script१६ प्रस्तावों पर CM योगी की मुहर, काला पानी की सज़ा ख़तम, बिजली विभाग की ३ कंपनियां होंगी मर्ज | CM Yogi cabinet decision 16 proposals punishment of kala pani ends | Patrika News

१६ प्रस्तावों पर CM योगी की मुहर, काला पानी की सज़ा ख़तम, बिजली विभाग की ३ कंपनियां होंगी मर्ज

locationलखनऊPublished: Aug 16, 2022 11:25:25 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कैबिनेट से १६ प्रस्तावों को पास कर दिया। इनकी जानकारी देते हुए ऊर्जा मंत्री अरविन्द शर्मा ने बताया कि, बिजली विभाग की तीन कंपनियों को मर्ज कर एक कंपनी बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि, पहली कंपनी राज्य उत्पादन विद्युत निगम, जल विद्युत उत्पादन निगम, जवाहर विद्युत उत्पादन निगम. ये तीनों अब एक कंपनी के रुप में कार्य करेंगी। अब यूपी राज्य उत्पादन विद्युत निगम के नाम से यह नयी कंपनी जानी जाएंगी। यह प्रस्ताव मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में पास किया गया।

Fille Photo of Kalapani ki saza

Fille Photo of Kalapani ki saza

पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि यूपी में इको टूरिज्म बोर्ड के गठन का निर्णय कैबिनेट ने लिया है। 10 विभागों के समन्वित प्रयास से ईको टूरिज्म बोर्ड का गठन होगा। ईको टूरिज्म बोर्ड के अध्यक्ष मुख्यमंत्री होंगे और 10 विभागों के मंत्री सदस्य होंगे। इसके अलावा अन्य एक्सपर्ट सदस्य के रूप में शामिल होंगे।
कुकरैल में प्राणी उद्यान बनेगा:
लखनऊ चिड़ियाघर भी यहां से हटेगा। कुकरैल में प्राणी उद्यान और नाइट सफारी बनेगा। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक एक्सपर्ट कमेटी का गठन होगा. इसके अलावा अन्य जिन प्रस्तावों को मंजूरी मिली है। उनमें जनवरी में होने वाली 10 लाख करोड़ की निधि ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए मंजूरी दी गई।
पर्यटन विभाग द्वारा- इको टूरिज़्म डेवलपमेंट बोर्ड के गठन को मंजूरी, 10 विभाग को ईको टूरिज़्म डेवलपमेंट बोर्ड में समन्वयित करने का निर्णय किया गया है। परियोजना के सम्बंध में कंसल्टेंट के चयन का प्रस्ताव निर्देशित किया गया है।
औद्योगिक विकास (डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर)
नगर विकास विभाग द्वारा नगर पंचायतों के विस्तारीकरण को मंजूरी दी गई है. इनमें नई नगर पंचायत प्रतापगढ़ की मान्धाता, जौनपुर की मुगरा बादशाहपुर को मंजूरी प्रदान की गई है। औद्योगिक विकास (डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर) के सम्बंध में प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। औद्योगिक विकास विभाग में डिफेंस एवं एयरोनॉटिक्स को और क्षमतावान करने के लिए अन्य क्षेत्र के लिए 7% या 500 करोड़ का इंसेंटिव प्रमोटर के लिए। बुन्देलखण्ड में 10% या 500 करोड़ इंसेंटिव का प्रस्ताव रखा गया है. समयावधि भी निवेशकों के लिए तय की गयी है. एक्सप्रेस-वे में इंडस्ट्रियल कारीडोर शीघ्र बनेंगे।
अलीगढ़ में फूड क्राफ्ट इंस्टिट्यूट संचालित
जनपद अलीगढ़ में फूड क्राफ्ट इंस्टिट्यूट संचालित है,इसके अपग्रेडेशन करने के प्रस्ताव को मंजूरी,17 कोर्स के संचालन का प्रस्तावगृह/कारागार विभाग द्वारा-रामपुर में अग्निशमन केंद्र में आवासीय/अनावासीय भवन निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरीजेल मैन्युअल के सम्बंध में प्रस्ताव को मंजूरी, हथियार में 3 नॉट थ्री की जगह 9 एमएम पिस्टल उपयोग होगा।
काला पानी सज़ा व्यवस्था समाप्त

लॉक अप बंद जेल की व्यवस्था समाप्त, काला पानी सज़ा व्यवस्था समाप्त। 4 श्रेणियों में बैरक बांटे जाएंगे। श्रेणी ए की कारागार 2000 कैदी संख्या होगी। ई प्रिजन व्यवस्था अंतर्गत ऑनलाइन की गईबंदियों के लिए अपने व्यय पर सुविधाओं की स्वीकृतिकारागार में जन्मे बच्चे के नियमित टीकाकरण, नामकरण,व अन्य व्यवस्थाओं की भी स्वीकृतिकारागार में स्वावलंबन बेकरी की भी व्यवस्था होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो