scriptतैयारियां हुई पूरी, सीएम योगी लखनऊ म्युनिसिपल बॉन्ड की लिस्टिंग सेरेमनी के बनेंगे साक्षी | CM yogi reaches Mumbai for lucknow municipal bond listing ceremony | Patrika News

तैयारियां हुई पूरी, सीएम योगी लखनऊ म्युनिसिपल बॉन्ड की लिस्टिंग सेरेमनी के बनेंगे साक्षी

locationलखनऊPublished: Dec 01, 2020 08:54:48 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

सीएम योगी (CM yogi) बुधवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE), मुम्बई में लखनऊ म्युनिसिपल बॉन्ड की लिस्टिंग सेरेमनी में सम्मिलित होंगे

CM Yogi Adityanath

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोराना वायरस की तीसरी लहर से निपटने के लिए सभी जिलों में आईसीयू अस्पताल बनाने के निर्देश दिए।

लखनऊ. सीएम योगी (CM Yogi) बुधवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE), मुम्बई में लखनऊ म्युनिसिपल बॉन्ड की लिस्टिंग सेरेमनी में सम्मिलित होंगे। बुधवार को लखनऊ नगर निगम के 200 करोड़ रुपये के म्युनिसिपल बॉन्ड की बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टिंग होगी, जिसमें सीएम योगी के साथ कई बड़ी हस्तियाँ भी इस ऐतिहासिक पलों के साक्षी बनेंगे।
उत्तर प्रदेश शासन में नगर विकास मंत्री माननीय आशुतोष टंडन जी ने बताया कि वर्ष 2018 में इन्वेस्टर्स समिट के समय पीएम मोदी की घोषणा के बाद सीएम योगी ने लखनऊ नगर निगम के म्युनिसिपल बॉन्ड को लांच करने का फैसला किया था। इसे दीपावली के एक दिन पहले 13 नवंबर को सफलतापूर्वक बीएसई में लांच किया गया। कोरोना काल में इसे जारी करना बड़ी चुनौती थी, जिसे हमने सफलतापूर्वक पूरा किया गया है। लिस्टिंग सेरेमनी की तैयारियों का जायजा लेने कैबिनेट मन्त्री सिद्धार्थ नाथ सिंह व अपर मुख्य सचिव सूचना डा. नवनीत सहगल बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पहुंच गए हैं।
उन्होंने आगे बताया कि म्युनिसिपल बॉन्ड से स्थानीय नगरीय प्रशासन के विकास कार्यों को तेजी मिलेगी। आने वाले समय में गाजियाबाद वाराणसी, आगरा और कानपुर के नगर निगम भी अपने म्युनिसिपल बॉन्ड जारी करेंगे। साथ ही केंद्र सरकार म्युनिसिपल बॉन्ड लाने के लिए लखनऊ नगर निगम को 26 करोड़ रुपये की सब्सिडी भी देगी। लखनऊ नगर निगम का म्युनिसिपल बॉन्ड 225 फीसदी (450 करोड़) से अधिक सब्सक्राइब हो चुका है। 10 साल के बॉन्ड के लिए 8.5 फीसदी की उछाल के साथ एक बेहद ही आकर्षक दर पर बंद हुआ है, जो उत्तर प्रदेश के पहले म्युनिसिपल बॉन्ड के लिए बड़ी उपलब्धि रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो