script

समय से पहुंचेगा फायर ब्रिगेड, सीएम Yogi ने 25 फायर स्टेशनों का किया लोकार्पण

locationलखनऊPublished: Jul 01, 2022 10:43:43 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

सीएम योगी आदित्यनाथ ने आग की घटनाओं पर काबू पाने के लिए शुक्रवार को प्रदेश में पत्र नए फायर स्टेशनों की शुरुआत की।

योगी सरकार 2.0: चुनावी वादों के लिए चाहिए 57 हजार करोड़ रुपये का फण्ड

योगी सरकार 2.0: चुनावी वादों के लिए चाहिए 57 हजार करोड़ रुपये का फण्ड

उत्तर प्रदेश में आग की घटनाओं पर काबू पाने के लिए नए फायर ब्रिगेड स्टेशन तैयार किए जा रहे हैं ताकि आग लगने की घटनाओं पर फायर ब्रिगेड टीम तत्काल पहुंचे और आग पर काबू पा सके। शुक्रवार को प्रदेश के 25 फायर स्टेशनों का लोकार्पण किया गया। सीएम योगी इस कार्यक्रम में मौजूद रहे। उन्होंने लोगों को सुरक्षित रखने पर विशेष तौर पर जोर दिया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि देश और दुनिया में उत्तर प्रदेश एक सुरक्षित राज्य के रूप में जाना जाने लगा है। सीएम योगी ने कहा कि आधुनिक सुविधाओं से लैस फायर टेंडर की स्थापना के लिए हर वर्ग बधाई के पात्र हैं।
5 साल में 97 अग्निशमन केंद्र स्वीकृत

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले 5 साल में प्रदेश में 97 अग्निशमन केंद्र स्वीकृत किए गए हैं। इसमें से 25 का लोकार्पण हो रहा है। हमारा प्रयास है कि अगले 2 सालों में हर तहसील में अग्निशमन केंद्र की स्थापना की जाए।
3000 पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में मुख्य अग्निशमन अधिकारी, फायरमैन और एसएसएसओ के 3000 पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और ट्रेनिंग कराई जा रही है। हमें खुशी है कि पिछले 5 साल में 838 कर्मियों की प्रोन्नति हुई है। वहीं, पुलिस कर्मियों की भर्ती पर सीएम योगी ने कहा कि पिछले 5 डेढ़ लाख से अधिक पुलिसकर्मियों की बहाली हुई है।
ड्रोन है आज की जरूरत, हमें खुद को करना होगा तैयार

अग्निशमन के क्षेत्र में किए गए कार्यों का जिक्र करते हुए सीएम योगी ने कहा कि पिछले 5 सालों में 241 अग्निशमन वाहनों की खरीद की गई है। यूपी सरकार ने सुविधाओं को अपने स्तर पर और मजबूत किया है। ड्रोन के उपयोग को आज की जरूरत बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें अपने आप को इस दिशा में तैयार करना होगा। किसी भी आपदा की स्थिति से निपटने के लिए सफलता को इस आधार पर आंका जाता है कि जनहानि को कम करने में हम कितने प्रभावी रहे। इसी के साथ यूपी फायर सर्विस को उन्होंने एसडीआरएफ और एसडीएमए के साथ बेहतर समन्वय बनाने पर जोर दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो