योगी सरकार के पूरे हुए साढ़े चार साल, सीएम ने कहा अब सुशासन और विकास ही यूपी की पहचान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने राजधानी लखनऊ में प्रेस कांफ्रेंस कर अपने कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड (BJP Report Card) प्रस्तुत किया व उपलब्धियां गिनाई।

By: Abhishek Gupta

Published: 19 Sep 2021, 01:32 PM IST

लखनऊ. योगी सरकार के साढ़े चार वर्ष पूरे होने पर प्रदेश भर में रविवार को कई आयोजन हुए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने राजधानी लखनऊ में प्रेस कांफ्रेंस कर अपने कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड (BJP Report Card) प्रस्तुत किया व उपलब्धियां गिनाई। इस दौरान एक बुकलेट का विमोचन किया, जिसमें सरकार की उपलब्धियों का जिक्र था। सीएम योगी ने कहा कि बीते साढ़े चार वर्षों में प्रदेश ने जो उपलब्धियां हासिल की हैं, उससे प्रदेश के लिए परसेप्शन बदला है। इस दौरान एक भी दंगा नहीं हुआ है। पूरा कार्यकाल सुरक्षा व सुशासन का रहा है। अपराधी सलाखों के पीछे हैं। माफियाओं से कब्जे वाली जमीन छुड़वाई जा रही है। अब सुशासन और विकास ही यूपी की पहचान है।

सीएम योगी ने कहा कि सर्वांगीण विकास आज नए देश के नए उत्तर प्रदेश की पहचान है। यूपी पारदर्शी भर्ती की प्रक्रिया हो रही है। 4.5 लाख से अधिक सरकारी नौकरियां दी गई हैं। यहां किसी का चेहरा नहीं बल्कि उसकी योग्यता के आधार नौकरी दी गई है। पिछली सरकारों में पूरा खानदान भर्ती के दौरान वसूली के लिए निकल पड़ता था।

किसानों को हो रहा भुगतान-

सीएम योगी ने कहा कि हमारी सरकार में किसानों को 1.44 लाख करोड़ रुपए का गन्ना मूल्य का रिकॉर्ड भुगतान किया गया है। जन आरोग्य योजना के अंतर्गत 6.90 करोड़ से अधिक लोगों को 5 लाख रुपए का बीमा कवर दिया गया है। इसके अतिरिक्त एक दर्जन से ज्यादा सिंचाई परियोजनाओं को केवल बुंदेलखंड के भीतर पूरा किया गया है। पिछली की सरकारें यहां झांकने तक नहीं जाती थीं। 2007 से 2017 के बीच केवल 95 हजार करोड़ रुपए का गन्ना मूल्य का भुगतान किया गया था।

ये भी पढ़ें- सीएम योगी ने कार्यशैली में बदलाव लाकर बचाए करोड़ों रुपए, नगर विकास विभाग ने की सबसे ज्यादा 32 सौ करोड़ की खरीदारी

निवेश के लिए स्थिति अनुकूल-

मुख्यमंत्री ने कहा प्रदेश में निवेश हो रहा है। निवेश के अनुकूल महौल मिल रहा है। निवेशकों में सुरक्षा का भाव आ रहा है। देश व दुनिया का हर उद्योगपति आज यूपी में निवेश करने को तैयार है। अभी तक 3 लाख करोड़ रुपए से अधिक का निवेश यहां हो चुका है। पिछले 4.5 सालों में कोई भी आरोप नहीं लगा सकता है कि ट्रांसफर-पोस्टिंग में कोई लेनदेन हुआ हो। पूर्व की सरकार में यूपी को देश में रुकावट पैदा करने वाला प्रदेश माना जाता था। आज यूपी देश की बड़ी योजनाओं का नेतृत्व कर रहा है।

मेट्रो का हो रहा निर्माण-

सीएम योगी ने कहा कि यूपी के चार महानगरों में मेट्रो का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। लखनऊ के बाद कानपुर व आगरा में नवंबर तक मेट्रो शुरू हो जाएगी। इसके अतिरिक्त प्रदेश को एक्स्प्रेसवे से जोड़ा जा रहा है। बलिया एक्सप्रेसवे, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे, गंगा एक्सप्रेसवे व बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे यूपी के विकास को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे।

ये भी पढ़ें- सीएम योगी ने किया कानपुर व आगरा मेट्रो की प्रोटोटाइप ट्रेन का वर्चुअल अनावरण, पीएम मोदी करेंगे शुभारंभ

सीधे किसानों से की जा रही खरीद-
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 66 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद सीधे किसानों से खरीदी गई है। यह हमारी सरकार में ही हुआ है। पिछली सरकार में किसानों से नहीं बल्की आढ़तियों से केवल 6 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद हुई थी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 1.67 करोड़ परिवारों को उज्ज्वला योजना के तहत नि:शुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया है। साथ ही 1.41 करोड़ घरों को नि:शुल्क बिजली कनेक्शन भी दिए गए हैं।

दीपोत्सव से अपनी परंपरा का परिचय देश-दुनिया को दिया-

उन्होंने कहा कि अयोध्या में दीपोत्सव का आयोजन हो या बरसाना में रंगोत्सव का आयोजन, हमारी सरकार ने अपनी परंपरा से देश व दुनिया को परिचित कराया। दशकों से लंबित आस्था के केंद्रों को हमारी सरकार में सम्मान दिया जा रहा है। सीएम ने आगे कहा कि बीती सरकारों में गरीबों के पास अपने खुद के राशन कार्ड नहीं थे। लेकिन आज हर गरीब के पास राशन कार्ड है और वह देश के कहीं से भी राशन पा सकता है।

Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned