scriptcooked meal service will start again for passengers in trains irctc ra | रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, ट्रेन में फिर से मिलेगा खाना, रेलवे बोर्ड ने IRCTC को जारी किया आदेश | Patrika News

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, ट्रेन में फिर से मिलेगा खाना, रेलवे बोर्ड ने IRCTC को जारी किया आदेश

Indian Railway ने कोविड19 महामारी को देखते हुए ट्रेन में यात्रा के दौरान खाना और बेडरोल उपलब्ध कराने की सुविधा बंद कर दी थी। मगर अब रेलवे ने ट्रेन में यात्रियों को पका हुआ खाने परोसने की सुविधा फिर से शुरू करने जा रही है। इस बाबत रेलवे बोर्ड ने आदेश भी जारी कर दिया है।

लखनऊ

Published: November 19, 2021 08:32:26 pm

Indian Railway : रेलवे ने कोविड19 महामारी को देखते हुए ट्रेन में यात्रा के दौरान खाना और बेडरोल उपलब्ध कराने की सुविधा बंद कर दी थी। मगर अब रेलवे ने ट्रेन में यात्रियों को पका हुआ खाने परोसने की सुविधा फिर से शुरू करने जा रही है। इस बाबत रेलवे बोर्ड ने आदेश भी जारी कर दिया है।
meal_in_train.jpg
रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों में यात्रियों को पका हुआ भोजन परोसना फिर से शुरू करने का आदेश जारी किया है। इस सेवा को कोरोना प्रतिबंधों के कारण बंद कर दिया गया था। रेलवे बोर्ड ने शुक्रवार को एक पत्र में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (IRCTC) को सेवा फिर से शुरू करने के लिए कहा है। रेलवे बोर्ड ने यह भी कहा कि यात्रियों को रेडी-टू-ईट भोजन भी परोसा जाता रहेगा।
रेलवे के बयान के अनुसार सामान्य ट्रेन सेवाओं की बहाली, यात्रा करने वाले यात्रियों की आवश्यकताओं और देशभर के भोजनालयों, रेस्तरां, होटलों और ऐसे अन्य स्थानों में कोविड लाकडाउन प्रतिबंधों में ढील के मद्देनजर, रेल मंत्रालय द्वारा पके हुए खाने की सेवाओं को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है। ट्रेनों में खाने के लिए तैयार भोजन की सेवा भी जारी रहेगी। इस महीने की शुरुआत में रेलवे ने महामारी के लिए लगाए गए विशेष टैग को वापस लेते हुए सामान्य ट्रेनों को चलाने की घोषणा की थी।
ट्रेनों के किराए में भी कमी

वहीं, पिछले दिनों रेलवे द्वारा ट्रेनों का स्‍पेशल दर्जा हटाने से यात्रियों का काफी फायदा हुआ है। इससे ट्रेनों के किराये में अच्‍छी खासी कमी आई है। रेल मंत्रालय द्वारा रोज 432 ट्रेनों से स्पेशल का दर्जा हटाते ही 300 रुपये से लेकर 570 रुपये तक किराया घट गया है। पिछले तीन दिनों में 1866 स्पेशल ट्रेनों का टैग बदला जा चुका है। कुल लक्ष्य 3110 ट्रेनों का टैग बदलने का है। ट्रेनों का नंबर बदलते ही अब प्रथम श्रेणी के एसी के साथ ही स्लीपर कोच भी लगने लगे हैं।
इसके साथ ही पिछले दिनों भारतीय रेलवे ने अपने तरह की अनोखी पहल में धार्मिक स्थानों तक जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस व 18 अन्य ट्रेनों को जल्द ही शाकाहार प्रमाण पत्र दिया जाएगा। ये प्रमाण पत्र भारतीय सात्विक परिषद की तरफ से दिए जाएंगे, जिसने आइआरसीटीसी की मदद से शाकाहारी रेलवे सेवा की शुरुआत की है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Mizoram Earthquake: मिजोरम में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर रही 5.6 तीव्रताराष्ट्रीय युद्ध स्मारक में विलय की गई अमर जवान ज्योति की लौ; देखें VIDEO'हिजाब' पर कर्नाटक के शिक्षा मंत्री के बयान पर बवाल! जानिए क्या है पूरा मामलाक्या सच में बुझा दी गई अमर जवान ज्योति? केंद्र सरकार ने दिया जवाबदिल्ली उपराज्यपाल ने आप सरकार के प्रस्ताव को किया खारिज, वीकेंड कर्फ्यू हाटने और प्रतिबंधों में ढील से इनकारIND vs SA: मायूस विराट कोहली के चेहरे पर आई खुशी, ऋषभ पंत का सिक्स देखकर करने लगे डांसतत्काल पैसों की जरुरत है? तो जानिए वो 25 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal Loanराजस्थान सरकार ने की किसान परिवार के हित की बात, जानें क्या है मामला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.