प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या 900 पार, सीएम ने कहा यूपी के 24 राजकीय मेडिकल कॉलेजों में होगी कोरोना वायरस की जांच

कोविड-19 से निपटने के लिए तत्पर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने फैसला किया है कि प्रदेश के 24 मेडिकल कॉलेजों में कोरोना वायरस की जांच होगी

By: Karishma Lalwani

Published: 18 Apr 2020, 11:58 AM IST

लखनऊ. कोविड-19 (Covid-19) से निपटने के लिए तत्पर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने फैसला किया है कि प्रदेश के 24 मेडिकल कॉलेजों में कोरोना वायरस की जांच होगी। यहां वायरोलॉजी लैब खोली जाएगी। इसके अलावा जिन मंडलों में राजकीय मेडिकल कॉलेज नहीं हैं, वहां लैब स्थापित करने के प्रयास किए जाएंगे। बता दें कि यूपी में अब तक 15 टेस्टिंग लैब स्थापित किए गए हैं। बीते दिनों यूपी में कोरोना वायरस के नमूनों की जांच में भारी इजाफा हुआ है। प्रदेश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 936 कोरोना वारयस हो गई है। ऐसे में योगी सरकार ने कोरोना वायरस की जांच के लिए अधिक से अधिक लैब बढ़ाने के साथ पूल टेस्टिंग पर जोर दिया है।

कोरोना वैक्सीन की संभावनाओं पर भी करें कार्य

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा उचित समय पर लिए गए निर्णयों एवं उठाए गए कदमों से कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में काफी मदद मिली है। लॉकडाउन के माध्यम से कोरोना के संक्रमण को नियंत्रित करने में सफलता मिली है। साथ ही संस्थानों में लैब टेस्टिंग पर जोर दिया गया। सीएम ने कहा कि आईएमएस बीएचयू, जीएमआईसी ग्रेटर नोएडा, एसएनएमसी आगरा, आईवीआरआई बरेली, अलीगढ़ मेडिकल कॉलेज, एलएलआरएमसी मेरठ, आरएमआरसी गोरखपुर सहित झांसी, कानपुर, प्रयागराज और लखनऊ के विभिन्न संस्थानों को मात्र लैब टेस्टिंग तक सीमित न रहकर कोरोना वायरस के सन्दर्भ में रिसर्च और वैक्सीन की सम्भावनाओं पर भी कार्य करना होगा।

टेस्ट की संख्या 72 से बढ़कर तीन हजार

मुख्यमंत्री ने कहा कि 23 मार्च, 2020 तक प्रदेश में टेस्टिंग की संख्या 72 थी, जो कि अब बढ़कर 3000 हो चुकी है। यूपी जैसे बड़े आबादी वाले प्रदेश को देखते हुए टेस्टिंग की क्षमता को तेजी से आगे बढ़ाना होगा। सीएम ने पूल टेस्टिंग पर जोर दिया।

Corona virus COVID-19
Show More
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned