scriptकांग्रेस भी बनाएगी मोहल्ला क्लीनिक, श्मशान-कब्रिस्तान के निर्माण का भी वादा | Congress promises Mohalla clinic in UP Nagar nikay chunav 2017 | Patrika News

कांग्रेस भी बनाएगी मोहल्ला क्लीनिक, श्मशान-कब्रिस्तान के निर्माण का भी वादा

locationलखनऊPublished: Nov 15, 2017 07:54:54 pm

Submitted by:

Prashant Srivastava

आगामी नगर निकाय चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपना विजन डॉक्यूमेंट- हक पूर्ति पत्र जारी कर दिया है।

raj babbar
लखनऊ. आगामी नगर निकाय चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपना विजन डॉक्यूमेंट- हक पूर्ति पत्र जारी कर दिया है। इसमें कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी की तर्ज पर मोहल्ला क्लीनिक बनाने का वादा किया है। इसके साथ-साथ श्मशान व कब्रिस्तान बनाने का भी वादा किया है। बुधवार को पार्टी प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर व राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने हक पूर्ति पत्र जारी किया। इस दौरान राज बब्बर ने कहा कि ये हक पूर्ति पत्र पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की कल्पना के भारत के आधार पर है।
ये हैं अहम बिंदू-

– सभी वार्ड-मोहल्लों में महामारी व गंभीर बीमारी से बचाव के लिए स्थायी रूप से टीकाकरण की व्यवस्था व मोहल्ला क्लीनिकों का संचालन प्रारंभ करना।

-शहरों के विस्तारीकरण की योजनाओं में श्मशान ढाटों व कब्रिस्तानों के निर्माण के लिए व्यवस्था व विद्युत शवदाह गृहों के निर्माण को प्राथमिकता।
-मलिन बस्तियों सहित निकायों के सभी क्षेत्रों में एलईडी लाइटों की समूचित व्यवस्था।

-बढ़ती हुई शहरी आबादी के अनुपात में सभी नगर निकायों में समुचित सफाई कर्मियों की स्थायी भर्ती किया जाना।

-बरसात व बाढ़ से होने वाले जलभराव एवं गंदे पानी की निकासी का स्थायी समाधानी व सीवर लाइनों का पूर्ण विस्तार।
-सार्वजनिक स्थलों व पार्कों का सौन्दर्यीकरण तथ पूरे प्रदेश में पौधारोपण करके प्रदूषण से मुक्ति व बड़े पार्कों को ऑक्सीजन हब बना।

-सभी नगर निगमों व अन्य निकायों में पार्किंग की व्यवस्था को पारदर्शी बनाने व ई-टेंडरिंग के माध्यम से निस्तारण करने का प्रयास।
-भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों व शिक्षण संस्थाओं खासकर महिला विद्यालयों के आस-पास सीसीटीवी कैमरे लगाना।

बीजेपी ने साधा निशाना

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी ने निकाय चुनाव के लिए कांग्रेस के हक पूर्ति पत्र को हास्यास्पद बताया। उनके मुताबिक कांग्रेस के हकपूर्ति पत्र को जनता शक की निगाहों से देखे रही हैं। कांग्रेस भ्रष्टाचार का पर्याय बन गई है और निकायों को भ्रष्टाचार से मुक्त करने का वादा हास्यास्पद है। कांग्रेस ने गरीबों, किसानों, नौजवानों का हक मारा है। जनता का हक मारने वाले किस हक से हक पूर्ति की बात कर रहे है।
क्या कश्मीर मुद्दा सुलझा पाए श्री श्री: राजबब्बर

आध्यात्मिक गुरु श्रीश्री रविशंकर बुधवार को लखनऊ पहुंचे। यहां उन्होंने अयोध्या विवाद को कोर्ट से बाहर सुलझाने के लिए हिन्दू और मुस्लिम पक्षों से मुलाकात की। इस पर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर ने कहा है कि श्री श्री तो कश्मीर और सीरिया का मुद्दा भी सुलझाने चले थे लेकिन क्या वे सुलझा। वह श्री श्री की इज्जत करते हैं इसलिए उनकी अपील है कि वे बीजेपी के बहकावे में न आएं।
श्री श्री रविशंकर ने एक बंद कमरे में दोनों पक्षों के लोगों से मुलाकात की। कमरे में निर्मोही अखाड़े के राजा रामचन्द्रचार्य पहले से मौजूद थे जबकि रामजन्मभूमि निर्माण न्यास के अध्यक्ष जन्मजय शरण मिलने पहुंचे। दिगंबर अखाड़ा के सुरेश दास, अखिल भारतीय हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामी चक्रपाणी और विनय कटियार पहुंचे थे।मुस्लिम पक्ष में ऑल इंडिया कुर्रा कौंसिल के अध्यक्ष मौलाना करी युसूफ अजीज पहुंचे थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो