scriptविश्वविद्यालय अपने स्तर से आगनबाड़ी एवं जरूरतमन्द बच्चो की मदद करें- कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल | Concluding Conclusion of Harcourt Butler Technical University Kanpur | Patrika News
लखनऊ

विश्वविद्यालय अपने स्तर से आगनबाड़ी एवं जरूरतमन्द बच्चो की मदद करें- कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल

श्वविद्यालय शिक्षण कार्य के साथ सामाजिक सरोकारों से जुड़े

लखनऊJan 29, 2021 / 10:10 pm

Ritesh Singh

72 छात्र-छात्राओं को डिग्रियाँ प्रदान की गयी।

72 छात्र-छात्राओं को डिग्रियाँ प्रदान की गयी।

लखनऊः उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनन्दीबेन पटेल ने आज हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय, कानपुर के द्वितीय दीक्षांत समारोह का दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया। इस अवसर पर कार्यक्रम में संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय शिक्षण कार्यो के साथ-साथ सामाजिक सारोकार के कार्यो से जुडे। उन्होंने कहा कि बालिकाओं के शिक्षण कार्य को बढावा दिये जाने, कुपोषण को समाप्त करने तथा अन्य सामाजिक कार्यो हेतु विश्वविद्यालय प्रोजेक्ट तैयार कर उसी के अनुरुप कार्यवाही करे। उन्होंने उपाधि धारक छात्र-छात्रओं को उपाधियाॅ वितरित कर बधाई देते हुए कहा कि वह अपने जीवन में लक्ष्य निर्धारित कर उसकी प्राप्ति हेतु निरन्तर प्रयत्नशील रहे। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि एक दिन ऐसा होना चाहिए कि स्कूली बच्चे विश्वविद्यालय का भ्रमण करे ताकि वह पठन-पाठन हेतु और अधिक प्रेरित हो सके।
राज्यपाल द्वारा कोविड-19 महामारी के बावजूद विश्वविद्यालय द्वारा समय से अध्ययनध्अध्यापन कार्य परीक्षा तथा उसके परिणाम तथा दीक्षान्त समारोह आयोजन के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन की प्रशंसा की। मा0 राज्यपाल ने यह भी कहा कि केवल पढ़ा लिखा होना ही काफी नहीं बल्कि समाज के विभिन्न वर्गो के साथ विश्वविद्यालय का जुड़ाव होना महत्वपूर्ण है तथा यह अपेक्षा की कि विश्वविद्यालय अपने स्तर से आंगनवाडी तथा जरूरतमंद बच्चों की मदद हेतु योगदान करें।
मुख्य अतिथि प्रोफेसर अनिल डी0 सहस्त्रबुद्धे, चेयनमैन, ए0आई0सी0टी0ई0, नईदिल्ली द्वारा दीक्षान्त भाषण दिया गया। प्रोफेसर सहस्त्रबुद्धे ने नई शिक्षा नीति-2020 के महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने देश तथा विदेशी विश्वविद्यालयों के साथ हैकेथान आयोजन के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी और कहा कि तकनीकी विश्वविद्यालयों को बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए। मुख्य अतिथि ने यह भी कहा कि इन्जी0 कालेजों के शिक्षकों के लिए डिग्री के अलावा ए0आई0सी0टी0ई0 नई दिल्ली द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम अनिवार्य होगा जिसमें छः माह के प्रशिक्षण के बाद अपने विश्वविद्यालय में छात्रों को प्रशिक्षित करेंगें।
विशिष्ट अतिथि संदीप सिंह, राज्य मंत्री, प्राविधिक शिक्षा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा दिए गए राष्ट्र निर्माण के लिए आत्मनिर्भर के सपने को साकार करने हेतु प्रकाश डाला। उन्होने कहा कोरोना काल में भी हमारे तकनीकी संस्थानों द्वारा पी.पी.ई किट, वैन्टिलेटर, सैनीटाइजर, एन95 मास्क इत्यादि के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दिया। इसी क्रम में उन्होंने प्राविधिक शिक्षा विभाग द्वारा जनशक्ति निर्माण के साथ महिला सशक्तीकरण, अनुसूचित जातिध्जनजाति के सामाजिक एवं आर्थिक विकास, दिव्यांगजनों के कल्याणार्थ एवं प्रधानमंत्री जनविकास कार्यक्रम के अर्न्तगत अल्पसंख्यक कल्याण योजनाओं को समावेशित करने के बारे में जानकारी दी।
इसी कम में कुलपति प्रो0 नरेन्द्र बहादुर सिंह ने विश्वविद्यालय की प्रगति आख्या प्रस्तुत कर बताया कि विगत वर्ष में विश्वविद्यालय का सेवायोजन 82 प्रतिशत तक होने के साथ-साथ छात्रों का अधिकतम पैकेज 60 लाख तक हुआ। विश्वविद्यालय के शिक्षकों ने लगभग 150 शोध पत्र प्रस्तुत किए। विश्वविद्यालय ने इस वर्ष कई ख्याति प्राप्त विश्वविद्यालयों के साथ एम0ओ0यू0 हस्ताक्षरित किए तथा जिसका कार्य प्रगति पर है। विश्वविद्यालय के नवनिर्माण कार्यों में इलेक्ट्रिानिक्स इन्जी0, केमिकल इन्जी0, छात्रावास तथा इन्क्यूबेशन भवन का कार्य पूर्ण हो चुका है तथा विश्वविद्यालय में कुलपति आवास, सभागार तथा बाउन्ड्रीवाल का कार्य प्रगति पर है।
दीक्षान्त समारोह में कुलाधिपति द्वारा कुलाधिपति पदक शुभमकुमार सिंह बी0टेक, मैकेनिकल इंजी0 प्रदान किया गया। इसके साथ ही 35 अन्य छात्रों को 13 स्वर्ण, 12 रजत एवं 10 कांस्य पदक प्रदान किये गये। कुलाधिपति द्वारा समाजसेवा में योगदान प्रदान करने वाले 03 समाज सेवियों ब्रजेन्द्र प्रताप सिंह, सरिता क्षत्रिय वहाब तथा धर्मेन्द्र कुमार सिहं को सम्मान स्वरूप मानपत्र भेंट किया गया तथा प्राथमिक विद्यालय, जागेश्वर मन्दिर, कानपुर के 15 विद्यार्थियों को प्रेरणा दायी पुस्तकें एवं फल वितरण किया गया। बी०टेक0 के 445, एम0सी0ए0 के 55 एवं एम०टेक0 के 72 छात्र-छात्राओं को डिग्रियाँ प्रदान की गयी।

Home / Lucknow / विश्वविद्यालय अपने स्तर से आगनबाड़ी एवं जरूरतमन्द बच्चो की मदद करें- कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो