सीएम योगी ने महिलाओं के लिए लागू की नई सुविधा, जानिए हर बस में कितनी सीटें हैं आरक्षित

सीएम योगी ने महिलाओं के लिए लागू की नई सुविधा, जानिए हर बस में कितनी सीटें हैं आरक्षित

Neeraj Patel | Publish: May, 03 2019 02:00:29 PM (IST) | Updated: May, 03 2019 02:00:30 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

- यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की लखनऊ की सभी बसों में महिलाओं की सुविधाओं के लिए तीन सीटें आरक्षित करने का लिया फैसला
- कंडक्टर को महिलाओं के लिए आरक्षित सीटों पर से पुरुषों को हटाकर महिलाओं को बैठाना होगा

लखनऊ. यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की लखनऊ की सभी बसों में महिलाओं की सुविधाओं के लिए तीन सीटें आरक्षित करने का फैसला लिया है। महिलाओं को तीन सीटें लखनऊ की हर बस में दी जाएगी। बस चाहे परिवहन निगम की हो, या अनुबंधित हो। बसों के कंडक्टर को महिलाओं के लिए आरक्षित सीटों पर से पुरुषों को हटाकर महिलाओं को बैठाना होगा।

बता दें कि महिलाओं को सीट न देने पर विभाग द्वारा कंडक्टर पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए गुरूवार को ही कैसरबाग, चारबाग, आलमबाग, उपनगरीय, बाराबंकी, रायबरेली डिपो के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधकों को सख्त आदेश दे दिए गए हैं।

आदेश के उल्लंघन पर केंद्र प्रभारी भी होंगे जिम्मेदार

लखनऊ परिवहन के क्षेत्रीय प्रबंधक पीके बोस का कहना है कि सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश पर महिलाओं की सुविधा के लिए इस नई व्यवस्था को तत्काल प्रभाव से लागू किया गया हैं। जो सीटे महिलाओं के लिए आरक्षित की गई है उन पर जो महिलाएं पहले आएंगी वह सीट उन्हीं को दी जाएगी। जो ड्राइवर-कंडक्टर महिलाओं को आरक्षित सीटें मुहैया कराने में आनाकानी करेंगेे उनको रूट से हटा दिया जाएगा। आदेश के उल्लंघन पर बस अड्डे के केंद्र प्रभारी भी इसके जिम्मेदार होंगे।

महिला की शिकायत पर मिली यह सुविधा

लखनऊ में बस से सफर करने वालों में पुरुष यात्रियों की भीड़ ज्यादा होने से महिला यात्रियों को बस में खड़े रहना पड़ता हैं। जिससे उनको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जब इसकी शिकायत एक महिला यात्री ने जनसुनवाई पोर्टल पर की जब सीएम कार्यालय ने इसे गंभीरता से लेते हुए एक पत्र परिवहन निगम मुख्यालय को भेजा और तुरंत सीएम योगी के आदेश पर प्रबंधक ( संचालन) राजेश कुमार वर्मा ने लखनऊ से आवागमन करने वाली साधारण सेवा की बसों में तीन सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित करने का निर्देश जारी किया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned