scriptcm yogi on har ghar nal yojna we will gave clean water in sonbhadra | 2022 तक सोनभद्र के हर गांव तक साफ पानी देंगे - सीएम योगी आदित्यनाथ | Patrika News

2022 तक सोनभद्र के हर गांव तक साफ पानी देंगे - सीएम योगी आदित्यनाथ

भाजपा की जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सोनभद्र में हर घर को नल से पानी योजना को शुरू किया जा चुका है। आरओ जैसा पानी सोनभद्र को मिल सके इसकी व्यवस्था की गई है। आयुष्मान योजना में साढ़े तीन करोड़ श्रमिकों को शामिल किया जाएगा। आने वाले समय में आशावर्कर, एएनएम, रसोइयां और स्ट्रीट वेंडर को भी इसका फायदा मिलेगा।

लखनऊ

Published: December 22, 2021 07:56:53 pm

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ/ सोनभद्र. उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में प्राकृतिक संसाधनों का भंडार होने के बावजूद यह इलाका हमेशा पिछड़ा रहा। इसका कारण सपा सरकार में माफियाओं का राज था। जिससे पानी तक के लिए यहां की महिलाएं प्यासी रह जाती थीं। जो जिला बिजली उत्पादन में नम्बर वन था वह हमेशा अंधेरे में ही रहता था। लेकिन हमारी सरकार के आते ही यहां की दशा और दिशा बदली है। जहां एक तरफ साफ पानी के लिए नल योजना लागू की गई तो आज सोनभद्र में 500 करोड़ की लागत से बनने वाले 500 वेड वाले मेडिकल कालेज का शिलान्यास किया गया है। डबल इंजन की सरकार यहां के लोगों को हताश नहीं होने देगी। यह बातें सोनभद्र में जनविश्वास यात्रा के दौरान 514 करोड़ की 79 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कही।
yogi-adityanath-up-cm_20190591743.jpg
FIle Photo of CM Yogi Adityanath
पीने के पानी की दिक्कत सोनभद्र की पहचान रही है

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सोनभद्र और आसपास के जनपद में पेयजल का हमेशा संकट बना रहता था। अब हर घर में नल योजना लागू हो चुकी है। हमारा प्रयास है कि 2022 तक सोनभद्र के हर गांव में इस योजना को पहुंचाया जाए। यह पेयजल आरओ का पानी होगा इसमें नाले और नदी का पानी नहीं होगा। बंद बोतल के पानी से अगर इसकी तुलना करेंगे तो अन्य पानी से यह पानी ज्यादा साफ और स्वच्छ होगा। हमारी मंशा है कि अगले वर्षों तक इस योजना के रखरखाव की जिम्मेदारी भी निभाई जाएगी।
सरकार विश्वास पर खरी उतरती है जब जनता वोट करती है
उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि जब सरकार जनविश्वास पर खरी उतरती है तो जन विश्वास यात्रा का मजा दोगुना हो जाता है। पिछली सरकारों की अराजकता का जवाब देने के लिए यह यात्रा निकाली जा रही है। उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में मजदूर, श्रमिक, कुली, पल्लेदार और रेडी वाले वह चाहे पंजीकृत हो या न हों इन्हें 500 रुपये हमारी सरकार उपलब्ध कराने जा रही है। सरकार ने यह भी तय किया है कि विधवा पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन में अब दोगुना राशि मिलेगी। दिव्यांग लोगों को किसी के आगे हाथ न फैलाना पड़े इसके लिए उनकी पेंशन में पहले 300 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये किया था लेकिन अब इसे फिर बढ़ाकर एक हजार रुपये कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि आशावर्कर, आंगनबाड़ी, एएनएम, ग्रामप्रधान, पंचायत सदस्यों ने कोरोना महामारी में अच्छा कार्य किया है। इनके मानदेय में भी बढ़ोत्तरी की गई है।
5 लाख तक का इलाज गाँव के हर व्यक्ति को मिल रहा
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अब उपचार के लिए आयुष्मान योजना के तहत छह करोड़ लोगों को सालाना पांच लाख रुपये की जो सहायता दी जा रही है। उसमें अब साढ़े तीन करोड़ श्रमिकों को भी जोड़ा जा रहा है। सरकार आने वाले समय में आशावर्कर, एएनएम, रसोइयां और स्ट्रीट वेंडर समेत अन्य लोगों को भी इस योजना से जोड़ेगी।
भाजपा और सपा में फर्क साफ है

मुख्यमंत्री ने सपा पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि पिछली सरकार और हमारी सरकार में फर्क साफ है। 2017 के पहले पर्व और त्योहार नहीं मनाए जा सकते थे। पहले ही दंगे होना शुरू हो जाते थे। इस सोनभद्र में भी दंगे हुए थे। पिछली सरकार गरीबों का अनाज हड़पती थी हमारी सरकार फ्री राशन की डबल डोज दे रही है। पिछली सरकारों में भूमाफिया, खनन माफिया राज करते थे। हमारी सरकार में माफियाओं का राज नहीं चलने दिया गया इनकी जगह इस लोक में नहीं पर लोक में होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

India-Central Asia Summit: सुरक्षा और स्थिरता के लिए सहयोग जरूरी, भारत-मध्य एशिया समिट में बोले पीएम मोदीAir India : 69 साल बाद फिर TATA के हाथ में एयर इंडिया की कमानयूपी चुनाव से रीवा का बम टाइमर कनेक्शननागालैंड में AFSPA कानून को खत्म करने पर विचार कर रही केंद्र सरकारजिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रUP Election 2022: भाजपा सरकार ने नौजवानों को सिर्फ लाठीचार्ज और बेरोजगारी का अभिशाप दिया है: अखिलेश यादवतमिलनाडु सरकार का बड़ा फैसला, खत्म होगा नाईट कर्फ्यू और 1 फरवरी से खुलेंगे सभी स्कूल और कॉलेजपीएम नरेंद्र मोदी कल करेंगे नेशनल कैडेट कॉर्प्स की रैली को संभोधित, दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में होगा कार्यक्रम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.