दलित विरोधी भाजपा सरकार के साथ हैं मायावती:पीएल पुनिया

मायावती B J P की अघोषित प्रवक्ता:खाबरी

By: Ritesh Singh

Published: 24 May 2020, 04:49 PM IST

लखनऊ, उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने कहा कि प्रदेश में लगातार दलितों के ऊपर हिंसा बढ़ रही है। Yogi Adityanath की सरकार में पिछले दो महीनों में दलितों के ऊपर हो रहीं हिंसा में इज़ाफ़ा हुआ है। Press conference को संबोधित करते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता पीएल पुनिया ने कहा कि उत्तर प्रदेश की Yogi Adityanath की दलित विरोधी सरकार में दलित समाज पर राज्य संरक्षण में हमले बढ़े हैं। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि Ayodhya में बाल कटवाने गए एक दलित युवक की धार वाले हथियार से गला रेत कर हत्या कर दी गयी। कन्नौज में भाजपा सासंद सुब्रत पाठक द्वारा तहसीलदार अरविंद कुमार के घर में घुसकर मारपीट की गई, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।

रामपुर में एक सफाईकर्मी के साथ 5 लोगों ने मारपीट कर उसके मुंह में सैनिटाइजर का रासायनिक घोल डाल दिया, जिससे वह बेहोश हो गया और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उसकी मौत हो गई। लखीमपुर में गुड़गांव से अपने गांव लौटे दलित युवक को पुलिसकर्मी ने इतना बेरहमी से मारा कि उसने खुदकुशी कर ली।आजमगढ़ में दबंगों द्वारा दलित मजदूर की हत्या के बाद परिवार को लाश दे आए और फिर धमकाते हुए बोले-कानूनी कार्रवाई करोगे तो आपका भी वहीं हाल होगा जो उसका हुआ।

यूपी के मैनपुरी के ग्राम बीरपुर कलां मे दबंगों द्वारा उदयवीर पुत्र लालाराम के दरवाजे के सामने से समर का पानी फैला रहे थे रोके जाने पर दलितों के परिवार पर जानलेवा हमला कर दिया गया। मथुरा मे थाना छाता के ग्राम बरौली मे दबंगों के द्वारा दलित परिवार के साथ मार-पीट व हत्या-प्रयास की घटना घटित करने के बावजूद भी पुलिस दबंगों को संरक्षण देकर उल्टा दलित पीड़ित पे हत्या-प्रयास का केस दर्ज किया है। यूपी के सिकंदराबाद में दबंगों ने वाल्मीकि समाज के 13 वर्षीय युवक को बेरहमी से बांधकर मारा जिसके कारण अस्पताल में युवक ने दम तोड़ दिया।

हमीरपुर जिला, ब्लॉक सुमेरपुर, देवगांव की रहने वाली दलित समाज की बेटी को घर में घुस का दबंगो ने मारपीट की गई थी पुलिस कार्यवाही करने को तैयार नहीं थी उल्टा समझौता के लिए दबाव बना रही थी। हाल ही में कन्नौज में वाल्मिकी समाज की 9वीं कक्षा की छात्रा के साथ दुष्कर्म किया गया और धमकी दी गई। जिससे आहत होकर छात्रा ने आत्महत्या कर ली। उन्होंने कहा कि लम्बी लिस्ट है और यह सब सरकारी संरक्षण में हो रहा है। हमने लगातार यह सवाल उठाया है और लड़ रहे हैं। लेकिन स्वघोषित दलितों की नेता Mayawati की चुप्पी क्या साबित करती है।

Press conference को संबोधित करते हुए कांग्रेस अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बृजलाल खाबरी ने कहा कि योगी सरकार में दलित समाज पर हमला बढ़ा है लेकिन बहन मायावती के मुंह से एक शब्द नहीं निकलता है। प्रदेश में दलितों-वंचितों के खिलाफ हो रहे उत्पीड़न पर Mayawati क्यों नहीं बोलती हैं? उन्होंने कहा कि बहन Mayawati और दलित विरोधी BJP के अंदरखाने समझौता हो गया है और Mayawati BJP की अघोषित प्रवक्ता हैं।

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ चेयरमैन आलोक प्रसाद ने कहा कि पूरे प्रदेश में हम सेवा कर रहे हैं। बाहर से लौट रहे प्रवासी मजदूर भाइयों के लिए कांग्रेस पार्टी 40 जगहों पर स्टॉल्स लगाकर नाश्ता वितरित कर रही है। 22 जिलों में हम रसोईघर चला रहे हैं।67 लाख लोगों तक हमने मदद पहुंचायी है। उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश अध्यक्ष को जनसेवा करने के कारण जेल में डाल दिया गया है। कई दर्जन नेताओं के ऊपर फ़र्ज़ी मुकदमें दर्ज किए गए हैं। लेकिन Yogi Adityanath कान खोलकर सुन लीजिए आपका दमन हमारे सेवा को नहीं रोक सकता हैं।

Congress
Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned