scriptबुंदेलखंड और पश्चिमी यूपी में सूखे के हालात, सीएम ने गठित की मंत्रियों की कमिटी | cm yogi aditynath formed committee of minister for review of drought | Patrika News

बुंदेलखंड और पश्चिमी यूपी में सूखे के हालात, सीएम ने गठित की मंत्रियों की कमिटी

locationलखनऊPublished: Sep 28, 2017 04:10:54 pm

Submitted by:

Laxmi Narayan

महोबा में कृषि मंत्री ने कहा कि 55 फीसदी बारिश हुई है जिसके कारण सूखे के हालात बने हैं।

bundelkhand drought
लखनऊ. बुंदेलखंड इस बार फिर से सूखे के मुहाने पर पहुंच चुका है। औसत से कम बारिश के कारण बुंदेलखंड के साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी फसलें खराब हो गईं। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सूखे की स्थिति का जायजा लेने के लिए तीन कमेटियों का गठन किया है। प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही और गन्ना विकास मंत्री सुरेश राणा को बुंदेलखंड का जायजा लेने की जिम्मेदारी दी गई है। दोनों मंत्री बुंदेलखंड के दौरे पर हैं। झाँसी और चित्रकूट मंडलों का दौरा करने के बाद गुरुवार को सूखे की स्थिति को लेकर बांदा में दोनों मंत्रियों ने अफसरों के साथ समीक्षा बैठक कर सूखे की स्थिति पर चर्चा की। दूसरी कमिटी में धर्मार्थ कार्य मंत्री लक्ष्मी नारायण और नगर विकास मंत्री गिरीश चंद्र यादव हैं जिन्हें मेरठ और सहारनपुर मंडलों की स्थिति का जायजा लेने की जिम्मेदारी दी गई है। तीसरी कमिटी में सिचाई मंत्री धर्मपाल सिंह और आयुष मंत्री धर्म सिंह सैनी हैं जो आगरा और अलीगढ मंडलों का दौरा कर स्थिति का जायजा ले रहे हैं।
बुंदेलखंड में इस बार झाँसी, ललितपुर, जालौन, बांदा, हमीरपुर, चित्रकूट, महोबा जनपदों में औसत से कम बारिश हुई है। बुंदेलखंड में खरीफ के मौसम में मुख्य रूप से तिल, उर्द, मूंग और मूंगफली की बुवाई की जाती है। इन फसलों में पानी की कम जरूरत होती है और इन्हें नकदी फसल के रूप में भी जाना जाता है। इस बार बारिश सामान्य रहने की उम्मीद में किसानों ने फसलों की बुवाई कर दी लेकिन आखिरी समय में फसलों को पानी न मिल पाने के कारण ज्यादातर फसलें सूख गईं। बुंदेलखंड के साथ ही इस बार पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी कम बारिश हुई है जिसके बाद इस क्षेत्र में सूखे की स्थिति पैदा होती दिखाई दे रही है।आगरा, सहारनपुर, मेरठ, अलीगढ़ मंडलों की स्थिति का जायजा लेने की जिम्मेदारी मंत्रियों को सौपी गई है।
फसलों की बर्बादी के बाद बुंदेलखंड को सूखाग्रस्त घोषित करने की मांग यहाँ के किसान संगठनों की ओर से उठ रही थी। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जनपदों से सूखे की समस्या को लेकर किसानों की ओर से मांग उठ रही थी। जिला प्रशासन ने भी अपने स्तर पर फसलों का सर्वे कराना शुरू कर दिया है। ज्यादातर क्षेत्रों में प्रारंभिक रिपोर्ट में फसलों का नुकसान बताया गया है। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बुधवार को झाँसी और गुरुवार को बांदा में समीक्षा बैठक की। कृषि मंत्री ने कहा है कि बुंदेलखंड में 42100 दलहन और तिलहन की मिनी किट बांटी जाएँगी। उन्होंने माना कि 35 से 40 प्रतिशत फसलों का नुकसान हुआ है। महोबा में कृषि मंत्री ने कहा कि 55 फीसदी बारिश हुई है जिसके कारण सूखे के हालात बने हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो