scriptमंदिर और महिलाओं की सुरक्षा के लिए बजरंग दल कार्यकर्ताओं को दी जाएगी कमांडो ट्रेनिंग | comando trainning to bajrang dal workers in up | Patrika News

मंदिर और महिलाओं की सुरक्षा के लिए बजरंग दल कार्यकर्ताओं को दी जाएगी कमांडो ट्रेनिंग

locationलखनऊPublished: May 21, 2019 03:10:31 pm

अब बजरंग दल कार्यकर्ताओं को कमांडो ट्रेनिंग दी जाएगी।

lucknow

मंदिर और महिलाओं की सुरक्षा के लिए बजरंग दल कार्यकर्ताओं को दी जाएगी कमांडो ट्रेनिंग

लखनऊ. अब बजरंग दल कार्यकर्ताओं को कमांडो ट्रेनिंग दी जाएगी। इस ट्रेनिंग का उद्देश्य एंटी नेशनल लोगों से टकराने और महिलाओं सहित मंदिरों को बचाना है। रिपोर्ट्स के अनुसार 200 कार्यकर्ताओं का एक कैंप 15 मई से अयोध्या में शुरू होगा। वहीं ऐसे 8 कैंप सिर्फ मई में ही प्रदेश के पांच अलग हिस्सों में लगाए जाएंगे। जिसमें कार्यकर्ताओं को कमांडो जैसी ट्रेनिंग दी जाएगी। मेरठ के खुर्जा में 22 मई, फिरोजाबाद के बृज में 26 मई, अमेठी के कासी में 25 मई, कानपुर में 27 मई और गोरखपुर के मऊ में 22 में से ट्रेनिंग शुरू होगी। बजरंग दल के संयोजक सोहन सिंह सोलंकी के अनुसार कैंप के लिए सेट कैंडीडेट्स का सिलेक्शन उनके दल में एक्टिव और परफॉर्मेंस से तय किया जाएगा। इसके साथ ही ट्रेनिंग के बारे में उन्होंने बताया कि कार्यकर्ताओं को शारीरिक और मानसिक तौर पर तैयार किया जाएगा।

ट्रेनिंग में क्या क्या सिखाया जाएगा

अलीगढ़ के बजरंग दल के संयोजक गौरम शर्मा के ट्रेनिंग के बारे में जानकारी दी। उनके अनुसार इस ट्रेनिंग में कराटे, एयर राइफल, तलवार और लाठी आदि का इस्तेमाल सिखाया जाएगा। साथ ही एक्सरसाइज, रस्सी से पहाड़ पर चढ़ना, हाई जंपिंग, लौंग डिस्टेंस रनिंग आदि शामिल है।

इसलिए दी जाएगी ट्रेनिंग

अलीगढ़ के विश्व हिंदू परिषद विभाग मंत्री रामकुमार आर्य के अनुसार ट्रेनिंग कार्यकर्ताओं को मजबूत बनाने के लिए यह ट्रेनिंग दी जा रही है। जिससे वोल राष्ट्र रक्षा, महिला सुरक्षा, गौ संरक्षण, मंदिर की सुरक्षा और हिंदुत्व की रक्षा कर सकें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो