फिल्म सिटी को लेकर सीएम योगी का शिवसेना को जवाब, ...तो यूपी में आएंगे लोग

- सीएम योगी की मेहनत लाई रंग
- उद्योगपतियों ने यूपी में निवेश की जताई इच्छा
- फिल्मी हस्तियों को भी निवेश का आमंत्रण, सभी ने सराहा सीएम की पहल को

By: Abhishek Gupta

Published: 02 Dec 2020, 05:18 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.
लखनऊ. यूपी में निवेश (Investment in UP) को बढ़ावा देने व निवेशकों को प्रोत्साहित करने की सीएम योगी (CM Yogi) की पहल रंग ला रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने मुंबई के अपने दो दिवसीय दौर पर बुधवार को देश के बड़े उद्यमियों संग बैठक की। इसमें एमडी एग्रो, ऑयल एंड गैस, अडानी ग्रुप (Adani Group) ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा में डेटा सेंटर, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग, एक्सप्रेस-वे व सौर ऊर्जा (Solar Energy) जैसे क्षेत्रों में निवेश की इच्छा व्यक्त की। यहीं नहीं मुंबई की तर्ज पर यूपी में भी फिल्म सिटी बनाने की कवायद को मजबूती दी गई। फिल्म जगत के बड़े निर्माताओं व निर्देशकों ने सीएम के फिल्म सिटी बनाने के फैसले का स्वागत किया व उन्हें अपनी ओर से पूरा सहयोग देने की बात कही। तिगमांशू धूलिया, बॉनी कपूर, सिद्धार्थ राय कपूर, सुभाष घई, सतीष कौशिक, मधुर भंडारकर समेत तमाम निर्माता-निर्देशकों ने फिल्म सिटी की बरीकीयों, जरूरी सुविधाओं व उससे सृजन होने वाले रोजगार को लेकर सुझाव दिए।

ये भी पढ़ें- यूपी में 19 आईपीएस अफसरों के हुए तबादले, 16 जिलों के बदले पुलिस कप्तान, देखें लिस्ट

सीएम योगी ने भी इस दौरान माना कि वह इस क्षेत्र से ज्यादा परिचित नहीं, ऐसे में इससे जुड़े दिग्गजों के सहयोग के लिए उन्होंने धन्यवाद किया। इससे पूर्व बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता अक्षय कुमार ने भी मुख्यमंत्री से भेंट की। सीएम योगी के मुंबई दौरे को लेकर सियासत भी गर्माती नजर आई। कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, शिवसेना ने मुख्यमंत्री व भाजपा सरकार पर जमकर हमला बोला। शिवसेना ने भाजपा पर मुंबई से फिल्म सिटी को छीनने जैसा आरोप भी लगाया। सीएम योगी ने भी दो टूक जवाब देते हुए कहा कि हम कोई चीज लेने नहीं आए हैं। और जो बेहतर सुविधाएं देगा लोग वहां जाएंगे।

ये भी पढ़ें- समाजवादी पार्टी के इस जिलाध्यक्ष ने खुद को मारी गोली, पति व दो बच्चे भी थे साथ, पार्टी ने दिया बयान

यूपी में निवेश के अनुकूल माहौल- सीएम

सीएम योगी ने बैठक के दौरान यूपी में हुए दो इनवेस्टर्स समिट, ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी व डिफेंस एक्सपो के सफल आयोजन व बड़े निवेशकों के लिए यूपी में बनते अनुकूल माहौल की ओर सभी का ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने कहा कि यूपी में निवेश के अनुकूल माहौल है। निवेशकों तथा उद्यमियों की सुविधा के लिए प्रक्रियाओं को सरल बनाया है और आकर्षक नीतियों को भी लागू किया है। उद्यमों की स्थापना की कार्यवाही को सुगम, पारदर्शी तथा समयबद्ध ढंग से संपन्न कराने के लिए सिंगल-विंडो पोर्टल, 'निवेश मित्र' की सुविधा प्रदेश में प्रदान की जा रही है।

ये भी पढ़ें- रहें सावधान, पहली लहर से ज्यादा खतरनाक है कोरोना की दूसरी लहर, जानें इसके तीन फेस के बारे में

केवल सरकारी प्रोजेक्ट बनकर न रहे फिल्म सिटी

सीएम योगी ने निर्माता, निर्देशक, एक्टर और फिल्म जगत के विभिन्न पक्षों के जानकारों के साथ भी फिल्म सिटी को लेकर चर्चा की। सीएम ने इस पर बात पर भी जोर दिया कि फिल्म सिटी केवल सरकारी प्रोजेक्ट बनकर नहीं रहना चाहिए। फिल्म जगत से जुड़े हुए लोगों को सरकार के साथ मिलकर उत्तर प्रदेश में फिल्म सिटी के निर्माण में अपनी भागीदारी देनी चाहिए। यह फिल्म सिटी एशिया की सबसे बड़ी फिल्म सिटी होगी। इसमें वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर होगा। इस पर फिल्मी जगत से जुड़े लोगों से भी राय ली जा रही है। फिल्म सिटी जेवर एयरपोर्ट से 6 किमी की दूरी पर होगी। यहां से आगरा 1 घंटे की दूरी पर है।

नोएडा सेक्टर-16 की फिल्म सिटी का क्या हुआ- संजय राउत

शिवसेना नेता व राज्यसभा सांसद संजय राउत ने फिल्म सिटी मामले में कहा कि मुंबई की फिल्म सिटी को दूसरी जगह शिफ्ट करना आसान नहीं है। दक्षिण भारत में भी फिल्म उद्योग बड़ा है, पश्चिम बंगाल और पंजाब में भी फिल्म सिटी है। क्या योगी जी इन स्थानों पर भी जाएंगे और वहां के निर्देशकों/कलाकारों से बात करेंगे या क्या वह केवल मुंबई में ही ऐसा करने जा रहे हैं?' उन्होंने सवाल किया कि नोएडा की सेक्टर-16 की फिल्म सिटी का क्या हुआ।

सीएम योगी का जवाब-
सीएम योगी शिवसेना के वार पर पलटवार करते हुए कहा कि हम किसी की चीज लेने नहीं आए हैं। हम यूपी में नई फिल्म सिटी बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो बेहतर सुविधा देगा लोग वहां जाएंगे। यह एक खुली प्रतिस्पर्धा है। यूपी से कोई पलायन नहीं हो रहा है। मुख्मयंत्री ने यह भी कहा कि यहां की स्थिति का तो पता नहीं, लेकिन यूपी में तो जितने भी दुर्दांत अपराधी ओर माफिया थे उनको घरों पर बुलडोजर से ढहाकर विदा करने की तैयारी कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि राम का नाम दो बार लिया जाता है।

Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned