scriptसीएम योगी की घोषणा- हर जिले में यूपी में खुलेंगे नए सैनिक स्कूल | CM Yogi announced for construction of Sainik Schools in every District | Patrika News

सीएम योगी की घोषणा- हर जिले में यूपी में खुलेंगे नए सैनिक स्कूल

locationलखनऊPublished: Aug 15, 2019 06:05:42 pm

Submitted by:

Anil Ankur

मुख्यमंत्री ने अवस्थापना सुविधाओं को दोगुना करते हुए सैनिक स्कूल के विद्यार्थियों की क्षमता को 400 से बढ़ाकर 800 किए जाने की घोषणा की
निर्माणाधीन आॅडिटोरियम की क्षमता को 1000 किये जाने की घोषणा
मुख्यमंत्री ने सैनिक स्कूल की छात्राओं के लिए 150 क्षमता वाले हाॅस्टल की घोषणा की
मुख्यमंत्री ने प्रदेश में एक नये सैनिक स्कूल की स्थापना करने की घोषणा की
स्कूल की छात्राओं ने मुख्यमंत्री को रक्षा सूत्र बांधा और उन्होंने छात्राओं को उपहार स्वरूप ट्रैक सूट भेंट किया
वर्तमान सरकार ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ को गति देने का कार्य कर रही है, इसी का परिणाम है कि कैप्टन मनोज पाण्डेय सैनिक स्कूल में बालिकाओं को भी पहली बार प्रवेश दिया गया
स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के सपने को मूर्त रूप देने का काम वर्तमान केन्द्र सरकार ने अनुच्छेद 370 को समाप्त करके किया
प्रधानमंत्री और गृह मंत्री के साहसिक निर्णय से देश में ‘एक विधान, एक प्रधान और एक निशान’ का सपना साकार हुआ है
मुख्यमंत्री ने रुद्राक्ष का पौधा रोपित किया

CM Yogi announced for construction of Sainik Schools in every District

CM Yogi announced for construction of Sainik Schools in every District

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यहां कैप्टन मनोज कुमार पाण्डेय, उत्तर प्रदेश सैनिक स्कूल के विद्यार्थियों को 73वें स्वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन की बधाई दी। इस अवसर पर स्कूल की छात्राओं ने मुख्यमंत्री जी को रक्षा सूत्र बांधा और उन्होंने छात्राओं को उपहार स्वरूप ट्रैक सूट भेंट किया। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि राज्य सरकार प्रदेश में एक नये सैनिक स्कूल की स्थापना करेगी। मुख्यमंत्री ने सैनिक स्कूल की छात्राओं के लिए 150 क्षमता वाले हाॅस्टल का निर्माण कराए जाने की भी घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने अवस्थापना सुविधाओं को दोगुना करते हुए सैनिक स्कूल के विद्यार्थियों की क्षमता को 400 से बढ़ाकर 800 किए जाने की घोषणा की। उन्होंने निर्माणाधीन आॅडिटोरियम की क्षमता को 1000 किये जाने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सैनिक स्कूल, लखनऊ की स्थापना वर्ष 1960 में तत्कालीन मुख्यमंत्री डाॅ0 सम्पूर्णानन्द जी के प्रयासों से हुई जो देश का पहला सैनिक स्कूल भी है।
मुख्यमंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के सपने को मूर्त रूप देने का काम वर्तमान केन्द्र सरकार ने अनुच्छेद 370 को समाप्त करके किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी और गृह मंत्री श्री अमित शाह के साहसिक निर्णय से देश में ‘एक विधान, एक प्रधान और एक निशान’ का सपना साकार हुआ है। उन्होंने कहा कि यह वर्ष गांधी जी की 150वीं जयंती का वर्ष भी है। गांधी जी का मानना था कि स्वदेशी, स्वच्छता, स्वावलम्बन और ग्राम स्वराज के माध्यम से ही स्वस्थ भारत की संकल्पना को साकार किया जा सकता है। इससे पूर्व, विद्यालय परिसर में मुख्यमंत्री जी ने रुद्राक्ष का एक पौधा रोपित किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने विज़िटर बुक पर अपने विचार भी लिखे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह वर्ष गुरु नानक देव का 550वां प्रकाश पर्व है। गुरु नानक जी का संदेश मानव का कल्याण करने वाला है। आवश्यकता है कि गुरु नानक जी के संदेश को दुनिया में ले जाया जाए। इस वर्ष राज्य सरकार ने प्रयागराज कुम्भ-2019 का सफल आयोजन किया। साथ ही, 15वें प्रवासी भारतीय दिवस का भी सफल आयोजन कराया। उन्होंने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में राज्य सभी फ्लैगशिप योजनाओं में पहले स्थान पर है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ को गति देने का कार्य कर रही है। इसी का परिणाम है कि कैप्टन मनोज पाण्डेय सैनिक स्कूल में बालिकाओं को भी पहली बार प्रवेश दिया गया है। यह बालिकाएं देश की रक्षा में अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगी। उन्होंने विद्यार्थियों को एक सूत्र वाक्य दिया। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान सैनिक जितना खून पसीना बहाएगा, युद्ध के मैदान में उतना ही कम खून-पसीना बहाना पड़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो