scriptकांग्रेस 73 पर चुनाव लड़ी, 71 उम्मीदवारों की जमानत रद, दो ने बचायी लाज | congress loksabha seat winners and looserd details | Patrika News
लखनऊ

कांग्रेस 73 पर चुनाव लड़ी, 71 उम्मीदवारों की जमानत रद, दो ने बचायी लाज

-श्री प्रकाश जायसवाल और इमरान मसूद भाग्यशाली-सबसे ज्यादा 25 उम्मीदवारों ने अमेठी में गंवाई जमानत राशि-सूबे में 818 प्रत्याशियों की जमानत राशि हुई है जब्त

लखनऊMay 24, 2019 / 03:58 pm

आकांक्षा सिंह

lucknow

कांग्रेस 73 पर चुनाव लड़ी, 71 उम्मीदवारों की जमानत रद, दो ने बचायी लाज

लखनऊ. कांग्रेस उप्र में खुद को भाजपा का विकल्प के रूप में पेश कर रही थी। लोकसभा की 80 सीटों में से 73 पर उसने अपने उम्मीदवार भी उतारे थे। लेकिन इनमें से 71 की जमानत जब्त हो गयी। सिर्फ श्रीप्रकाश जायसवाल और इमरान मसूद ही अपनी जमानत बचा पाए। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर, पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद,सलमान खुर्शीद, आरपीएन सिंह आदि जमानत राशि गंवाने वालों में प्रमुख हैं।


कांग्रेस की लाज सिर्फ दो सीटों पर बची है। कानपुर और सहारनपुर। कानपुर में श्री प्रकाश जायसवाल और सहारनपुर में इमरान मसूद चुनाव हार गए हैं लेकिन वे इस मामले में भाग्यशाली हैं कि उन्होंने अपनी जमानत राशि बचा ली है। गौरतलब है कि जमानत राशि बचाने के लिए कुल पड़े वोटों का एक बटा छह प्रतिशत वोट मिलना चाहिए। उप्र में कुल 818 उम्मीदवारों ने अपनी जमानत राशि गंवाई है। सबसे कम बांसगांव सीट पर 2 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हुई है। क्योंकि यहां कुल 4 ही कैंडिडेट ही चुनाव मैदान में थे। इसके बाद जालौन में 3 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हुई है। प्रदेश में सबसे ज्यादा 27 उम्मीदवार अमेठी में चुनाव लड़ रहे थे लिहाजा यहां 25 की जमानत जब्त हुई है।


जिन बड़े कांग्रेसी नेताओं की हार हुई है, उनमें पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद, पी.एल. पुनिया के बेटे तनुज, राज बब्बर, आरपीएन सिंह, जितिन प्रसाद और अन्नू टण्डन शामिल हैं। पूर्वांचल के बड़े नेता आरपीएन सिंह, बीएसपी से पाला बदलकर कांग्रेस में आए नसीमुद्दीन सिद्दीकी की आदि भी जमानत बचाने में नाकामयाब रहे हैं। यूपीए सरकार में मंत्री रहे जितिन प्रसाद भी अपनी जमानत नहीं बचा सके। उन्नाव में अन्नू टण्डन भी भगवा लहर में गायब हो गईं। बाराबंकी से कांग्रेस के सांसद रहे पीएल पूनिया के बेटे तनुज पूनिया बुरी तरह हारे हैं। 1 लाख 59 हजार वोट पाकर उन्होंने भी अपनी जमानत गंवा दी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो