Yogi's effort- रेस्टोरेंट के खाने से भरेगा गरीबों का पेट

Yogi's effort- रेस्टोरेंट के खाने से भरेगा गरीबों का पेट
CM yogi effort for restorant food for poor in UP by NOG round table

Anil Ankur | Publish: Jul, 21 2019 06:27:53 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

एनजीओ और सरकार की पहल

लखनऊ। एनजीओ और सरकार ने मिलकर अनूठी पहले शुरू की है। जिससे गरीबों का पेट भरेगा। शादी-समारोहों, होटलों और रेस्टोरेंट restorant में बचे खाने को फेंका नहीं बल्कि सहेजा जाएगा। उन लोगों तक पहुंचाया जाएगा, जिन्हें दो जून की रोटी नसीब नहीं है। बचे खाने को इकठ्ठा करने का जिम्मा खाद्य एवं औषधि विभाग को सौंपा गया है, जो सामाजिक संगठनों की मदद से व्यापक स्तर पर मुहिम चलाएगा। इसके हर रेस्टोरेंट के बचे हुए खाने को लेने का काम किया जाएगा।


उद्योग पति पियूष अग्रवाल बताते हैं कि उद्यमियों की संस्था राउंड टेबिल इंडिया Round table india के फूड एटीएम शहर में बनाए जा रहे हैं। उसमें रेस्टोरेंट वाले अपना बचा हुआ खाना वहां जमा करते हैं और वह शहर के गरीब लोगो को निशुल्क बाटा जाता है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि शहर की सड़कों पर हजारों ऐसे लोग रात गुजारते हैं, जिनको भूखे पेट ही सोना पड़ता है। आगे से ऐसा न हो, इस खातिर प्रदेश सरकार की ओर से खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग (एफएसडीए) को जुटाया गया है। कहा है, शादी-समारोहों के अलावा बड़े होटलों और रेस्टोरेंटों में अक्सर बड़ी मात्र में खाना बच जाता। वह व्यर्थ चला जाता है। इस खाने को जरूरतमंदों तक पहुंचाया जाए, ताकि उनका पेट भरा जा सके।

पियूष अग्रवाल ने बताया कि एनजीओ की मदद से होटलों और रेस्टोरेंट में बचने वाले खाद्य पदार्थो का बेहतर इस्तेमाल हो, इसपर काम शुरू किया है। होटल एवं रेस्टोरेंट एसोसिएशन से संपर्क कर रहे हैं। बचे खाने का संकलन किया जाएगा। फिर इसे जरूरतमंदों तक पहुंचाया जाएगा। इसके लिए एनजीओ की मदद लेंगे।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned