Corona news: आराम करें और ऐसी ख़बरों से दूर रहें, योग और ध्यान का सहारा लें

(Corona news) हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रसित हैं उनमें डर से बीपी अनियंत्रित हो जाता है जो ब्रेन स्ट्रोक और कार्डिएक अरेस्ट का कारण बन सकता है।

By: Ritesh Singh

Published: 22 Apr 2021, 03:17 PM IST

लखनऊ, (Corona news) चारबाग निवासी स्नेहा उच्च रक्तचाप की मरीज हैं और वह प्रतिदिन इसकी दवा लेती हैं, जिससे वह सामान्य रहता है । पिछले एक सप्ताह से कोरोना को लेकर चैनलों और सोशल मीडिया पर आ रहीं ख़बरों को देखकर उनकी तबियत खराब हो गयी और डाक्टर को दिखाने पर पता चला रक्त चाप (बी पी) 160/105 हो गया है ।(Corona news) डाक्टर ने उन्हें आराम करने और ऐसी ख़बरों से दूर रहने की सलाह दी है।
(Corona news) इस संबंध में राष्ट्रीय होम्योपैथिक परिषद के पूर्व सदस्य और वरिष्ठ होम्योपैथिक चिकित्सक डॉ. अनुरुद्ध वर्मा बताते हैं कि आजकल कोरोना का डर सभी को सता रहा है। हर तरफ डर का माहौल है। (Corona news) ऐसे में जो लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रसित हैं उनमें डर से बीपी अनियंत्रित हो जाता है जो ब्रेन स्ट्रोक और कार्डिएक अरेस्ट का कारण बन सकता है।

(Corona news) डा. अनुरुद्ध कहते हैं कि जब व्यक्ति किसी बात से परेशान होता है तो सिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम तनाव के प्रति अपनी प्रतिक्रियाओं को बढ़ा देता है। (Corona news) इस प्रक्रिया से ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है । बी पी अधिक होने पर ब्रेन हैमरेज भी हो सकता है या शरीर के किसी अंग में लकवा मार सकता है। (Corona news) हाथ या पैर सुन्न हो सकते हैं, दिल का दौरा भी पड़ सकता है।(Corona news) ऐसे व्यक्ति जो पहले से बीपी की समस्या से ग्रसित हैं उनमें यह समस्या गंभीर रूप ले सकती है

(Corona news) ऐसे में हम तनाव को कम कर बीपी को नियंत्रित कर सकते हैं । डर की वजह से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता ( इम्युनिटी) प्रभावित होती है जो अनेक बीमारियों का कारण बनती है । इस लिए डर से निपटने के लिए मेडिटेशन और योग करें। संगीत सुनें और ऐसी ख़बरों से दूर रहें जो आपको बेचैन करती हैं । (Corona news) सकारात्मक सोचें । (Corona news) घर पर ही टहलें। हवादार कमरे में रहें । (Corona news) सिगरेट, तम्बाकू, शराब का सेवन बिल्कुल न करें । खानपान में सावधानी बरतें, हल्का सुपाच्य भोजन लें। नमक का कम सेवन करें , बी पी की दवा अगर ले रहे हैं तो उससे नियमित रूप से लें। (Corona news) डर से डरें नहीं उसका मुकाबला करें फिर डर आपका कुछ नहीं बिगाड़ पायेगा। प्रसन्न रहें, मस्त रहें और स्वस्थ रहें।

Corona virus
Show More
Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned