scriptकोरोना पॉजिटिव की संख्या 400 पार, सीएम योगी सख्त, हॉटस्पॉट इलाकों का खुद करेंगे निरीक्षण | cm yogi to inspect UP coronavirus 105 hotspots | Patrika News

कोरोना पॉजिटिव की संख्या 400 पार, सीएम योगी सख्त, हॉटस्पॉट इलाकों का खुद करेंगे निरीक्षण

locationलखनऊPublished: Apr 09, 2020 05:45:50 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

– यूपी के 105 हॉटस्पॉट पर सख्त पहरा, सीएम योगी ने संभाला मोर्चा

CM yogi

CM yogi

लखनऊ. यूपी में कोरोना वायरस की समस्या प्रतिदिन और गंभीर होती जा रही है। संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 400 पार कर गया है। गुरुवार को कुल संख्या बढ़कर 410 हो गई है। बीते दिन दिनों में 100 मरीज सामने आए हैं। बढ़ते संक्रमण के चलते यूपी के 15 जिलों में 105 क्षेत्र हॉटस्पॉट घोषित किए गए हैं, जिसमें राजधानी लखनऊ के 12 क्षेत्र शामिल हैं। यहां पर बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने से संक्रमण का खतरा सर्वाधिक है। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में चिन्हित हॉटस्पॉट क्षेत्रों का निरीक्षण करने का प्लान बनाया है। अपने सरकारी आवास पर कोर टीम के साथ बैठक में उन्होंने यह निर्णय लिया है। इन क्षेत्रों के सील होने के बाद सीएम योगी ने इनकी ड्रोन से निगरानी के निर्देश दिए हैं। घर से बाहर कदम रखने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी, व बिना मास्क वालों के खिलाफ भी एक्शन लिया जाएगा। हॉटस्पॉट क्षेत्र ही यूपी में कोरोना के एपिसेंटर हैं। लॉकडाउन का खुलना, इन क्षेत्रों में कोरोना के नियंत्रित होने की गति पर ही निर्भर करेगा। वहीं युवाओं को अब ज्यादा सावधान रहने की जरूरत हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार कोरोनावायरस के 60 प्रतिशत मरीजों की उम्र 40 वर्ष से कम है। यह उन युवाओं के लिए अलार्म है जो आए दिन लॉकडाउन में भी पुलिस को चुनौती दे रहे हैं। वहीं कोरोना से जंग जीतने वाली गायिका कनिका कपूर की मुसीबतें कम नहीं हुई है। पुलिस उनसे 20 अप्रैल के बाद पूछताछ करेगी।
हॉटस्पॉट के क्षेत्रों में कड़ी निगरानी-

उत्तरप्रदेश सरकार की तरफ से प्रमुख सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी और प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन ने गुुरुवार को बताया कि प्रदेश में अब तक कोरोनावारयस पॉजिटिव मरीजों की सख्या 410 हो गई है। इनमें से 221 तब्लीगी जमात में शामिल लोग हैं। वहीं अब 31 मरीज स्वस्थ्य होकर घर भी जा चुके हैं। कुल 40 जिलों में कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं। 7451 लोगों का कोरोना टेस्ट हो चुका है। 15 जिलों में घोषित हॉट स्पाट को लेकर गुरुवार को सीएम योगी ने बैठक की। इसमें उन्होंने इन क्षेत्रों में सेनेटाइजर, मेडिकल और जरूरी सामानों की डोर स्टेप डिलेवरी की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा सभी आवागमन को बन्द के आदेश दिए हैं। हॉटस्पॉट क्षेत्रों में जितनी जल्दी चीजें ठीक होंगी उतन अच्छा होगा। जितनी जल्दी इन इलाकों में नियंत्रण होगा, उतनी जल्दी लॉकडाउन खुलेगा। मुख्यमंत्री द्वारा हाॅटस्पाॅट एरिया में क्वारंटाइन में लिए गए लोगों की संख्या की समीक्षा करने के भी निर्देश दिए हैं।
ड्रोन कैमरे से निगरानी
यहां हैं हॉटस्पॉट-

घोषित 105 हॉटस्पॉट इलाके वह हैं जहां कोरोना के सबसे ज्यादा मामाले सामने आए हैं। आगरा में 22, लखनऊ में 13, गाजियाबाद में 13, नोएडा में 12, कानपुर में 12, वाराणसी में चार, मेरठ में सात और शामली, बुलंदशहर, बस्ती व फिरोजाबाद में तीन-तीन हॉटस्पॉट हैं। वहीं सहारनपुर और महाराजगंज में चार हॉटस्पॉट हैं, जबकि सबसे कम एक-एक हॉटस्पॉट सीतापुर और बरेली में हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो