scriptCM Yogi gift divorced daughter entitled family pension Uttar Pradesh | सीएम योगी का तोहफा, यूपी में अब तलाकशुदा बेटी भी फैमिली पेंशन की हकदार | Patrika News

सीएम योगी का तोहफा, यूपी में अब तलाकशुदा बेटी भी फैमिली पेंशन की हकदार

Divorced Daughter यूपी में अब तलाकशुदा बेटी भी फैमिली पेंशन की हकदार होगी। पर ये पेंशन तब ही मिलेगी जब तलाकशुदा बेटियां यूपी सरकार के इन नियमों पर खरी उतरेंगी नहीं तो मायूसी हाथ लगेगी। जानें क्या है वो नियम।

लखनऊ

Updated: April 09, 2022 06:52:56 am

सीएम योगी का एक और तोहफा। उत्तर प्रदेश में अब तलाकशुदा बेटी भी फैमिली पेंशन की हकदार होगी। यूपी में अभी तक यह व्यवस्था नहीं थी। इस शासनादेश के बाद तमाम तलाकशुदा बेटियों के लिए एक बड़ी राहत होगी। अब वो पारिवारिक पेंशन पा सकेगी। और उनका जीवन आसान हो सकेगा। वित्त विभाग के विशेष सचिव नीलरतन कुमार ने इस आशय का शासनादेश गुरुवार को जारी किया है।
yogi-government-orders-closure-of-meat-shops-in-up-for-9-days.jpg
सीएम योगी का तोहफा, यूपी में अब तलाकशुदा बेटी भी फैमिली पेंशन की हकदार
तलाकशुदा बेटी फैमिली पेंशन की हकदार, जानिए क्‍या है शर्त

यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने तय किया है कि, किसी सरकारी सेवक/पेंशनभोगी या उसकी पत्नी/पति की तलाकशुदा पुत्री को तब ही पारिवारिक पेंशन स्वीकृत होगी जब उसके पिता/माता के जीवित रहते तलाक की कार्यवाही सक्षम कोर्ट में दायर कर दी गई थी और उनकी मृत्यु के बाद तलाक हुआ हो। शर्त यह होगी कि ऐसी तलाकशुदा पुत्री पारिवारिक पेंशन की पात्रता की अन्य सभी शर्तें पूरी करती हो।
यह भी पढ़ें

सीएम योगी का तोहफा, बुजुर्ग महिलाएं रोडवेज में शीघ्र कर सकेंगी फ्री यात्रा

तलाक की तारीख से शुरू होगी पारिवारिक पेंशन

ऐसे मामलों में पारिवारिक पेंशन तलाक की तारीख से शुरू होगी। वित्त विभाग ने गुरुवार को इस बारे में शासनादेश जारी कर दिया है। अभी तक यह व्यवस्था थी कि किसी सरकारी सेवक/पेंशनभोगी या उसकी पत्नी/पति पर आश्रित उसकी तलाकशुदा पुत्री तभी पारिवारिक पेंशन की हकदार होती थी जब उसका तलाक पिता/माता के जीवित रहते हो गया हो।
यह भी पढ़ें

यूपी की जेलों में अब महामृत्युंजय और गायत्री मंत्र बजेगा, जेल मंत्री ने कहा, इससे मिलेगी कैदियों को मानसिक शांति

जुलाई 2017 में केंद्र ने की थी व्यवस्था

केंद्र सरकार ने जुलाई 2017 में यह व्यवस्था की थी कि किसी सेवानिवृत्त कर्मचारी/पेंशनभोगी पर आश्रित उसकी तलाकशुदा पुत्री तब भी पारिवारिक पेंशन की हकदार होगी जब उसके तलाक की कार्यवाही उसके पिता/माता के जीवित रहते सक्षम न्यायालय में दायर कर दी गई थी और तलाक उनकी मृत्यु के बाद हुआ हो। राज्य सरकार ने ऐसे मामलों में केंद्र की व्यवस्था को लागू करने का फैसला किया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Bharat Drone Mahotsav 2022: दिल्ली में ड्रोन फेस्टिवल का उद्घाटन कर बोले मोदी- 2030 तक ड्रोन हब बनेगा भारतपहली बार हिंदी लेखिका को मिला International Booker Prize, एक मां की पाकिस्तान यात्रा पर आधारित है उपन्यासजम्मू कश्मीर: टीवी कलाकार अमरीन भट की हत्या का 24 घंटे में लिया बदला, तीन दिन में सुरक्षा बलों ने मारे 10 आतंकीखिलाड़ियों को भगाकर स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी का ट्रांसफर, पति लद्दाख तो पत्नी को भेजा अरुणाचलकोलकाता में ये क्या हो रहा... एक और मॉडल Manjusha Niyogi की लाश मिलीRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चRCB के खिलाफ दूसरे क्वालीफायर मैच से पहले राजस्थान रॉयल्स को लगा बड़ा झटका, यह ऑलराउंडर IPL से हुआ बाहरResearch on Birds : इंसान ही नहीं पक्षी भी लेते हैं लोकतांत्रिक तरीके से निर्णय
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.