scriptसीएम योगी ने प्रदूषण और किसानों के लेकर दिया बड़ा बयान, नौ शहरों में होगा यह काम | CM yogi big statement to control water pollution in 9 cities | Patrika News

सीएम योगी ने प्रदूषण और किसानों के लेकर दिया बड़ा बयान, नौ शहरों में होगा यह काम

locationलखनऊPublished: Oct 14, 2019 05:01:01 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

जल प्रदूषण रोकने के लिए केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकार भी जरूरी कदम उठा रही है।

सीएम योगी ने प्रदूषण और किसानों के लेकर दिया बड़ा बयान, नौ शहरों में होगा यह काम

सीएम योगी ने प्रदूषण और किसानों के लेकर दिया बड़ा बयान, नौ शहरों में होगा यह काम

लखनऊ. जल प्रदूषण रोकने के लिए केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकार भी जरूरी कदम उठा रही है। हानिकारक पदार्थों जैसे सूक्ष्म जीव, रसायन, औद्योगिक, घरेलू या व्यावसायिक प्रतिष्ठानों से उत्पन्न होने वाली हानिकारक चीजों को नदियों में जाने से रोककर उन्हें स्वच्छ रखने के लिए योगी सरकार ने प्रयास शुरू कर दिए हैं। इसकी शुरुआत सोमवार को सीएम योगी ने नेशनल क्लीन एयर कार्यक्रम में नौ शहरों में नदियों में हो रहे प्रदूषण को रोकने के अभियान से की। सीएम योगी ने राजधानी में क्लीन एयर प्रोग्राम विषय पर आयोजित कार्यशाला में लगी प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि वायु प्रदूषण एक गंभीर समस्या है, जिसका समाधान भारत कर सकता है क्योंकि भारत में प्रकृति से संतुलन बनाकर चलने की परंपरा रही है।
ये भी पढ़ें- अयोध्या मामले में संभावित फैसले से पूर्व जिले में धारा 144 लागू, इस तारीख के बाद हटेगी धारा

नौ शहरों में नदियों को प्रदूषण मुक्त किया जाएगा-

उत्तर प्रदेश सरकार महाकुंभ के दौरान गंगा नदी में जल प्रदूषण पर लगाम लगाने में सफल रही थी। अब सरकार का लक्ष्य राज्य में सभी नदियों को प्रदूषण मुक्त करना है। इसके चलते सरकार अब नौ शहरों में नदियों में हो रहे प्रदूषण को रोकने का अभियान चलाने जा रही है। सीएम योगी ने लखनऊ में इससे जुड़े कार्यक्रम में कहा कि हम इस मुद्दे को लेकर गंभीर हैं। उन्होंने कहा कि इन सभी नौ शहरों में अब निगरानी केंद्र स्थापित किए जाएंगे। जिससे यह पता लगाया जाएगा कि नदियों को सर्वाधिक प्रदूषित कहां से किया जा रहा है। उन्होंने इस पर नाराजगी जताई कि एसटीपी प्लांट केवल लगे हुए हैं, लेकिन चलाए नहीं जाते।
Weather Forecast: ठंड आएगी जल्दी, ढाएगी सितम, इस दिन दे रही है दस्तक, IMD ने किया अलर्ट

CM yogi
प्रदूषण खत्म करने का रास्ता भारत से ही निकल सकता है-

सीएम योगी ने कहा विश्व में प्रदूषण खत्म करने की समस्या का रास्ता भारत से ही निकल सकता है। आज वायु प्रदूषण एक वैश्विक समस्या बन चुका है और सयुक्त राष्ट्र संघ ने भी सतत विकास के अभियान में प्रदूषण को भी एक बिंदु बनाया है। प्रकृति का जरूरत से अधिक दोहन होने पर हम खुद प्रकृति के कोप के शिकार हो जाएंगे। हमने प्रयागराज कुम्भ में भी प्रदूषण को रोकने में सफलता पाई थी।
एक पड़े कटे, को दूसरी जगह लगे भी- सीएम योगी

सीएम योगी ने इस बात पर भी जोर दिया कि जब भी विकास योजनाओं को हरी झंडी दी जाए, तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि जब पेड़ कट रहे हो, तो उसके स्थान पर दूसरी जगह पेड़ जरूर लगाए जाएं। सीएम योगी ने किसानों द्वारा गेहूं काटने के बाद खेत जलाने से लगातार फैल रहे प्रदूषण का भी संज्ञान लिया और उन्हें जागरूक कर ऐसा करने से रोकने की बात कही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो