यूपी कोविड पोर्टल का हुआ लोकार्पण, घर बैठे मिल सकेगी कोरोना की रिपोर्ट

कोरोना (coronavirus in UP) मरीजों की सहूलियत के लिये यूपी कोविड पोर्टल (UP Covid Portal) लॉन्च किया है, जिसके तहत कोई भी व्यक्ति अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालकर अपनी कोविड 19 (Corona 19) रिपोर्ट ले सकेगा।

By: Abhishek Gupta

Published: 20 Sep 2020, 07:00 PM IST

लखनऊ. यूपी में कोरोना (Coronavirus in UP) के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। तो वहीं कोरोना जांच (Corona Test) की संख्या में भी भारी इजाफा देखने को मिला है। लेकिन इससे संबंधित फर्जी रिपोर्ट को लेकर भी तमाम खबरें आईं हैं। ऐसे में सरकार ने इसके समाधान के लिए व मरीजों की सहूलियत के लिये यूपी कोविड पोर्टल (Covid Portal) लॉन्च किया है, जिसके तहत कोई भी व्यक्ति अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालकर अपनी कोविड 19 रिपोर्ट ले सकेगा। सीएम योगी ने रविवार को स्वास्थ्य विभाग के इस पोर्टल का शुभारंभ किया।

ये भी पढ़ें- सनकी पति ने बेटे के लिए गर्भवती पत्नी का चीर डाला पेट

कोरोनाकाल में यह देखने में आ रहा है कि नॉन कोविड मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने, कुछ स्थान में प्रवेश करने व यात्रा करने के लिए भी कोविड-19 जांच की नेगेटिव रिपोर्ट होनी आवश्यक है। ऐसे में अगर किसी व्यक्ति ने अपनी जांच कराई है, तो इस एप के माध्यम से आसानी से वह रिपोर्ट प्राप्त कर सकता है। सीएम योगी ने स्वास्थ्य विभाग और इससे संबंधित सभी संस्थाओं को हृदय से धन्यवाद दिया व उम्मीद जताई कि प्रदेश का प्रत्येक नागरिक न केवल इसके साथ जुड़ेगा बल्कि अपनी रिपोर्ट के बारे में भी जानकारी लेगा।

ये भी पढ़ें- कोरोनाः मृत्यु दर मामले में कानपुर सबसे आगे, तपड़कर मर रहे मरीज, आंकड़े हैं चौकान वाले

अब रिपोर्ट में नहीं लगेगा वक्त
अब रिपोर्ट मिलने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा। इस पूरी प्रक्रिया के अनुसार आपने जो मोबाइल नंबर रजिस्टर कराया है, कोविड पोर्टल के लिंक में डालना होगा। जिसके बाद एक ओटीपी आपको मोबाइल पर आएगा। उसको सब्मिट करने के पश्चात ही रिपोर्ट जेनरेट हो जाएगी। आप चाहें तो उसकी हॉर्ड कॉपी अथवा प्रिंट आउट निकालकर जरूरी जगह संलग्न कर सकते हैं। ऐसे रिपोर्ट लेने के लिए प्राइवेट लैब या अस्पताल के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। घर बैठे मोबाइल पर ही रिपोर्ट देख सकेंगे। इसका समय की बचत भी होगी।

व्यवस्था को अधिक सरल और सुगम बनाना उद्देश्य-

- सीएम योगी सीएम योगी ने कोविड पोर्टल शुरू करते हुए कहा कि बीते 6 महीनों के दौरान हमने इस सदी की सबसे भीषण महामारी से लड़ने के लिए अनेक इनोवेशन किए और देखे हैं। प्रत्येक का उद्देश्य है जनता को सुविधा उपलब्ध कराना और जटिलतापूर्ण व्यवस्था को सरलता और सुगमता में बदलने की दिशा में प्रयास करना। शासन का यही उद्देश्य होता है कि अपने कार्यक्रमों के माध्यम से आमजन के लिए व्यवस्था को और अधिक सरल और सुगम बनाया जा सके। जब तक कोविड-19 का कोई ठोस उपचार या वैक्सीन नहीं आ जाती है, तब तक बचाव ही इसका उपचार है। इसके लिए जागरूकता के साथ-साथ टेक्नोलॉजी का उपयोग महत्वपूर्ण है।

Corona virus coronavirus
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned