scriptभारत के 100 सबसे शक्तिशाली लोगों में पांचवीं पोजीशन पर CM योगी | CM Yogi on fifth position in India 100 most powerful people | Patrika News

भारत के 100 सबसे शक्तिशाली लोगों में पांचवीं पोजीशन पर CM योगी

locationलखनऊPublished: Mar 31, 2023 03:09:27 pm

Submitted by:

Neel Kamal

योगी आदित्यनाथ इंडियन एक्सप्रेस की देश की 100 ताकतबर हस्तियों की साल 2023 की लिस्ट में पांचवे स्थान पर हैं।

power.jpg
द इंडियन एक्सप्रेस द्वारा जारी लिस्ट में भारत के 100 पावरफुल लोगों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टॉप पर हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दूसरे, विदेश मंत्री एस जयशंकर तीसरे और CJI डीवाई चंद्रचूड़ चौथे नंबर पर हैं। पांचवे स्थान पर कई केंद्रीय मंत्रियों और विपक्षी नेताओं को पीछे छोड़ते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ का नंबर है। पिछले साल योगी इस लिस्ट में छठे नंबर पर थे।
बुलडोज़रों का उपयोग एक बाहुबल राज्य का प्रतीक
योगी आदित्यनाथ इंडियन एक्सप्रेस की देश की 100 ताकतबर हस्तियों की साल 2023 की लिस्ट में योगी आदित्यनाथ पांचवे स्थान पर हैं। एक कार्यकाल पूरा कर सत्ता में वापसी करने वाले यूपी के पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपनी सख्त मुख्यमंत्री की छवि को आकार देने के लिए राजनीति, विचारधारा और शासन का मिश्रण किया है। बुलडोज़रों का उनका विवादास्पद उपयोग एक बाहुबल राज्य का प्रतीक बन गया है। जिसके चलते भाजपा 255 सीटों को जीतकर यूपी में सत्ता में वापस आई। गुजरात से पश्चिम बंगाल तक आदित्यनाथ अब भाजपा के स्टार प्रचारकों में से एक हैं। पिछले साल सीएम योगी इस लिस्ट में 6वें पायदान पर थे।
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उनके बिहार समकक्ष नीतीश कुमार के साथ, राहुल गांधी टॉप 15 में एकमात्र गैर-सताधारी नाम हैं टॉप 5 में विदेश मंत्री एस जयशंकर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से आगे बढ़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। भाजपा का बड़ा चेहरा असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा पूर्वोत्तर में पार्टी को सत्ता में लाते हुए 32वें से 17वें नंबर पर आ गए हैं। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव इस साल 30 स्थान ऊपर चढ़कर 19वें स्थान पर आ गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो