scriptतबलीगी जमात में शामिल यूपी के 157 लोग, लिस्ट जारी, सीएम योगी ने बैठक कर दिए यह बड़े निर्देश | CM Yogi big meeting over UP people involved in tabligi jamat | Patrika News

तबलीगी जमात में शामिल यूपी के 157 लोग, लिस्ट जारी, सीएम योगी ने बैठक कर दिए यह बड़े निर्देश

locationलखनऊPublished: Mar 31, 2020 04:35:56 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

तबलीगी जमात में शामिल होने का मामला
– उत्तर प्रदेश के 19 शहरों में सर्च अभियान तेज, 157 लोगों हुए थे शामिल
– लखनऊ के कैसरबाग की मरकजी मस्जिद में मिले किर्गिस्तान और कजाकिस्तान के नागरिक
– पश्चिमी यूपी के सभी दौरे रद्द कर सीएम योगी ने बुलाई हाईलेवल मीटिंग

तबलीगी जमात में शामिल यूपी के 157 लोगों की लिस्ट जारी, सीएम योगी ने की बैठक, दिए यह बड़े निर्देश

तबलीगी जमात में शामिल यूपी के 157 लोगों की लिस्ट जारी, सीएम योगी ने की बैठक, दिए यह बड़े निर्देश

पत्रिका लाइव.
लखनऊ. दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में आयोजित तब्लीगी जमात में शामिल कई लोगों के कोरोना से संक्रमित पाए जाने और उनमें से 10 लोगों की मौत ने पूरे देश की चिंता बढ़ा दी है। उत्तर प्रदेश के 19 जिलों के करीब 157 लोग भी इस जमात में शामिल हुए थे। जिनके कोरोना से संक्रमित होने की आशंका है। इनमें लखनऊ से ही 20 लोग शामिल हैं। इस खबर की सूचना के बाद यूपी सरकार की चिंताएं बढ़ गयी हैं। पश्चिमी यूपी के दौरे पर गए योगी आदित्यनानाथ ने अपने सभी दौरे रद कर लखनऊ ने 11 समितियों की हाई लेवल मीटिंग ली। इस मीटिंग के बाद उन्होंने पुलिस अफसरों को निर्देश दिया कि जमात में शामिल सभी लोगों की तलाश की जाए और उन्हें तुरंत क्वारंटाइन किया जाए।
मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद पुलिस सभी की तलाश में जुट गई है, ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। मेरठ व सहारनपुर मंडल से जमात में शामिल 57 लोगों को प्रशासन ने चिन्हित कर लिया है। लखनऊ के कैसरबाग की मरकजी मस्जिद में किर्गिस्तान और कजाकिस्तान के छह लोगों सूचना मिलते ही इन्हें निगरानी में ले लिया गया। यह सभी दिल्ली से लौटकर लखनऊ में एक धार्मिक जलसे में भाग लेने आए थे। सुन्नी धर्मगुरु मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने भी कहा है कि मरकज में शामिल लोग सामने आएं और खुद की जांच करवाएं।
इन जिलों में सतर्कता के निर्देश-
दिल्ली की तब्लीगी जमात में शामिल यूपी के 157 लोगों की लिस्ट डीजीपी ने 19 जिलों के पुलिस कप्तानों को दे दी है। इनमें सर्वाधिक 28 मुजफ्फरनगर के हैं। मेरठ के 24, लखनऊ के 20 लोग हैं। गाजियाबाद, मेरठ, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, हापुड़, बिजनौर, बागपत, वाराणसी, भदोही, मथुरा, आगरा, सीतापुर, बाराबंकी, प्रयागराज, बहराइच, गोंडा और बलरामपुर के लोग भी जमात में शामिल थे। मेरठ के 7 अभी दिल्ली में ही रुके हुए हैं।
कैसरबाग की मरकज़ी मस्जिद में विदेशी नागरिक-
लखनऊ के कैसरबाग इलाके में स्थित एक मरकज़ी मस्जिद में पिछले 13 मार्च से दिल्ली से आए कई विदेशी नागरिक रुके हुए हैं। इनमें किर्गिस्तान और कजाकिस्तान के लोग भी शामिल हैं। ये सभी एक धार्मिक जलसे में भाग लेने आए थे। खुफिया और एलआईयू की सूचना के बाद पुलिस प्रशासन की टीमें मस्जिद पहुंची और जांच में जुट गईं। सीएमओ डॉक्टर नरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि दिल्ली से आए अभी तीन लोग ऐसे मिले हैं, जिनके सैंपल लिए गए हैं। इन्हें क्वारंटीन के लिए भेजा गया है।
सीएम योगी ने बुलाई बैठक-
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को हाईलेवेल मीटिंग बुलाई। अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि तबलीगी जमात वालों को जल्द तलाशें और वे जहां भी मिलें, उन्हें वहीं पर ही क्वारंटाइन कर दिया जाए। योगी ने कहा है कि आवश्यकता पडऩे पर आपात सेवा के लिए रिटायर्ड आर्मी मेडिकल अफसरों के अतिरिक्त पूर्व स्वास्थ्य अधिकारियों और कर्मचारियों की भी सेवाएं लें। बाहरी राज्यों में मौजूद उत्तरप्रदेश के नागरिकों की पूरी मदद की जाए। प्रदेश में कोई भी भूखा नहीं रहना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो