script

कांग्रेस का यह बड़ा नेता भाजपा में होगा शामिल! शाम तक हो सकता है बड़ा ऐलान

locationलखनऊPublished: Mar 22, 2019 02:42:48 pm

राहुल गांधी के बेहद करीबी माने जाने वाले जितिन प्रसाद की सीट को लेकर कांग्रेस में कई दिनों से असमंजस का दौर चल रहा है…

Congress leader Jitin Prasad may join BJP in Delhi

कांग्रेस को हिला देने वाली खबर, यह बड़ा नेता भाजपा में हो सकता है शामिल, शाम तक बड़ा ऐलान!

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका लग सकता है। आगामी लोकसभा चुनाव के लिए UP में राहुल गांधी की नई टीम का बड़ा चेहरा माने जाने वाले कांग्रेस के बड़े नेता और यूपीए सरकार में केंद्रीय मंत्री रह चुके जितिन प्रसाद बीजेपी में शामिल हो सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक शाम को दिल्ली के बीजेपी मुख्यालय में उनकी ज्वाइनिंग होगी। जितिन प्रसाद शाहजहांपुर से सांसद रह चुके हैं। हालांकि पिछला लोकसभा चुनाव वह हार गए थे। बीजेपी की तरफ से कृष्णा राज ने पिछली बार के लोकसभा चुनाव में उनको हराया था। हालांकि इस बार बीजेपी ने कृष्णा राज का टिकट काटकर उनकी जगह दूसरे कैंडीडेट को मैदान में उतारा है। आपको बता दें कि कांग्रेस ने जितिन प्रसाद को धौरहरा लोकसभा सीट से टिकट दिया गया है। लेकिन इसी बीच कांग्रेस आलाकमान की तरफ से जितिन प्रसाद के ऊपर लखनऊ लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने का दबाव आ रहा था।

ये है जितिन प्रसाद के नाराजगी की वजह

हालांकि बीजेपी में शामिल होने के बाद पार्टी में जितिन प्रसाद की किया भूमिका होगी, इस बारे में अभी कुछ भी साफ नहीं हो पा रहा है। क्या जितिन प्रसाद बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे, इसको लेकर भी अभी कुछ पता नहीं चल पा रहा है। दरअसल राहुल गांधी के बेहद करीबी माने जाने वाले जितिन प्रसाद की सीट को लेकर कांग्रेस में कई दिनों से असमंजस का दौर चल रहा है। जानकारी के मुताबिक प्रियंका गांधी समेत कांग्रेस आलाकमान जितिन प्रसाद पर लखनऊ लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने का दबाव डाल रहा है। लेकिन जितिन प्रसाद धौरहरा लोकसभा सीट से ही चुनाव लड़ने पर अड़े हुए हैं। लखनऊ से चुनाव लड़ाने को लेकर जितिन प्रसाद की पिछले कई दिनों से कांग्रेस आलाकमान से नाराजगी की खबरें भी सामने आ रही थीं। इसके अलावा सूत्र यह भी बता रहे हैं कि ज्योतिरादित्य सिंधिया का यूपी में कद बढ़ाए जाने को लेकर भी जितिन प्रसाद पार्टी के दबाव से जितिन प्रसाद नाखुश चल रहे थे।

कौन हैं जिनित प्रसाद

जितिन प्रसाद यूपी में कांग्रेस के बड़े ब्राह्नण नेता माने जाते हैं। जितिन प्रसाद भी यूपी के कद्दावर कांग्रेसी परिवार से आते हैं। यूपीए सरकार में चार मंत्रालयों की जिम्मेदारी संभाल चुके जितिन प्रसाद की गिनती कांग्रेस के युवा नेताओं में होती है। जितिन प्रसाद के पिता जितेन्द्र प्रसाद प्रधानमंत्री राजीव गांधी, पीवी नरसिम्हा राव (1994) के राजनीतिक सलाहकार, राष्ट्रीय कांग्रेस के उपाध्यक्ष रह चुके हैं। 2004 में शाहजहांपुर सीट से पहली बार सांसद बने जितिन 2009 में धौरहरा लोकसभा सीट पर उतर गए। वह यहां से सांसद भी रहे और केंद्र सरकार में मंत्री भी। 2014 की भाजपा की लहर की वजह से जितिन को धौरहरा सीट गंवानी पड़ी थी। सीतापुर जिले के महोली, हरगांव, खीरी जिले की धौरहरा, कस्ता और मोहम्मदी विधानसभा क्षेत्रों में जितिन का सीधा प्रभाव है।

ट्रेंडिंग वीडियो