scriptप्रदेश के हर जिले में बनेगा कंट्रोल रूम, नकल माफियाओं पर रखी जाएगी नजर | control room to be made in every examination centres | Patrika News

प्रदेश के हर जिले में बनेगा कंट्रोल रूम, नकल माफियाओं पर रखी जाएगी नजर

locationलखनऊPublished: Aug 26, 2019 02:36:41 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

– प्रदेश सरकार ने नकल माफियाओं पर नजर रखने के लिए बनाए कड़े नियम
– परीक्षा केंद्रं पर बनेगा पुलिस जैसा कंट्रोल रूम

प्रदेश के हर जिले में बनेगा कंट्रोल रूम, नकल माफियाओं पर रखी जाएगी नजर

प्रदेश के हर जिले में बनेगा कंट्रोल रूम, नकल माफियाओं पर रखी जाएगी नजर

लखनऊ. प्रदेश सरकार ने नकल माफियाओं पर नजर रखने के लिए कड़े नियम बनाए हैं। यूपी बोर्ड (UP Board) परीक्षा-2020 में नकल करने वालों पर नजर रखने के लिए परीक्षा केंद्र पर पुलिस जैसा कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। हर परीक्षा केंद्रों पर होने वाली हलचल की निगरानी लखनऊ से रखी जाएगी।
हर परीक्षा केंद्र पर नजर रखेगा कंट्रोल रूम

प्रदेश के हर जिले में कंट्रोल रूम बनाए जाएंगे। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर लगे सीसीटीवी कैमरों को इनसे जोड़ा जाएगा। इससे कोई भी किसी भी प्रदेश के किसी भी परीक्षा केंद्र पर होने वाली हरकत पर नजर रख सकेगा। लखनऊ और अलीगढ़ में इसके सफल प्रयोग के बाद अब इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा।
सचिव माध्यमिक शिक्षा नीना श्रीवास्तव का कहना है कि पिछली परीक्षाओं में नकल माफिया के काकस को तोड़ गया है। अब, इसे पूरी तरह से खत्म करने पर कवायद है। इसी दिशा में कंट्रोल रूम बनाने की योजना पर काम शुरू हो गया है। जल्द ही, नतीजे सामने आएंगे।
मोबाइल से जोड़ा गया था सीसीटीवी कैमरा

पिछले वर्ष की परीक्षा में राजधानी लखनऊ में कंट्रोल रूम बनाकर केंद्रो पर नजर रखी गई थी। परीक्षा केंद्रों के सीसीटीवी कैमरों को एप के जरिये डीआईओएस के मोबाइल फोन से जोड़ दिया गया था। इनमें, बाबा ठाकुरदास इंटर कॉलेज, अमीनाबाद इंटर कॉलेज, श्री अयोध्या सिंह मेमोरियल इंटर कॉलेज, करामत हुसैन गर्ल्स इंटर कॉलेज, महात्मा गांधी इंटर कॉलेज, इरम कॉन्वेंट इंटर कॉलेज इंदिरानगर समेत कई अन्य परीक्षा केन्द्रों शामिल रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो