सर्दी ने तोड़ा पिछले 40 साल का रिकार्ड, 3 डिग्री पर पहुंचा पारा, मौसम विभाग ने जारी किया बारिश और तेज शीतलहर का अलर्ट

(UP Ka Mausam) मौसम विभाग ने तेज शीत लहर चलने के साथ बारिश की चेतावनी भी जारी की है।

लखनऊ. (UP Ka Mausam) पहाड़ी इलाकों से आ रही बर्फीली पछुआ हवाओं ने पूरे उत्तर प्रदेश को गलन भरी ठंड की चपेट में ले लिया है। कल से चल रही बर्फ सा एहसास कराती हवाएं लोगों को कंपा रही हैं। एक तरफ जहां राजधानी लखनऊ का तापमान 10 डिग्री से नीचे पहुंच गया है, तो वहीं दूसरी तरफ प्रदेश में मेरठ और बरेली में तो तापमान 3 डिग्री के करीब जा पहुंचा है। मेरठ में पिछले 40 साल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए कल की रात सबसे ठंडा रही। मौसम वैज्ञानिकों ने प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में आज भी तेज शीत लहर चलने के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है। उतर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में आज भी कोल्ड डे कंडीशन हावी रहेगी।

अभी और बढ़ेगी ठंड

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक ठंडी हवाओं का दौर जारी रहेगा। यह प्रदेश के अधिकतम के साथ-साथ न्यूनतम तापमान में भी गिरावट लाएंगी। पहाड़ों पर कुछ दिन पहले बारिश हुई। वहीं अब बर्फबारी जारी है। इसका असर मैदानी इलाकों में पड़ना स्वाभाविक है। बर्फीली हवाओं के चलते प्रदेश में दिन के न्यूनतम और अधिकतम तापमान में भारी गिरावट देखी जा रही है। यूपी में बरेली 3.3, मेरठ 3.5 और फतेहगढ़ 4.7 डिग्री तापमान के साथ सबसे ठंडी जगह रहीं। राजधानी लखनऊ समेत पूर्वी उतर प्रदेश और पश्चिम उतर प्रदेश की ज्यादातर जगहों पर दिन का न्यूनतम तापमान 5 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया गया। कई जगहों पर दिन में खिली धूप के बाद भी पछुआ हवाओं के झोंकों ने अधिकतम पारा तेजी से नीचे गिराया। आपको बता दें कि मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन शीत लहर के और तेज होने और बारिश की संभावना जताई है।

बारिश की भी संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ, कानपुर, बाराबंकी, मेरठ, बरेली, फतेहगढ़, अलीगढ़, मेरठ, मुजफ्फरनगर, नजीबाबाद, सहारनपुर, बरेली और हमीरपुर समेत कई जिलों में तापमान नीचे ही रहेगा। इन जिलों में बारिश की भी संभावना बन रही है। साथ ही शीतलहरी के चलते लोगों को अभी और ठिठुरना पड़ेगा।

Show More
नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned