scriptकोरोना संक्रमण रोकने को पूरी ताकत झोंक रही योगी सरकार, लोगों से भी सहयोग की अपील | CM yogi using all attempts to stop coronavirus | Patrika News

कोरोना संक्रमण रोकने को पूरी ताकत झोंक रही योगी सरकार, लोगों से भी सहयोग की अपील

locationलखनऊPublished: Apr 04, 2020 06:32:54 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

– नोएडा में बना देश का पहला कोरोना मेडिकल कॉल सेंटर- गोरखपुर में यूपी का पहला सैनेटाइजर टर्मिनल- उत्तर प्रदेश में एक हजार करोड़ का कोविड केयर फंड

कोरोना संक्रमण रोकने को पूरी ताकत झोंक रही योगी सरकार, लोगों से भी सहयोग की अपील

कोरोना संक्रमण रोकने को पूरी ताकत झोंक रही योगी सरकार, लोगों से भी सहयोग की अपील

लखनऊ. कोरोना संकट के चलते पूरा देश 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है। योगी सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। मुख्यमंत्री के दौरे के बाद नोएडा में अत्याधुनिक कोरोना मेडिकल कॉल सेंटर बनाया गया है, जहां एक फोन करने पर तुरंत मदद मिलेगी। वहीं, गोरखपुर में यूपी का पहला सैनेटाइजर टर्मिनल शुरू कर दिया गया है, जल्द ही राज्य के अन्य शहरों में भी ऐसे टर्मिनल देखने को मिलेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना से निपटने के लिए जनता के सहयोग से कोविड केयर फंड की स्थापना का एलान किया है, जिसका आकार 1000 करोड़ रुपए का होगा। गांव से लेकर शहर तक कोरोना से निपटने के पुख्ता इंतजाम किये जा रहे हैं। प्राइमरी स्कूलों व पंचायत भवनों में विलेज क्वारंटाइन सेंटर बनाए गये हैं। गरीबों और मजदूरों के खाते में पैसे भेजने के साथ ही सरकार उनके लिए राशन-पानी का भी इंतजाम सरकार की ओर से किया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 66 करोड़ मास्क बनाने का आदेश दिया है, ताकि लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी लोग बिना मास्क के बाहर न निकलें।
गोरखपुर में यूपी का पहला सैनेटाइजर टर्मिनल
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए गोरखपुर में प्रदेश का पहला सैनिटाइजर टर्मिनल तैयार किया गया है। महेवा मंडी में बने इस टर्मिनल का शुक्रवार को ट्रायल हुआ। शनिवार को इसे आमजन के लिए खोल दिया गया। अब मंडी में दाखिल होने वाले हर एक व्यक्ति को इस टर्मिनल से होकर गुजरना पड़ेगा। टर्मिनल में जैसे ही कोई दाखिल होगा, सेंसर की मदद से 30 सेकेंड के लिए सैनेटाइजर का फव्वारा निकलेगा। जल्द ही गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में भी इसी तरह की सुविधा उपलब्ध कराने की तैयारी है। कमिश्नर जयंत नार्लिकर टर्मिनल ने मंडी के मुख्य प्रवेश द्वार से थोड़ी ही दूरी पर बने इस टर्मिनल पर पुलिस बल भी तैनात कर दिया है, ताकि हर व्यक्ति का टर्मिनल से होकर ही मंडी में दाखिल होना सुनिश्चित किया जा सके।
यूपी में एक हजार करोड़ का कोविड केयर फंड
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना से निपटने के लिए जनता के सहयोग से कोविड केयर फंड की स्थापना का एलान किया है। कोविड केयर फंड 1000 करोड़ रुपए होगा। इस फंड में 76.14 करोड़ रुपये का पहला अंशदान बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों और शिक्षकों ने स्वेच्छा से अपना एक दिन का वेतन देकर किया। बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. सतीश चंद्र द्विवेदी ने मुख्यमंत्री को उनके सरकारी आवास पर इस फंड के लिए 76.14 करोड़ रुपए की राशि मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए प्रदान किया है। योगी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई लंबी है। कोविड केयर फंड के माध्यम से राज्य के मेडिकल कॉलेजों में टेस्टिंग लैब की संख्या बढ़ाने का काम किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो