scriptरसोइयों की मांग हुई पूरी, सीएम योगी ने किया बड़ा एलान, मानदेय में की वृद्धि | CM Yogi increases monthly salary of government cooks | Patrika News

रसोइयों की मांग हुई पूरी, सीएम योगी ने किया बड़ा एलान, मानदेय में की वृद्धि

locationलखनऊPublished: Mar 07, 2019 07:58:42 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

उत्तर प्रदेश के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत रसोइयों का मानदेय 1000 रुपए से बढ़ाकर 1500 रुपए प्रतिमाह कर दिया गया है.

yogi will start election campaign Near to Devbandh to reply SP,BSP

yogi will start election campaign Near to Devbandh to reply SP,BSP

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत रसोइयों का मानदेय 1000 रुपए से बढ़ाकर 1500 रुपए प्रतिमाह कर दिया गया है। सीएम योगी ने इसका एलान गुरुवार को लोकभवन में आयोजित रसोइयों के सम्‍मेलन में किया। सीएम योगी ने इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रदेश के समस्‍त रसोइयों के बैंक खाते खोले जाने चाहिए। जिससे उनका मानदेय उनके बैंक खाते में आरटीजीएस के जरिए हर माह के पहले सप्ताह में हस्‍तांतरित हो जाए।
ये भी पढ़ें- कांग्रेस में शामिल होते ही सांसद ने आज की पहली बडी़ घोषणा, भाजपा व पीएम मोदी के लिए कहा यह

रसोइयों को प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना से जोड़ा जाएगा-
सीएम योगी ने कहा कि रसोइयों के मानदेय को तत्काल प्रभाव से एक हजार से बढ़ाकर 1500 रुपये किया जा रहा है। रसोइयों को हर एक शैक्षिक सत्र में बदल दिया जाता है। अब प्रत्येक वर्ष चयन प्रक्रिया न करके संतोषजक कार्य करने वाले रसोइयों के नवीनीकरण की कार्यवाही होनी चाहिए। प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा रसोइयों को प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना से जोड़ने का प्रयास करना चाहिए।
ये भी पढ़ें- चुनाव से पहले सपा-बसपा-रालोद को झटका, पूर्व मंत्री व पूर्व सांसद समेत 16 नेताओं ने थामा भाजपा का दामन

प्रत्येक रसोइये को दिए ऐप्रन और ग्‍लव्‍स भी-

उन्होंने कहा कि मिड डे मील में नौनिहालों को पोषण के साथ भोजन उपलब्‍ध कराना एक महत्वपूर्ण काम है। उत्तर प्रदेश के अन्‍दर सीमित संसाधनों से मध्‍याह्न भोजन योजना को प्रभावी बनाने के लिए विचार करने की आवश्‍यकता है।सीएम योगी ने प्रत्येक रसोइये को एक ऐप्रन और ग्‍लब्स भी दिया जाएगा, जिससे स्‍वच्‍छता के साथ रसोइये खाना बना सकें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो