script‘काकोरी ब्रांड आम’ : काकोरी एक बार फिर पूरे विश्व में करेगा क्रांति, सीएम योगी ने किया ये ऐलान | CM yogi announce Lucknow Manga will be Recognised as Kakori Brand | Patrika News

‘काकोरी ब्रांड आम’ : काकोरी एक बार फिर पूरे विश्व में करेगा क्रांति, सीएम योगी ने किया ये ऐलान

locationलखनऊPublished: Jul 05, 2022 02:10:07 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

काकोरी कांड के महानायकों को याद करते हुए सीएम ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर आम के ब्रांड का यह नाम उन्हें श्रद्धांजलि देगी। बता दें कि लखनऊ के आम के नाम सरकारों में बदलते रहते हैं। मुलायम सरकार में यहां के आम को ‘नवाब आम’ नाम दिया गया था। अब योगी सरकार इसे काकोरी ब्रांड नाम दिया है।

up-board-10th-12th-result-2022-latest-updates-cm-yogi-order-to-upmsp.jpg

UP Board 10th 12th Result 2022 Date and Time : यूपी बोर्ड रिजल्ट को लेकर सीएम योगी के तीखे तेवर।

गर्मी का सीजन शुरू होते ही लोगों में आम की चाहत बढ़ जाती है। वैसे तो फलों के राजा आम के कई प्रकार और नाम हैं, मगर अब लखनऊ के आम को ‘काकोरी ब्रांड’ के नाम से जाना जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आम महोत्सव के मौके पर यह घोषणा की। अवध शिल्पग्राम में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि काकोरी ब्रांड आम देश और दुनिया में नए भारत के नए उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करेगा। काकोरी कांड के महानायकों को याद करते हुए सीएम ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर आम के ब्रांड का यह नाम उन्हें श्रद्धांजलि देगी। बता दें कि लखनऊ के आम के नाम सरकारों में बदलते रहते हैं। मुलायम सरकार में यहां के आम को ‘नवाब आम’ नाम दिया गया था। अब योगी सरकार इसे काकोरी ब्रांड का नाम दिया है। वर्ष 2005 में मुलायम सरकार की ओर से लखनऊ के आम को नवाब आम के जरिये ब्रांडिंग की गई थी। अब योगी ने इस आम की शान को काकोरी नाम से बदलकर स्वतंत्रता संग्राम की घटना से जोड़ कर बताया है।
महानायकों के लिए श्रद्धांजलि

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम के क्रांतिकारियों द्वारा ब्रिटिश राज के विरुद्ध युद्ध छेड़ने के इरादे से हथियार खरीदने के लिए 9 अगस्त, 1925 को लखनऊ के काकोरी में ट्रेन में ब्रिटिश खजाना लूटा था। इस ट्रेन में डकैती की योजना पंडित राम प्रसाद बिस्मिल के नेतृत्व में चंद्रशेखर आजाद, अशफाक उल्‍ला खां समेत अन्य क्रांतिकारियों ने बनाई थी।
यह भी पढ़ें – PAC जवान की पत्नी ने कहा झूठे मुकदमे में फंसा रही पुलिस, घर के बाहर लगाया पोस्टर ‘…. डर से बिकाऊ है मकान’

लखनऊ में बनेगा मैंगो कलस्टर

राजधानी में मैंगो मेगा कलस्टर बनेगा। इसके तहत पांच साल में 100 करोड़ खर्च किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके जरिए आमों की गुणवत्ता सुधारकर निर्यात को प्रोत्साहन दिया जाएगा और किसानों की आय भी बढ़ेगी। इसके साथ ही एग्रीकल्चर के साथ ही हार्टिकल्चर में किसानों की रुचि पैदा करने, आर्गेनिक आम का उत्पादन करने और परंपरागत खेती के साथ विविधीकरण की तरफ ले जाने के लिए कृषि व उद्यान विभाग से जुड़े अनुसंधान संयुक्त रूप से काम करेंगे। सीएम योगी ने कहा भी कि देश के मुकाबले प्रदेश में आम की उत्पादकता करीब दोगुना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो