scriptइन 4 लाख लोगों को सीएम योगी का तोहफा, जल्द इनके खाते में पहुंचेंगे इतने रुपए | CM Yogi announces gift for over 4 lacs women | Patrika News

इन 4 लाख लोगों को सीएम योगी का तोहफा, जल्द इनके खाते में पहुंचेंगे इतने रुपए

locationलखनऊPublished: Oct 08, 2019 04:41:55 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिवाली त्योहार से पहले निराश्रित महिलाओं के लिए बडा़ ऐलान किया है।

CM yogi

CM yogi

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिवाली त्योहार से पहले निराश्रित महिलाओं के लिए बडा़ ऐलान किया है। सीएम योगी ने कहा है कि अब 4.09 लाख निराश्रित महिलाओं के बैंक खाते में पेंशन की राशि दिवाली से पहले डाल दी जाएगी। इनमें वह 87 हजार महिलाएं भी शामिल हैं, जिन्हें बीते वित्त वर्ष में पेंशन की राशि नहीं मिल पाई थी। दरअसल ट्रेजरी में देरी से बिल लगाए जाने की वजह से भुगतान नहीं हो पाया था। लेकिन इस वित्त वर्ष ऐसी समस्या सामने नहीं आ पाएगी। इस सिलसिले में यूपी सरकार ने महिला कल्याण निदेशालय को निर्देश दिए हैं कि दीवाली से पूर्व ही सभी निराश्रित महिलओं को पेंशन की राशि दे दी जाए।
ये भी पढ़ें- अखिलेश यादव की प्रेस वार्ता में भाजपा का चलाया गया वीडियो, देखकर सभी के उड़े होश, रमाकांत यादव ने दिया बड़ा बयान

बैंकों के विलय के कारण नहीं मिल पा रही थी पेंशन-
यूपी में 23.49 लाख निराश्रित विधवा महिलाएं हैं जिन्हें 500 रुपये प्रतिमाह पेंशन दी जाती है। इनमें से 20 लाख महिलाएं ऐसी थी, जिन्हें भुगतान के रूप में वित वर्ष की पहली दो किस्ते मिल गई थीं, लेकिन 3.21 लाख महिलाओं को यह भुगतान नहीं हो पाया। इसका कारण बैंकों का विलय बताया गया। दरअसल बैंकों के विलय होने के बाद बैंकों के आईएफएससी कोड भी बदल दिए गए। जिससे ट्रांजेक्शन नहीं हो पाया। इसका संज्ञान यूपी सरकार ने लिया और महिला कल्याण निदेशालय को तुरंत इसके निर्देश दिए।
ये भी पढ़ें- मेनका गांधी के कहने पर डिप्टी सीएम ने तुरंत दी यह बड़ी सौगात, दीपावली से पहले मिलेगा बड़ा तोहफा

शुक्रवार तक हो जाएगा भुगतान-

महिला कल्याण निदेशालय (Mahila Kalyan Nideshalay) के अधिकारियों का यह कहना है कि पीएफएमएस सॉफ्टवेयर (PFMS software) पर परिवर्तित आईएफएससी (IFSC code) कोड फीड कर दिए गए हैं। इसलिए 3.21 लाख महिलाओं के खातों में शुक्रवार तक राशि पहुंच जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो