सेंटर पार्क, रोजगारों की होगी बारिश

प्रस्ताव की प्रति मण्डलायुक्त को सौंपी गई

गौरतलब है कि 15 जून को सिद्धार्थनगर में हुई बैठक में कालानमक चावल प्रमोशन बोर्ड गठित करने के लिए प्रस्ताव तैयार करने का निर्णय लिया गया था। नए युग में कालानमक धान के जनक वैज्ञानिक डॉ रामचेत चौधरी और अन्य ने मिल कर बोर्ड का प्रस्ताव तैयार कर लिया है। गुरुवार खाद्य आयुक्त की अनुपस्थिति में प्रस्ताव की प्रति मण्डलायुक्त रवि कुमार एनजी को सौंपी गई। एनेक्सी भवन समागार में आयोजित खरीफ गोष्ठी में इस प्रस्ताव को पीआरडीएफ के डॉ रामचेत चौधरी, सीएफसी सिद्धार्थनगर के निदेशक अभिषेक सिंह एवं एफपीओ सिद्धार्थनगर श्रीधर पाण्डेय ने सौंपा। इसकी एक प्रति डीएम सिद्धार्थनगर को भी भेजी गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Rajasthan: तीसरी कक्षा के दलित छात्र को निजी स्कूल के शिक्षक ने पानी का कंटेनर छूने को लेकर पीटा, मौत के बाद तनाव, इंटरनेट सेवा बंदJ-K: स्वतंत्रता दिवस से पहले आतंकियों का ग्रेनेड से हमला, कुलगाम में पुलिसकर्मी शहीदNashik News: कंबल में लेटाकर प्रेग्‍नेंट महिला को पहुंचाया गया हॉस्पिटल, दिल दहला देने वाला वीडियो हुआ वायरल14 अगस्त स्मृति दिवस: वो तारीख जब छलनी हुआ भारत मां का सीना, देश के हुए थे दो टुकड़ेबीजेपी अध्यक्ष ने LG को लिखा लेटर, कहा - 'खराब STP से जहरीला हो रहा यमुना का पानी, हो रहा सप्लाई'सलमान रुश्दी पर हमला करने वाले की ईरान ने की तारीफ, कहा - 'हमला करने वाले को एक हजार बार सलाम'58% संक्रामक रोग जलवायु परिवर्तन से हुए बदतर: प्रोफेसर मोरा ने बताया, जलवायु परिवर्तन से है उनके घुटने के दर्द का संबंधआरएसएस नेता इंद्रेश कुमार का बड़ा बयान, बापू की छोटी सी भूल ने भारत के टुकड़े करा दिए
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.