scriptCM Yogi Plan: सीएम योगी ने महिलाओं को दी बड़ी सौगात, यूपी के 17 शहरों में शुरू होंगे ‘दीदी कैफे’ | CM Yogi will open ‘Didi Cafe’ in 17 cities of UP | Patrika News

CM Yogi Plan: सीएम योगी ने महिलाओं को दी बड़ी सौगात, यूपी के 17 शहरों में शुरू होंगे ‘दीदी कैफे’

locationलखनऊPublished: Jun 04, 2023 09:01:40 pm

Submitted by:

Vishnu Bajpai

CM Yogi Plan: उत्तर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ महिलाओं को बड़ी सौगात देने पर विचार कर रहे हैं। इसके तहत प्रदेश के 17 नगर निगम वाले शहरों में ‘दीदी कैफे’ शुरू किया जाएगा। इसकी जिम्मेदारी महिलाओं को सौंपी जाएगी।

CM Yogi will open ‘Didi Cafe’ in 17 cities of UP

सीएम योगी आदित्यनाथ

CM Yogi Plan: उत्तर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ महिलाओं को बड़ी सौगात देने पर विचार कर रहे हैं। इसके तहत प्रदेश के 17 नगर निगम वाले शहरों में ‘दीदी कैफे’ शुरू किया जाएगा। इसकी जिम्मेदारी महिलाओं को सौंपी जाएगी। दीन दयाल अंत्योदय योजना के तहत राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत गठित स्वयं सहायता समूह की महिलाएं इनका संचालन करेंगी। उच्चाधिकारियों की बैठक में इस पर सहमति बन चुकी है। जल्द ही इस दिशा में काम शुरू हो जाएगा।
प्रमुख सचिव नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन अमृत अभिजात ने बताया कि इसका पहला मुख्य उद्देश्य ऐसा ईको सिस्टम बनाना है, जहां शहरी गरीब समूह से जुड़ी महिलाओं के लिए सम्मानजनक आजीविका के अवसर उपलबध हो सके। साथ ही स्वच्छ भोज्य पदार्थ उचित मूल्य पर उपलबध हो।
यह भी पढ़ें

यूपी में 5 दिन तक गरज-चमक के साथ 51 जिलों में झमाझम बारिश, 80 की रफ्तार से चलेगा आंधी-तूफान

वाराणसी में इसे शुरू कराया जा चुका है। प्रमुख सचिव ने डूडा वाराणसी से कैंटीन के अनुभव के आधार पर प्रस्ताव तैयार कराते हुए प्रदेश के सभी परियोजना अधिकारियों को उपलबध कराने का निर्देश दिया है। इसके आधार पर इसे अन्य निकायों में भी शुरू किया जाएगा।
इससे पहले प्रमुख सचिव नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन अमृत अभिजात की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस पर विचार-विमर्श किया गया। इसमें तय किया गया पहले चरण में लखनऊ, कानपुर, गाजियाबाद आगरा, बरेली, मेरठ, मुरादाबाद, अलीगढ़, सहारनपुर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, झांसी, फिरोजाबाद, मथुरा-वृंदावन, शाहजहांपुर और अयोध्या नगर निगम कार्यालयों में इसे शुरू कराया जाए। बाद में इसकी सफलता को देखते हुए प्रदेश के सभी निकायों में शुरू कराया जाए। धीरे-धीरे अन्य स्थानों पर भी इसे शुरू कराने पर भविष्य में विचार किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

दूल्हा देखते ही स्टेज छोड़कर भागी दुल्हन, 6 महीने पहले भी शादी के दिन एक प्रेमी संग हुई थी फरार

प्रमुख सचिव ने यह भी निर्देश दिया है कि इसके लिए छत्तीसगढ़ और दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में महिला समूहों द्वारा विभिन्न अभिनव प्रयोगों को देखा जाए। ऐसे राज्यों के इन समूहों के कामों को देखने के लिए मथुरा, फिरोजाबाद और वाराणसी के साथ दो अन्य परियोजना अधिकारियों के साथ सूडा मुख्यालय स्तर के एक अफसर की टीम बनाकर भेजा जाए। अध्ययन के बाद नए सिरे से इसका प्रस्ताव तैयार करते हुए इसे अमल में लाया जाए। इन कैंटीन के माध्यम से जहां महिलाओं को रोजगार मिलेगा, वहीं लोगों को सस्ते नश्ते और खाने की सुविधा मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो