scriptयुवाओं का उद्योगों से जुड़ाव देश की अर्थव्यवस्था को और मजबूत करेगा- राज्यपाल | Connectivity of youth industries further strengthen UP Governer | Patrika News

युवाओं का उद्योगों से जुड़ाव देश की अर्थव्यवस्था को और मजबूत करेगा- राज्यपाल

locationलखनऊPublished: Jun 28, 2022 08:43:52 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज एसोसिएटेड चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्री ऑफ इण्डिया (एसोचैम) द्वारा आयोजित दो दिवसीय ट्रांसफार्मिंग एमएसएमई कॉम्पेटिटिव सम्मेलन के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुईं। इस अवसर पर समारोह को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यह प्रसन्नता की बात है कि एसोसिएटेड चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्री ऑफ इण्डिया (एसोचैम) आज उत्तर प्रदेश के कुटीर लघु एवं मध्यम उद्योग को प्रतिस्पर्धात्मक रूप से बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध सोच के साथ कार्य करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

anandi_ben_patel.jpg

Governor Anandi Ben Patel on ASOCHAM

राज्यपाल ने किसी भी इण्डस्ट्री को लगाने में उद्योगपतियों द्वारा विभिन्न कागजी प्रक्रियाओं और फाइल वर्क की समस्याओं पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि उद्योगपतियों को इण्डस्ट्री लगाने से पूर्व इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश, देश की सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य है। यहां नैसर्गिक संसाधन भी प्रचुर हैं। हमारे प्रदेश में स्किल्ड युवाओं की भी बड़ी आबादी है, जो औद्योगिक इकाइयों के कुशलतापूर्वक संचालन के लिए उपयुक्त भी है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में आज उद्योग केन्द्रों की स्थापना के लिए एक अनुकूल माहौल विकसित हो चुका है। केन्द्र सरकार ने भी उत्तर प्रदेश में औद्योगिक विकास के लिए कई बड़ी योजनाओं का लाभ दिया है। यह राज्य नेपाल, बांग्लादेश और भूटान के समीप स्थित है जो व्यापार और आर्थिक गतिविधियों के विस्तार के लिए अनुकूल है।

उन्होंने सम्मेलन में आये उद्योगपतियों को अपने उद्योग पर अधिक जानकारी के साथ विकास करने के लिए विश्वविद्यालयों से जुड़ने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि उद्योग विकास की अधिक सम्भावनाओं के दृष्टिगत वे लोग विश्वविद्यालयों में रिसर्च के विषय उपलब्ध करा सकते हैं।
प्रदेश के उद्योगों की जानकारी विद्यार्थियों तक पहुंचाने पर जोर देते हुए राज्यपाल जी ने एसौचेम के सदस्यों से अपील की कि वे हर विश्वविद्यालय में उस जनपद, उस क्षेत्र के उत्पादों और उत्पादन के बारे में छात्रों को जानकारी देें। एक विश्वविद्यालय में केवल उस क्षेत्र के ही नहीं अपितु दूरस्थ क्षेत्रों के विद्यार्थी भी आते हैं। इस प्रकार क्षेत्रीय उत्पादों की विशेषताओं की जानकारी और उपयोगिता स्वतः दूर तक पहुँचेगी। राज्यपाल जी ने कहा कि युवाओं का उद्योगों से जुड़ाव देश की अर्थव्यवस्था को और मजबूत करेगा।
समारोह में राज्यपाल जी ने ‘डायरिया नेट जीरो बुलेटिन’ को भी लांच किया।
नेशनल एजूकेशन काउंसिल कुवंर शेखर विजेन्द्र
इस अवसर पर एसोचैम अध्यक्ष, नेशनल एजूकेशन काउंसिल कुवंर शेखर विजेन्द्र ने अपने सम्बोधन में कहा कि एमएसएमई द्वारा एजुकेशन इंस्टीट्यूशंस के साथ मिलकर नवाचार, अनुसंधान और कौशल विकास के लिये कार्य करना अति महत्वपूर्ण है और यूपी जैसे राज्यों में जहां पर 90 लाख से ज्यादा एमएसएमई और एजुकेशन इंस्टीट्यूशंस हैं वहां यदि एजुकेशन इंस्टीट्यूशंस अपने यहां उद्योग के लिए रिसर्च एण्ड डेवलपमेंट सुविधा का विकास करें तो एमएसएमई विदेशों में भी अपना नाम कर सकेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो