scriptयूपी में जिम स्वीमिंग पूल पूरी तरह से बंद, आधी क्षमता से चलेंगे सिनेमाघर और रेस्टोरेंट | corona omicron cases 3rd wave lock down share market school closed | Patrika News

यूपी में जिम स्वीमिंग पूल पूरी तरह से बंद, आधी क्षमता से चलेंगे सिनेमाघर और रेस्टोरेंट

locationलखनऊPublished: Jan 07, 2022 01:17:05 pm

Submitted by:

Vivek Srivastava

Corona: उत्तर प्रदेश में एक दिन में कोरोना के 3000 से ज्यादा मामले सामने आये वहीं रात आठ बजे तक के आंकड़ों की बात करें तो देशभर में 1 लाख 7 हजार से ज्यादा मामले सामने आये हैं। पिछले साल यानि अप्रैल 2021 के बाद से यानि कुल नौ महीने बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब देश में एक दिन में कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा 1 लाख को पार कर गया है।

Corona: क्या फिर से लगेगा Lockdown ! बढ़ने लगी पाबंदियां

Corona: क्या फिर से लगेगा Lockdown ! बढ़ने लगी पाबंदियां

Corona: लखनऊ. उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश में कोरोना की तीसरी लहर की आहट साफ महसूस की जा रही है। गुरुवार को जहाँ उत्तर प्रदेश में एक दिन में कोरोना के 3000 से ज्यादा मामले सामने आये वहीं रात आठ बजे तक के आंकड़ों की बात करें तो देशभर में 1 लाख 7 हजार से ज्यादा मामले सामने आये हैं। पिछले साल यानि अप्रैल 2021 के बाद से यानि कुल नौ महीने बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब देश में एक दिन में कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा 1 लाख को पार कर गया है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देख यूपी यूपी समेत पूरे देश में कई राज्यों की सरकारों ने सख्त पाबंदियां लगानी शुरू कर दी हैं। इससे आशंका उठने लगी है कि क्या फिर धीरे-धीरे लॉकडाउन की ओर बढ़ रहे हैं।
यह भी पढ़ें

कोरोना की तीसरी लहर की आहट के बीच डिजिटल प्रचार बना हथियार

लखनऊ में धारा 144 लागू

राजधानी लखनऊ में जहां रात्रिकालीन कर्फ्यू पहले से जारी है वहीं गुरुवार की शाम जिला प्रशासन ने 8 फरवरी तक धारा 144 भी लगा दिया है। साथ ही विधानसभा के आसपास धरना-प्रदर्शन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। नये आदेश के तहत विधानसभा के आसपास ट्रैक्टर ट्रॉली, घोड़ागाड़ी, बैलगाड़ी, ज्वलनशील पदार्थ, सिलेंडर और हथियार आदि लेकर आवागमन पर भी प्रतिबंध रहेगा। कंटेनमेंट जोन को छोड़कर धर्म स्थलों पर 50 से ज्यादा लोग जमा नहीं हो सकेंगे। फिलहाल यूपी सरकार ने पहले ही 10वीं तक के सभी स्कूलों को 16 जनवरी तक बंद रखने का आदेश दे दिया है। वहीं जिम, स्पा, सिनेमाहाल आदि को भी 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालित करने का निर्देश भी जारी कर दिया गया है।
गाज़ियाबाद में भी बढ़ी पाबंदियां

दूसरी तरफ गाजियाबाद में तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए स्थानीय जिला प्रशासन ने स्वीमिंग पूल, वाटर पार्क और जिम को बंद करने का आदेश दे दिया है। साथ ही रेस्टोरेंट, होटल, फूड पॉइंट्स और सिनेमा हाल इत्यादि को 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालित करने का आदेश दे दिया है। यहां जिलाधिकारी ने आईटी से जुड़ी कंपनियों को वर्क फ्रॉम होम करने सुझाव दिया है।
राजनीतिक दलों की रैलियां रद

कोरोना के चलते राजनीतिक दलों ने अपनी रैलियां भी रद कर दी हैं और डिजिटल तरीके से चुनाव प्रचार की तैयारी में जुट गयी हैं। जहां बीेजेपी की कई रैलियां रद हुई हैं वहीं सपा के रथ के पहियों पर भी ब्रेक लग गया है। कांग्रेस ने भी अपनी मैराथन रैली को निलंबित कर दिया है वहीं बसपा सुप्रीमो मायावती भी पहली बार डिजिटल रैली की तैयारी में जुट गयी हैं।
यह भी पढ़ें

रद्द हो सकती हैं यूपी बोर्ड की परीक्षाएं ! कोरोना की तीसरी लहर की आहट से मडराए संशय के बादल

शेयर बाजार पर भी दिख रहा असर

कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों का साफ असर शेयर बाजार पर भी दिखाई दे रहा है। गुरुवार को शुरुआती कारोबार में बीएसई सेंसेक्स में करीब 450 अंक की गिरावट आयी। शुरुआती कारोबार में 30 शेयरों वाला सूचकांक 489.89 अंक या 0.81 प्रतिशत की गिरावट के साथ 59,733.26 पर पहुंच गया। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 142.95 अंक या 0.80 प्रतिशत की गिरावट के साथ 17,782.30 पर कारोबार कर रहा था। सेंसेक्स में सबसे अधिक करीब दो प्रतिशत की गिरावट एचडीएफसी में हुई। इसके अलावा एचसीएल टेक, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, कोटक बैंक, टेक महिंद्रा और टीसीएस भी घाटे में थे।
वहीं भारती एयरटेल, सन फार्मा, डॉ रेड्डीज और टाटा स्टील के शेयर भी नुकसान में रहे। पिछले सत्र में तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 367.22 अंक यानी 0.61 प्रतिशत मजबूत होकर 60,223.15 अंक पर बंद हुआ था। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 120 अंक यानी 0.67 प्रतिशत की तेजी के साथ 17,925.25 अंक पर बंद हुआ था।

ट्रेंडिंग वीडियो