scriptगति शक्ति कार्यक्रम में सीएम योगी ने खोला बड़ा राज, बताया भट्ठा पारसौल के किसानों ने खुशी-खुशी क्यों दी अपनी जमीन | CM Yogi told why the farmers of bhatta Parsaul gave land | Patrika News

गति शक्ति कार्यक्रम में सीएम योगी ने खोला बड़ा राज, बताया भट्ठा पारसौल के किसानों ने खुशी-खुशी क्यों दी अपनी जमीन

locationलखनऊPublished: Dec 03, 2021 01:02:44 pm

Submitted by:

Amit Tiwari

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 नवंबर को नोएडा में जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्‍यास किया था। इस एयरपोर्ट को एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बताया जा रहा है। यह एयरपोर्ट उसी भट्ठा पारसौल की जमीन पर बन रहा है जो सात मई 2011 को जमीन अधिग्रहण के खिलाफ आंदोलन के दौरान पुलिस और किसानों के बीच हुए हिंसक संघर्ष के बाद लंबे समय तक सुर्खियों में छाया रहा था।

yogi.jpg
लखनऊ. यूपी की राजधानी लखनऊ में आयोजित गति शक्ति योजना के कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक राज से भी पर्दा उठाया। कार्यक्रम में सीएम योगी ने बताया कि उनकी सरकार बनते ही भट्ठा पारसौल के किसानों ने खुशी-खुशी अपनी जमीनें सरकार को चार नहीं दोगुना मुआवजे पर क्यों दे दी। उन्‍होंने कहा कि जेवर एयरपोर्ट के लिए जमीन देने वाला एक भी किसान असंतुष्‍ट नहीं है। पहले चरण में 3300 एकड़ जमीन हमें मिल चुकी है। बाकी जमीन भी जल्‍द ही मिल जाएगी। उन्‍होंने कहा कि यह एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। यूपी में अपनी सरकार बनने के बाद विकास की रफ्तार तेज होने का दावा करते हुए उन्‍होंने कहा कि सरकार के एक साल पूरे होने के अंदर ही पहला इन्वेस्टर समिट किया था। हमें लगभग 5 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए। उसमें से 3 लाख करोड़ से अधिक निवेश प्रस्ताव आज यूपी में धरातल पर उतरते हुए दिखाई दिए हैं।
भट्ठा पारसौल की जमीन पर बन रहा है जेवर एयरपोर्ट

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 नवंबर को नोएडा में जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्‍यास किया था। इस एयरपोर्ट को एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बताया जा रहा है। यह एयरपोर्ट उसी भट्ठा पारसौल की जमीन पर बन रहा है जो सात मई 2011 को जमीन अधिग्रहण के खिलाफ आंदोलन के दौरान पुलिस और किसानों के बीच हुए हिंसक संघर्ष के बाद लंबे समय तक सुर्खियों में छाया रहा था। शुक्रवार को सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने बताया कि भट्ठा पारसौल के किसानों ने उनकी सरकार बनने के बाद क्‍यों अपनी जमीनें खुशी-खुशी सरकार को दे दीं। वो भी चार नहीं दो गुने मुआवजे पर।
बड़ी से बड़ी समस्या का हल निकाला जा सकता है- सीएम योगी

लखनऊ में गति शक्ति योजना के कार्यक्रम में बोलते हुए सीएम योगी ने कहा कि मंशा साफ हो बड़ी से बड़ी समस्‍या का समाधान निकाला जा सकता है। सीएम योगी ने कहा कि आजादी के बाद से 2017 तक जहां प्रदेश में सिर्फ डेढ़ एक्‍सप्रेसवे बने थे वहीं पिछले साढ़े चार वर्षों में पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे तो बनकर तैयार हुआ ही, गंगा एक्सप्रेस-वे, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे की सौगात भी मिलने जा रही है।
2017 तक यूपी में सिर्फ 4 एयरपोर्ट थे- योगी

उन्‍होंने कहा कि वर्ष 2017 तक यूपी में सिर्फ चार एयरपोर्ट लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर और आगरा थे। वर्तमान सरकार ने प्रयागराज, कानपुर, हिंडन, बरेली और कुशीनगर हवाई अड्डे से उड़ान शुरू कराई। अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बन रहा है। अलीगढ़, आजमगढ़, श्रावस्ती, मुरादाबाद, चित्रकूट और सोनभद्र एयरपोर्ट जल्द शुरू होंगे। इसी तरह लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में मेट्रो चल रही है। मेरठ को मेट्रो की सौगात मिली है। आगरा और कानपुर में काम चल रहा है। गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज और झांसी में भी जल्द शुरुआत होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो