scriptराहुल गांधी ने यूपी का दौरा रद्द किया, योगी सरकार के आग्रह पर फैसला | congress president rahul gandhi UP amethi visit postponed UP news | Patrika News

राहुल गांधी ने यूपी का दौरा रद्द किया, योगी सरकार के आग्रह पर फैसला

locationलखनऊPublished: Jun 12, 2018 09:47:50 pm

गांधी ने यह फैसला प्रदेश की योगी सरकार के कहने पर लिया है। सरकार ने कांग्रेसी मुखिया से कहा था कि….

लखनऊ . राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश में आने का इरादा फिलहाल टाल दिया है। कांग्रेस अध्यक्ष अब लखनऊ और अमेठी के दौरे पर नहीं आएंगे। राहुल गांधी ने यह फैसला प्रदेश की योगी सरकार के कहने पर लिया है। सरकार ने कांग्रेसी मुखिया से कहा था कि ईद के मद्देनजर सुरक्षा के लिए फोर्स उपलब्ध कराना मुमकिन नहीं होगा। ऐसे में दौरे को टाल दिया जाए। राहुल गांधी ने संजीदगी दिखाते हुए योगी सरकार के आग्रह को स्वीकार कर लिया है। गौरतलब है कि 14 जून से राहुल गांधी दो दिवसीय दौरे पर उत्तर प्रदेश आने वाले थे। इस दौरान लखनऊ में एक घंटे की बैठक प्रस्तावित थी। बैठक में मिशन 2019 के लिए यूपी की रणनीति तय होनी थी।

गठबंधन या एकला चलो का मुद्दा भी लटक गया

मिशन 2019 के लिए कांग्रेस बेहद गंभीर है। राहुल गांधी परिपक्व राजनीति का परिचय देते हुए एक-एक कदम साधकर आगे बढ़ रहे हैं। इसी रणनीति के तहत यूपी में गठबंधन से पहले कर्नाटक में बसपा को सत्ता में साझेदार बनवाया। इसके बाद मध्यप्रदेश विधानसभा चुनावों में बसपा से गठजोड़ की कोशिश जारी है। यूपी के संदर्भ में कोई फैसला करने से पहले राहुल गांधी प्रदेश के असरदार नेताओं और कांग्रेस जनाधार वाले शहरों के जिलाध्यक्षों से राय-मशविरा करना चाहते थे। इसी नाते 14 जून को कानपुर, बरेली, रायबरेली, गाजियाबाद, मुरादाबाद शहरों के बड़े कांग्रेसी नेताओं के साथ-साथ जतिन प्रसाद, आरपीएन सिंह, महावीर प्रसाद, श्रीप्रकाश जायसवाल, प्रवीण ऐरन सरीखे नेताओं को बुलाया गया था। राहुल गांधी का दौरा टलने से मिशन 2019 के लिए यूपी में कांग्रेस की रणनीति भी टल गई है।

राहुल के प्रतिनिधि ने दौरा टलने की खबर को सच बताया

राहुल गांधी के दो दिवसीय लखनऊ- अमेठी के प्रस्तावित कार्यक्रम के स्थगित होने की पुष्टि उनके प्रतिनिधि चंद्रकांत दुबे के साथ-साथ अमेठी कांग्रेस जिलाध्यक्ष योगेंद्र मिश्रा ने की है। राहुल गांधी के दो दिवसीय भ्रमण को लेकर अमेठी में तैयारियां दुरुस्त थी, जबकि लखनऊ में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के दफ्तर में भी इंतजाम पुख्ता कर दिए गए थे। दौरे के कार्यक्रम के मुताबिक 12 जून को एसपीजी की टीम को अमेठी पहुंचना था, लेकिन 14 जून रमजान का अंतिम जुमा होने व शनिवार को ईद होने के चलते पुलिस फोर्स की कमी को देखते हुए राहुल गांधी को दौरा रद करना पड़ा है। योगी सरकार ने राहुल गांधी को संदेश भेजा था कि भ्रमण कार्यक्रम में सुरक्षा व्यवस्था के लिए फोर्स उपलपब्ध कराना मुश्किल है।
स्थानीय नेताओं ने भी दौरा टालने का आग्रह किया था

दूसरी ओर, ईद का त्योहार होने के चलते तमाम पार्टी कार्यकर्ताओं को भी कार्यक्रम में शामिल होने में असुविधा को देखते हुए कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया। कांग्रेस जिलाध्यक्ष ने कहा कि सभी की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए भ्रमण कार्यक्रम को स्थगित किया गया है। अब जल्द ही कार्यक्रम नए सिरे से तय किया जाएगा। खुद राहुल गांधी ने इसे ध्यान में रखते हुए दौरा फिलहाल टाल दिया है। जिला प्रशासन की तरफ से दौरे को लेकर किसी ने अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आगामी 14 व 15 जून को अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी के दौरे पर रहना था। ईद को देखते हुए दो दिन का राहुल का दौरा खास माना जा रहा था। इससे पहले अप्रैल में भी राहुल गांधी अमेठी के 3 दिन के दौरे पर आए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो