script

दूसरे प्रांतों में कोरोना के बढ़ते मरीजों को लेकर सीएम योगी गंभीर, एक्टिव हुईं निगरानी समितियां

locationलखनऊPublished: Oct 28, 2021 08:18:42 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना के अलावा डेंगू और डायरिया के मरीज भी बढ़ रहे हैं। सर्विलांस को बेहतर करने के साथ मरीजों की पहचान कर उन्हें इलाज मुहैया कराया जाए।

दूसरे प्रांतों में कोरोना के बढ़ते मरीजों को लेकर सीएम योगी गंभीर, एक्टिव हुईं निगरानी समितियां

दूसरे प्रांतों में कोरोना के बढ़ते मरीजों को लेकर सीएम योगी गंभीर, एक्टिव हुईं निगरानी समितियां

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. एक बार फिर कोरोना (Corona virus) के मामले केरल (Corona in Kerala), महाराष्ट्र और तमिलनाडु में तेजी से बढ़ने के चलते यूपी में सर्विलांस और जागरूकता अभियान में तेजी लाई जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने निगरानी समितियों को सक्रिय और डोर टू डोर संपर्क कर संदिग्ध मरीजों की तलाशने के निर्देश दिए हैं। इसलिए सीएम योगी ने गुरुवार को उच्चस्तरीय टीम-9 के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि यूपी में एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के साथ तेज टीकाकरण (Covid Vaccination) के अच्छे परिणाम मिले हैं।
डेंगू और डायरिया को लेकर भी बरतें सक्रियता

दरअसल बीते 30 अप्रैल को यहां 3,10,786 कोरोना मरीज थे, लेकिन आज यह संख्या घटकर 102 बची है, जबकि 16,87,123 लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना के अलावा डेंगू और डायरिया के मरीज भी बढ़ रहे हैं। ऐसे में सर्विलांस को बेहतर कर मरीजों की पहचान और आवश्यकतानुसार उन्हें बेहतर इलाज मुहैया कराने के लिए निगरानी समितियों को सक्रिय किया जाए। साथ ही लोगों को मास्क की अनिवार्यता के लिए जागरूक के निर्देश दिए।
यूपी की बेहतर स्थिति पर सीएम ने संतोष जताया

अमित मोहन प्रसाद अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य ने मुख्यमंत्री को बताया कि ताजा स्थिति के अनुसार 38 जिलों में कोविड का एक भी मरीज नहीं है, 21 जिलों में महज एक-एक मरीज हैं। बीते 24 घंटों में 1 लाख 63 हजार 781 नमूनों की जांच हुई, जहां केवल 10 जिलों में कुल 11 नए मरीज मिले। जबकि 7 मरीज कोरोना मुक्त भी हुए। इस पर सीएम योगी ने अन्य राज्यों के मुकाबले यूपी की बेहतर स्थिति पर संतोष प्रकट कर त्योहारों के मद्देनजर भीड़भाड़ को लेकर सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं।
यूपी में वैक्सीन की दोनो डोज लेने वाले ज्यादा

दरअसल कोविड टेस्टिंग और टीकाकरण के मामले में यूपी देश में पहले पायदान पर बना हुआ है। यहां अब तक 12 करोड़ 83 लाख से अधिक वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं। 09 करोड़ 71 लाख से अधिक लोगों ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है। यह टीकाकरण के लिए पात्र प्रदेश की कुल आबादी के 66 फीसदी से ज्यादा है। वैक्सीन की दोनों डोज पाने वालों की संख्या सबसे अधिक उत्तर प्रदेश में है। यहां 03 करोड़ 11 लाख से अधिक लोगों ने दोनों डोज ले ली हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो