script

Corona: पॉलिटेक्निक की सेमेस्टर परीक्षाएं स्थगित, कई यूनिवर्सिटी ने भी टाले Semester Exams

locationलखनऊPublished: Jan 18, 2022 02:28:04 pm

Submitted by:

Vivek Srivastava

उत्तर प्रदेश में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों को देख जहां यूपी सरकार ने 23 जनवरी तक स्कूलों को बंद कर दिया है। वहीं कोरोना के बढ़ते मामलों को देख प्रदेश के यूनिवर्सिटी और कॉलेज भी अपने क्लास और सेमेस्टर एग्जाम को टाल रहे हैं साथ ही हॉस्टल्स को भी खाली करा रहे हैं।

पॉलिटेक्निक की सेमेस्टर परीक्षाएं स्थगित, कई यूनिवर्सिटी ने भी टाले Semester Exams

पॉलिटेक्निक की सेमेस्टर परीक्षाएं स्थगित, कई यूनिवर्सिटी ने भी टाले Semester Exams

Semester Exams Cancelled: उत्तर प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या एक लाख के ऊपर पहुंच चुकी है। रविवार को जारी आँकड़ों के मुताबिक 24 घण्टो में 15622 मामले सामने आये हैं। वहीं राजधानी लखनऊ और गाजियाबाद में दो-दो हजार से ज्यादा मामले सामने आये हैं। वहीं इस दौरान 10 लोगों की मौत भी हुई है। इन आँकड़ों के सामने आने के बाद से हड़कंप मचा हुआ है। कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों को देखकर जहां यूपी सरकार ने स्कूलों 23 जनवरी तक के लिए छुट्टियाँ घोषित कर दी हैं साथ ही ऑनलाइन क्लास का निर्देश दे दिया है। दूसरी ओर उत्तर प्रदेश में पॉलिटेक्निक की होने वाली सेमेस्टर परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। ये सेमेस्टर एग्जाम 20 जनवरी से शुरू होने वाले थे। परीक्षाओं को तो फिलहाल स्थगित कर दिया गया है, लेकिन ऑनलाइन क्लासेज चलती रहेंगी। 22 जनवरी से नए सेमेस्टर की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू होंगी।
कई यूनिवर्सिटी और कॉलेज ने भी कैंसिल किये एग्जाम

दूसरी ओर प्रदेश के कई यूनिवर्सिटी और कॉलेज ने भी कोरोना के बढ़ते मामलों को देखकर पिछले सप्ताह ही अपनी सेमेस्टर परीक्षाओं को टाल दिया है तो कई ने अपने यहां के छात्रावासों (Hostels) को बंद कर दिया है। इनमें लखनऊ विश्वविद्यालय, AKTU जैसे संस्थान भी शामिल हैं।
यह भी पढ़ें

भारत में 23 जनवरी को आएगा कोरोना की तीसरी लहर का पीक

लखनऊ विश्वविद्यालय में मिड सेमेस्टर परीक्षाएं स्थगित

लखनऊ विश्वविद्यालय में कई विभागों में प्रस्तावित मिड सेमेस्टर व इंटरनल परीक्षाएँ भी स्थगित की जा चुकी हैं। अंग्रेजी विभाग की ओर से जारी सूचना के मुताबिक ऑफलाइन कक्षाएं स्थगित कर दी गयी हैं साथ कोरोना के चलते मिड सेमेस्टर की परीक्षाएं भी टाल दी गयी हैं। वहीं फिजिक्स के विभाग में भी एमएससी के पहले सेमेस्टर का प्रस्तावित इंटरनल टेस्ट स्थगित कर दिया गया है।
AKTU के कई कॉलेज ने बंद की ऑफलाइन क्लास

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय यानि एकेटीयू से जुड़े NCR के कॉलेजों ने अपने यहाँ ऑफलाइन क्लास बंद कर दिया है और जनवरी तक ऑनलाइन क्लास करने का फैसला किया है। वहीं राजधानी लखनऊ में डॉ शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्याल ने अपने कैंपस के हॉस्टल को खाली करवा लिया है। दूसरी तरफ लखनऊ के ही श्रीराम स्वरूप मेमोेेरियल यूनिवर्सिटी ने भी सोमवार से शुरू होने वाली परीक्षाएं टाल दी हैं।
यह भी पढ़ें

ट्रिपल फोर रोकेगा यूपी में कोरोना वायरस संक्रमण

पुनर्वास विवि ने MBBS परीक्षाएं स्थगित कीं

डॉ शकुंतला मिश्रा पुनर्वास विश्वविद्यालय ने 11 से 19 जनवरी तक प्रस्तावित MBBS की परीक्षाएं स्थगित कर दी है। हाँलाकि बीएससी नर्सिंग और व पैरामेडिकल परीक्षाएं तय कार्यक्रम के मुताबिक ही होंगी इनमें कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। वहीं परीक्षा नियंत्रक का कहना है कि परीक्षाएं तकनीकी वजहों से स्थगित की गयी हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो