scriptलखीमपुर हिंसा मामले में Congress का संसद स्थगन प्रस्ताव, सुप्रीम कोर्ट की टिपपड़ी के बाद आई केस में तेजी | Congress adjournment motion in Lakhimpur violence case | Patrika News

लखीमपुर हिंसा मामले में Congress का संसद स्थगन प्रस्ताव, सुप्रीम कोर्ट की टिपपड़ी के बाद आई केस में तेजी

locationलखनऊPublished: Dec 03, 2021 01:47:35 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

उत्तर प्रदहस के लखीमपुर में हुई हिंसा के बाद अब कॉंग्रेस ने इसी मामले को उठाते हुए संसद स्थगन करने का मन बना लिया है।

congres.jpg
पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ. उत्तर प्रदेश के लखीमपुर जिले में हुई हिंसा के बाद से ही विपक्ष लगातार केंद्र की भाजपा सरकार पर दबाव बना रहा है। जिसमें केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री को बर्खास्त करने और गिरफ्तार करने जैसी मांग शामिल हैं। इस मामले पर संसद के शीतकालीन सत्र में कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर की ओर चर्चा के लिए नोटिस दिया।
कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर की ओर से शुक्रवार को लोकसभा में लखीमपुर खीरी में किसानों की हत्या पर चर्चा के लिए एक स्थगन नोटिस दिया। जिसमें गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी को बर्खास्त करने की मांग भी की।
सुप्रीम कोर्ट की टिपपड़ी के बाद आई तेजी
शीर्ष अदालत के निर्देश के बाद लखीमपुर खीरी की जांच के लिए एक नई विशेष जांच टीम (एसआईटी) का गठन किया गया, जिसने अब काम करना शुरू कर दिया है। आईपीएस अधिकारी एस.बी. शिराडकर, प्रीतिंदर सिंह और पद्मजा चौहान, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश राकेश कुमार जैन ने तिकुनिया गांव में अपराध स्थल का दौरा किया। बता दें कि इन्हें हाल ही में इन्हें लखीमपुर खीरी हिंसा जांच की निगरानी के लिए सर्वोच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त किया गया था।
3 अक्टूबर को शुरू हुई थी हिंसा

तीन अक्टूबर को लखीमपुर खीरी के तिकुनिया गांव में हुई हिंसा पर एसआईटी ने शुक्रवार मामले में दर्ज की गई दूसरी एफआईआर पर भी कार्रवाई तेज कर दी है। एसआईटी ने तीन भाजपा कार्यकर्ताओं के हमलावरों की ताजा तस्वीरें जारी की है। जारी की गई तस्वीरों में आरोपी बीजेपी कार्यकर्ताओं को घेरकर मारते दिख रहे हैं। एसआईटी ने हमलावरों की पहचान और सूचना देने वालों को इनाम देने का एलान किया है। इसके साथ ही सूचना देने वाले की पहचान, उसका नंबर और नाम गोपनीय रखा जाएगा। एसआईटी ने इस बारे में कई मोबाइल नंबर भी जारी किए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो